कमलनाथ को मुख्यमंत्री घोषित किये जाने पर सिख समुदाय को आपत्ति, ‘1984 दंगे में है उनकी भूमिका’

सिरसा ने पंजाब कांग्रेस के सिख नेताओं की चुप्पी पर भी सवाल खड़े किये, उन्होने कहा कि कांग्रेस नेताओं को भी कमलनाथ के नाम पर आपत्ति जाहिर करनी चाहिये।

New Delhi, Dec 14 : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ को मध्यप्रदेश का मुख्यमंत्री घोषित किया गया है, वो 17 दिसंबर को पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे, कमलनाथ को सीएम घोषित किये जाने के बाद अकाली दल और दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने आपत्ति जाहिर की है, अकाली दल के राष्ट्रीय प्रवक्ता और कमेट महासचिव मनजिंद्र सिंह सिरसा ने आरोप लगाते हुए कहा कि कमलनाथ का हाथ 1984 सिख दंगों में रहा है, ऐसे शख्स को कांग्रेस सीएम बनाने जा रही हैं, हम उनके खिलाफ प्रदर्शन करेंगे।

Advertisement

भीड़ को उकसाने का आरोप
रकाबगंज गुरुद्वारे में आयोजित प्रेस कांफ्रेस में सिरसा के अलावा कमेटी सदस्य अवतार सिंह ने कहा कि कमलनाथ ने 1984 सिख दंगे में रकाबगंज गुरुद्वारे के सामने भीड़ को उकसाया था, जिसकी वजह से भीड़ ने गुरुद्वारे में घुसकर कई सिखों की हत्या कर दी थी।

Advertisement

कमलनाथ की भूमिका संदिग्ध
मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी कमलनाथ को एमपी का सीएम बनाने जा रही है, कांग्रेस के इस फैसले से स्पष्ट हो गया है कि वो जगदीश टाइटलर और सज्जन कुमार की तरह कमलनाथ को भी क्लीन चिट दे चुकी है, उन्होने ये भी कहा कि दंगों की जांच के लिये बनाये गये दो आयोग ने भी कमलनाथ की भूमिका को संदिग्ध बताया था, गवाहों के बयानों से भी स्पष्ट है कि दंगों के दौरान भीड़ में कमलनाथ भी शामिल थे।

Advertisement

पंजाब कांग्रेस के नेता क्यों चुप ?
सिरसा ने पंजाब कांग्रेस के सिख नेताओं की चुप्पी पर भी सवाल खड़े किये, उन्होने कहा कि कांग्रेस नेताओं को भी कमलनाथ के नाम पर आपत्ति जाहिर करनी चाहिये, लेकिन वो सब मौन हैं, सिरसा ने कमलनाथ का नाम सीएम पद के लिये घोषित किये जाने के बाद विरोध -प्रदर्शन करने का ऐलान किया है।

17 दिसंबर को शपथ
आपको बता दें कि मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की 15 साल बाद वनवास खत्म हो रही है, चुनाव परिणाम में कांग्रेस 114 सीटों के साथ नंबर वन पार्टी रही, जबकि बहुमत के लिये 116 विधायक चाहिये, सीएम पद की रेस में कमलनाथ के साथ ज्योतिरादित्य सिंधिया सबसे आगे माने जा रहे थे, लेकिन अनुभव को तवज्जो देते हुए राहुल गांधी ने कमलनाथ के नाम का ऐलान किया।