राफेल के ‘रण’ में मोदी सरकार की बड़ी जीत, सुप्रीम कोर्ट ने कहा – ‘निसंदेह राफेल देश की जरूरत’

चुनावी रैलियों में कांग्रेस ने राफेल पर मोदी सरकार को जमकर घेरा, लेकिन कांग्रेस को अब मुंह की खानी पड़ी है । सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में सरकार को क्‍लीन चिट दे दी है ।

New Delhi, Dec 14 : राफेल मामले में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है । सुप्रीम कोर्ट ने राफेल से जुड़ी सभी याचिकारओं को रद्द कर दिया है । राफेल को लेकर लगातार सरकार को घेरने की कोशिश में जुटी रही कांग्रेस के लिए ये एक बड़ी हार है । सर्वोच्च अदालत ने मोदी सरकार को बड़ी राहत देते हुए राफेल विमान सौदे को बिल्कुल ठीक बताया है । इससे जुड़ी सभी याचिकाओं को भी खारिज कर दिया गया है ।

Advertisement

सुप्रीम कोर्ट ने क्‍या कहा
शुक्रवार को सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने मामले में कई अहम बातें कहीं । सुप्रीम

Advertisement

कोर्ट ने कहा राफेल विमान सौदे में कोई संदेह नहीं है । इसकी गुणवत्ता पर कोई सवाल नहीं हैं । इससे जुड़ी सभी याचिकाओं को खारिज किया जाता है । चीफ जस्टिस ने कहा कि राफेल विमान हमारे देश की जरूरत है । चीफ जस्टिस ने आगे कहा कि ऑफसेट पार्टनर की प्रक्रिया में हस्तक्षेप करने का कोई कारण नहीं है ।

Advertisement

कीमत को लेकर कोई दिक्‍कत नहीं
सुप्रीम कोर्ट ने कहा – किसी व्यक्ति के लिए निजी धारणा के आधार पर डिफेंस डील को निशाने पर

नहीं लिया जा सकता है । राफेल सौदे के दाम, प्रक्रिया और ऑफसेट पार्टनर किसी भी मुद्दे पर हमें कोई दिक्कत नहीं है । जस्टिस गोगोई ने कहा इस फैसले को लिखते हुए राष्ट्रीय सुरक्षा और सौदे के नियम को ध्यान में रखा । मूल्य और जरूरतें भी हमारे ध्यान में रही थीं । हमने सौदे की पूरी प्रक्रिया पढ़ी है । विमान की कीमत देखना हमारा काम नहीं है ।

राफेल विमान डील
गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने फ्रांस से 36 लड़ाकू विमान खरीदने के सौदे का बचाव किया था ।

विपक्ष द्वारा इनकी कीमत से संबंधित जानकारी को सार्वजनिक करने की मांग का विरोध किया था । जानकारी के अनुसार भारत ने करीब 58,000 करोड़ रुपए की कीमत से 36 राफेल विमान खरीदने के लिए फ्रांस के साथ समझौता किया है, ताकि भारतीय वायुसेना की मारक क्षमता में सुधार किया जा सके ।

सरकार पर उठाए सवाल
कांग्रेस लगातार राफेल के मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरती रही है । राहुल गांधी चुनावी अभियान में

लगातार कहते रहे – देश का ‘चौकीदार चोर’ है । इस नारे के जरिए कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कई सवाल खड़े करने की कोशिश की । विधानसभा चुनावों में राफेल का मुद्दा भी खासा बहस का हिस्‍सा बना रहा । राहुल ने मामले में अंबानी को फायदा पहुंचाने का आरोप भी सरकार पर लगाया । सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद कांग्रेस के पास अब इस मामले में सवाल उठाने के लिए कुछ नहीं बचा है ।