आपकी बढ़ी तोंद  को कम करेंगी ये 7 तरह की चाय, कोई एक आप भी ट्राई करें

चाय पीना कई लोगों की आदत में शुमार है । रेगुलर चाय में कुछ ऐसे तत्‍व होते हैं जो हमें इनका आदी बना देते हैं । लेकिन रेगुलर चाय पीना हमारी सेहत के लिए अच्‍छा नहीं माना जाता ।

New Delhi, Dec 15 :  चाय, हम में से ज्‍यादातर लोगों के रूटीन का हिस्‍सा है । सुबह उठकर चाय का एक प्‍याला हमारी सारी नींद को काफूर कर देता है । ऑफिस में बैठे – बैठे भी हम चाय के चार – पांच प्‍याले पी ही जाते हैं । लेकिन रेगुलर टी वो भी चीनी वाली, इसे इतनी बार पीना क्‍या आपके लिए सही है । कामकाजी लोगों के मोटापे का एक बड़ा फैक्‍टर ये चाय भी है । अगर रेगुलर चाय को दूसरी किस्‍म की चाय के साथ बदल दिया जाए तो ये सेहत की चाय भी बन सकती है । चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसी ही सेहतमंद चाय के बारे में ।

Advertisement

ग्रीन टी
रेगुलर टी को आप ग्रीन टी से बदल दें । गरम पानी के साथ झटपट बनने वाली ग्रीन टी आप कभी

Advertisement

भी ले सकते हैं । ये आपके मोटापे को बिलकुर कैंची की तरह काटने में मदद करती है।
सिनेमन टी – हर घर में दालचीनी का इस्‍तेमाल होता है । क्‍या आप जानते हैं दालचीनी मोटापा कम करने में कितनी मददगार है । दालचीनी को पानी में उबालकर रोज इस पानी को पीने से आप हफ्तों में इंच लॉस कर स्लिम-ट्रिम हो सकते हैं ।
लेमन टी – नींबू वाली ये चाय सेहत के साथ स्‍वाद से भी भरपूर होती है । पानी गरम कर उसमें बहुत कम चायपत्‍ती डालकर उबालें । इसमें नींबू का रस मिलाएं और फिर शहद डालकर इस चाय का आनंद लें ।

Advertisement

जिंजर टी
अदरक वाली चाय सेहत से भरपूर होती है, इसे सर्दी में पीना सबसे ज्‍यादा लाभकारी होता है ।

जिंजर टी जहां आपके शरीर को गर्मी देती है वहीं आपके अंदर पनप रहे एसडि पर भी काम करती है ।
अजवाइन वाली चाय – अजवाइन में राइबोफ्लेविन नामका एक ऐसा तत्‍व होता है जो फैट को कम करने में मदद करता है । गर्म पानी में अजवाइन के साथ इलायची, सौंफ, अदरक डालकर उबालें । इसे पीने के बाद नतीजे आपको कुछ ही दिनों में नजर आने लगेंगे ।

काली मिर्च वाली चाय
ब्‍लैक पेपर के फायदे कौन नहीं जानता । चुटकी भर काली मिर्च आपके खाने का स्‍वाद भी बढ़ाती

है और सेहत भी । काली मिर्च को गर्म पानी में उबालकर, अदरक के रस, नींबू और शहद मिलाकर पीने से फायदा मिलता है ।
ब्‍लैक टी या काली चाय – अगर आपको टी लीफ का टेस्‍ट बेहद पसंद है तो आप इसकी बिना दूध वाली चाय बनाएं । बिना शक्‍कर डाले । हल्‍का सा उबालने के बाद इसमें नींबू का रस और काला नमक डालकर पीएं । आपको ये चाय मीठी चाय से भी ज्‍यादा बेहतर लगेगी ।