खूब खून बढ़ाती हैं ये 5 चीज, हर रोज जरूर करें सेवन, सर्दियों में बहुत सस्‍ती मिलती हैं

शरीर को जरूरी न्‍यूट्रीशन तो मिलते ही हैं ये हीमोग्‍लोबिन लेवल को भी शरीर में दुरुस्‍त रखती हैं । सिर्फ शरीर को आवश्यक पोषण मिलता है बल्कि यह हीमोग्लोबिन की कमी को भी दूर कर देता है ।

New Delhi, Dec 21 : शरीर में खून की कमी यानी हीमोग्‍लोबिन की कमी हो जाए तो वो आंतरिक रूप से बेहद कमजोर हो जाता है । खून की कमी होने को एनीमिया भी कहा जाता है । जिस व्‍यक्ति के शरीर में खून की कमी हो जाए तो उसे सांस लेने में प्रॉब्‍लम होने लगती है । ऑक्‍सीजन को एब्‍जॉर्ब करने की क्षमता में कम होने लगती है, ऐसे में ऑक्‍सीजन की कमी से ब्‍लड रेड सेल्‍स की संख्‍या कम होने लगती है । खून की कमी ज्‍यादा समय तक रहे तो किडनी प्रॉब्‍लम हो सकती है । ऐसे में दवाओं के साथ खाने पर भी ध्‍यान देना जरूरी है, जानिए कुछ ऐसे फूड आइटम्‍स के बारे में जो रक्‍त की कमी को दूर करते हैं ।

Advertisement

हरी सब्ज़ियां
आयरन से भरपूर हरी सब्ज़ियां खाने के अनगिनत फायदे हैं। इन सब्ज़ियों को खाने से शरीर को जरूरी न्‍यूट्रीशन तो मिलते ही हैं ये हीमोग्‍लोबिन लेवल को भी शरीर में दुरुस्‍त रखती हैं । से न सिर्फ शरीर को आवश्यक पोषण मिलता है बल्कि यह हीमोग्लोबिन की कमी को भी दूर कर देता है । सर्दियों में हरी सब्जियों की भरमार होती है । सरसों, पालक से लेकर मूली के पत्‍तों तक का मजा आप उठा सकते हैं ।

Advertisement

अमरूद
खून की कमी सबसे तेजी से अगर कोई फल पूरी करता है तो वो है अमरूद । सस्‍ता और असरदार ये फल बाजार में आसानी से मिल जाता है । ये तिजना पका होगा इसका फायदा उतना ही अधिक होगा । खासतौर पर अंदर से गुलाबी अमरूद रक्‍त निर्माण में सहायक होते हैं ।एक फल रोज खाइऐ और किसी भी तरह की बीमारी को दूर भगाइए । एनीमिया में कारगर साबित होने वाला ये फल शरीर में खून बनाता है और एनर्जी भी देता है ।

Advertisement

तिल
फलों और सब्जियों के अलावा तिल यानी सेसमी सीड्स भी शरीर में खून की मात्रा को सही स्तर पर बनाए रखते हैं । शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल सही बना रहे इसके लिए रोज तिल के लड्डू खाएं । स्‍वाद और सेहत एक साथ मिल जाएगी । तिल को आप भूनकर पीसकर भी खा सकते हैं । ये बहुत ही स्‍वादिष्‍ट होता है ।

गुड़
खून बढ़ाने का सबसे सस्‍ता स्रोत है गुड़ । इसके अंदर पाए जाने वाले पोषक तत्‍व शरीर को गर्म रखते हैं साथ ही रक्‍त के निर्माण में सहायता करते हैं । सर्दियों में गुड़ से बेहतर कोई दवा नहीं है । अपने घर के प्रत्‍येक सदस्‍य को गुड का सेवन कराएं और सर्दियों में होने वाली परेशानियों को एकदम भूल जाएं । ये सर्दी, जुकाम, खांसी में राहत देता है । अगर आपको कफ की समस्‍या हो गई है तो दूध या चाय के साथ गुड़ का प्रयोग करें । गुड़ के साथ तुलसी अदरक का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं । आपको बहुत लाभ होगा ।

अंडा
संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे, ये बात यूं ही नहीं कही जाती । प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, आयरन   और कैल्शियम से भरपूर अंडा हीमोग्लोबिन लेवल को दुरुस्‍त बनाए रखने में कारगर है । अंडा आप किसी भी तरह खा सकते हैं । आप इसे उबालकर खाएं, कच्‍चा खाएं, दूध में मिलाकर पी  जाएं, सलाद, सब्‍जी, फिलिंग के तौर पर किसी भी तरह आप इसका सेवन कर सकते हैं । ये शरीर में रक्‍त बनाने में काम करता है ।