साप्‍ताहिक राशिफल : 24 दिसंबर से 30 दिसंबर, कैसा रहेगा 2018 का आखिरी सप्‍ताह, आगे पढ़ें

पढ़ें दिसंबर महीने ओर साल के आखिरी सप्‍ताह में 12 राशियों का राशिफल, जानें आपके लिए क्‍या सलाह दी जा रही है । किस तरह आने वाले साल पर आपके इस आखिरी हफ्ते का असर पड़ने वाला है ।

Advertisement

New Delhi, Dec 24 : मेष राशिफल – मन में दृढ़ता और आत्मविश्वास का अनुभव करेंगे। आभूषण की खरीद होगी। आकस्मिक लाभ की स्थिति बनेगी। कड़ी मेहनत का पूरा मुआवजा मिलेगा। कंसल्टिंग, कमीशन और दलाली के काम से लाभ होगा। काम की व्यस्तता की वजह से घर से दूर रहने का योग बनेगा। ता. 25 और 26 के दिन सोच-विचाकर खर्च करें। कोई भी नया निवेश काफी सोचने-समझने के बाद ही करने की सलाह है अन्यथा आपके लिए नुकसानकारक साबित हो सकता है। मकान की मरम्मत करानी पड़ सकती है। आराम के लिए श्रेष्ठ समय है। माता के साथ संबंधों में आत्मीयता बढ़ेगी। 27, 28 के दौरान आपके लिए सामान्य दिन रहेंगे। आपकी सूझ और होशियारी की लोग कदर करेंगे। परिवार के साथ बाहर जाने का कार्यक्रम बनेगा। संतान प्राप्ति के लिए अनुकूल समय। शेयर बाजार से लाभ। नौकरी में प्रमोशन होने के प्रबल योग आकार लेंगे। धंधे में मुनाफे का अनुपात बढ़ेंगा। ता. 28 की दोपहर के बाद दिन अच्छा हो जाएगा। चिंतामुक्त रहने से मानसिक रुप से तरोताजा महसूस करेंगे। दूसरों से लिए पैसों को चुकाएंगे। किसी लघु यात्रा पर जाने का आयोजन हो सकेंगा। 30 तारीख के दिन आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। सर्दी, कफ या वायरल इन्फेक्शन की आशंका रहेगी। खाने-पीने की बेपरवाही से पेट की तकलीफ हो जाएगी। बहुत ज्यादा शारीरिक श्रम नहीं करें। दिनांक 31 के दौरान आपके धंधे-व्यापार में लाभदायी स्थिति रहेगी। जीवनसाथी की तबीयत का ध्यान रखें। अविवाहितों के विवाह हेतु अनुकूल समय है।

Advertisement

वृषभ राशिफल
आपका रवैया स्पष्ट रहने से सफलता मिलेगी। निवेश से ताल्लुक रखने वाली कोई खास मीटिंग होगी। पारिवारिक दृष्टि से सुखमय दिन बीतेंगे। ता. 25 और 26 आपके हर एक कार्य के लिए अनुकूल है। किसी के पास से फंसे पैसे वापस मिलेंगे। आर्थिक मामलों में सफलता मिलेगी। आप दीर्धकालीन निवेश करेंगे। भाई-बहनों के साथ संबंधों को मजबूत बनाने का यत्न करेंगे। ता. 27 और 28 के दौरान ज्ल्दी धन को कमाने और अपनी आय को बढ़ाने के चक्कर में लोन मत लें। किसी भी समस्या पर शांतिपूर्वक विचार करना जरुरी रहेगा। यह अपने शत्रुओं पर जीत हासिल करने में मददगार रहेगी। घर के बुजुर्गों और उनके मान-सम्मान का ध्यान रखें। ता. 29और 30 के दौरान सामान्य समय रहेगा। आपके बुद्धि कौशल की कदर होगी। विद्यार्थी वर्ग को अपनी पढ़ाई पर अधिक महत्व देना होगा। फालतू समय मत गंवाए। 31 के रोज इनकम में वृद्धि होगी। मेहमानों का आगमन होने से आनंद का अनुभव करेंगे। आपके अतिथि सत्कार से संबंध मजबूत बनेंगे। धन संबंधीं चिंता मजबत होगी। आप घर और कार्यक्षेत्र के हर एक कार्य को व्यवस्थित रुप से संभालेंगे।

Advertisement

मिथुन राशिफल
आपकी शोहरत बढ़ेंगी। आप धीरे-धीरे मानसिक चिंता से मुक्त हो जाएंगे। सामाजिक अवसर की वजह से कहीं बाहर जाना होगा। ता. 24 की दोपहर के बाद और ता. 25 से लेकर 26 की दोपहर तक आप सफलता हेतु किसी बड़े बदलाव का विचार करेंगे। आपके लिए घर और संपत्ति का मामला महत्वपूर्ण होगा। धन के संबंध में परिवार के सदस्यों के साथ कोई महत्वपूर्ण बैठक होने के आसार हैं। अत्यंत धैर्य से नाजुक मामलों को निपटाना होगा। 26 की दोपहर तथा 27 व 28 की शाम तक आप समय का सदुपयोग करेंगे। आप किसी विशेष कार्य को कार्यान्वित कर सकते हैं। आप को व्यवसाय में लाभ होगा। लेकिन. सहयोगी या भागीदार से सावधान रहना आवश्यक है। मानसिक रूप से आप तनाव मुक्त रहते हुए कार्य करेंगे। व्यवसाय में एक बड़ा सौदा मिलने की आशा है। भविष्य के लक्ष्यों को अभी से निर्धारित कर सकेंगे। 28 की शाम के बाद का समय खराब है। 29, 30 के दौरान थकान का अनुभव करेंगे। तनाव भरा दिन रहेगा। अपने स्वास्थ्य की देखभाल करें। इन समय में किए जाने वाले ट्रैवल कष्टकारी होंगे। अजनबियों के साथ हुआ संपर्क हानिकारक रहेगा। 31 जनवरी को छात्रों को अध्ययन में ध्यान देना चाहिए। मित्रों के संग मस्ती मारना पढ़ाई के लिहाज से नुकसानदायी साबित हो सकता है।

कर्क राशिफल
आपका बॉस आपसे नाराज हो सकता है। वित्तीय मामलों से जुड़ा कोई निर्णय लेंगे। आपका सौदा रद्द किया जा सकता है। ता. 24 की दोपहर के बाद तक परिस्थिति धीरे-धीरे अनुकूल होती जाएगी। 4 की दोपहर के बाद और25, 26 के दौरान राजकीय क्षेत्र के किसी प्रतिष्ठित व्यक्ति से आपका संपर्क होगा। बुद्धिमत्ता और चतुराई से दोगुना लाभ अर्जित करेंगे। चंद्र का आपकी राशि में होना आपके सुंदर स्वास्थ्य को सुनिश्चित करेगा। आपका व्यवसाय यदि विदेश से होता है तो यह समय आपको लाभ दे जाएगा। व्यवसाय में विजय मिलेगी। 27 से 28 के बीच, व्यापार और व्यवसाय की स्थिति आपके नियंत्रण में होगी। आपका ध्यान आध्यात्मिक दिशा में अधिक होगा। आपके दुश्मन आपसे डाह रख सकते हैं। आप ज्यादा काम तो नहीं करेंगे लेकिन, कार्य से संतोष रहेगा। 29 और 30 के दौरान आपकी कार्य क्षमता बढ़ जाएगी। पूरा दिन उत्साहयुक्त रहेगा। संतान के कैरियर से जुड़ी फिक्र दूर होगी। आवक के नए स्रोत का पता चलेगा। ता. 31 का दिन मध्यम रहेगा। पति-पत्नी के बीच अनबन होने की आशंका रहेगी। व्यवसाय में नुकसान होने के खतरे को देखते हुए आपके लिए सावधान रहना काफी जरुरी है।

सिंह राशिफल
आप घर के लोगों के साथ समय गुजारेंगे। उनका आशीर्वाद और स्नेह प्राप्त करेंगे। 24, 25 और 26की दोपहर तक कोई अशुभ समाचार मिलेगा। व्यापार में धनहानि का योग है। खर्च बढ़ेंगा। व्यापार में निर्णय करने से पहले अच्छी तरह विचार करें। छिपे प्रेम संबंधों का भेद खुल सकता है। 27 – 28 के दौरान आपको तनाव से राहत मिलेगी। काम के संबंध में एक छोटा दौरा होगा। बच्चों के साथ मधुर संबंध रहेंगे। व्यावसायिक प्रगति होगी। सांसारिक प्रगित होगी। मन की इच्छा पूरी हो जाएगी। 29-30 के बीच की प्रतियोगिता में अच्छे परिणाम के लिए कड़ी मेहनत करेंगे। लंबे समय से परेशान कर रही चिंता का समाधान होगा। खाने और पीने की विशेष देखभाल करें। 31 जुलाई को एक सम्मानित व्यक्ति से मिलेंगे। सामाजिक कार्य में सक्रिय रहेंगे। नए साल के स्वागत में व्यस्त रहेंगे।

कन्या राशिफल
स समय आप उत्सव और समारोह के मूड से अधिक ओतप्रोत रहेंगे। इसके बावजूद ग्रहों की स्थिति के आधार पर विश्लेषण करें तो शुरूआती चरण में प्रोफेशनल लोगों के साथ आपका संपर्क और कम्युनिकेशन बढ़ेगा। नयी पहचान आपके धंधे को नयी दिशा दे सकती है। जीवनसाथी की तरफ से आपको व्यवसायिक क्षेत्र में सहयोग मिलेगा और उनसे लाभ होगा। आपके नाम से किए गए कामकाज में सफलता का योग प्रबल रहेगा। मित्र की ओर से अप्रत्याशित लाभ की अपेक्षा रख सकते हैं। यह सप्ताह आपके लिए कुल मिलाकर भाग्यशाली प्रतीत होने से भाग्य के बल पर आप आगे बढ़ सकेंगे। तारीख 27 और 28 के दिन अपने विचारों को नियंत्रण में रखना पड़ेगा क्योंकि मानसिक उथल-पुथल के कारण आपके बिना विचारे निर्णय लेने की संभावना है। जिससे आपके संबंधों में तनाव आ सकता है अथवा प्रतिष्ठा खंडित हो सकती है। हांलाकि इसके बाद उत्तरार्ध का समय आपके लिए आनंददायक है। आप अपनी मौजमस्ती में मस्त रहेंगे। आपके चहेरे पर तेज बढ़ेगा और नये जोश तथा नये उत्साह, नयी उमंग और नयी आशा के साथ आप नये वर्ष की शुरूआत करेंगे। गणेशजी का आशीर्वाद हमेशा आपके साथ ही है।

तुला राशिफल
मंगल आपकी राशि से छठे स्थान में भ्रमण करने से विदेश यात्रा के योग बनेंगे। जमीन से लाभ मिलेगा। नौकरीकर्ता उत्साह व तेजी से काम करते हुए प्रगति के हकदार बनेंगे। कोर्ट-कचहरी में सफलता मिलेगी। ता. 25 व 26 के दौरान आपकी योग्यता का परिचय लोगों को मिलेगा। महत्वपूर्ण कार्यों को अच्छी तरह से करेंगे। ता. 27 व 28 के दौरान कानूनी मामलों में किसी वरिष्ठ व्यक्ति की सलाह लेने से फायदे में रहेंगे। चारों ओर से आपके कार्य की प्रशंसा होगी। लाभदायी परिस्थितियों का निर्माण होगा। ता. 29 और 30 के दौरान भविष्य को लेकर चिंता करेंगे। आर्थिक लेन-देन में किसी पर भी अंधा विश्वास मत करें। आर्थिक निर्णय सुनियोजित ढंग से लें। मन में नकारात्मकता रहेगी। शत्रु और विरोधी आपके ऊपर अपना वर्चस्व जमाने का प्रयास करेंगे। ता. 31के रोज पुनः ग्रह आपके पक्ष में आ जाएंगे। घर-परिवार में स्थिति सामान्य रहेगी। आपकी मनोकामना पूरी होगी। रोजबरोज के कार्य में आपकी व्यस्तता रहेगी। नया वर्ष एक बार फिर से आपके भीतर नई आशा व उमंग का संचार करेगा।

वृश्चिक राशिफल
कलह, वाद-विवाद और लड़ाई-झगड़े से दूर रहें। बनते हुए कार्यों में अवरोध आएगा। संतान और परिवार के सदस्यों के कारण चिंता रहेगी। कुल मिलाकर बैचेनी भरा चरण महसूस होगा। तारीख 25 और 26 के दौरान रुके हुए कार्य नये सिरे से शुरू होंगे। मनोकामना पूर्ण करने के लिए उचित समय है। आध्यात्मिक कार्य में रूचि रहेगी। कार्यक्षेत्र में जोश के साथ काम करने का प्रयास करेंगे। अधिकारियों के साथ मुलाकात लाभदायक रहेगी। तारीख 27 और 28 के दौरान मन में प्रसन्नता का अनुभव होगा। आपमें हिम्मत और आशा का संचार होगा। मानसिक और बौद्धिक ढंग से आप अत्यधिक सक्षम रहेंगे। समय भी आपका साथ देगा। तारीख 29 और 30 के दौरान नौकर-चाकर, वाहन और भौतिक साधनों और सुख-सुविधाओं में वृद्धि होगी। आप बैंक और शेयर जैसी आर्थिक गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे। भूतकाल में नियोजित कार्य इस समय पूर्ण होंगे। किसी पुराने परिचित व्यक्ति के साथ मुलाकात होगी। तारीख 31 के दिन किसी दूसरे के सहयोग से आप आगे बढ़ेंगे।

धनु राशिफल
कामकाज में अथवा कार्यस्थल में कोई बड़ा परिवर्तन लाने का प्रयास करेंगे। आपके लिए घर तथा संपत्ति का विषय प्राथमिकता रहेगी। संपत्ति को लेकर परिवार के सदस्यों के साथ कोई महत्वपूर्ण मीटिंग हो सकती है। आपको किसी भी पारिवारिक चर्चा में धैर्य से काम लेने की सलाह है। तारीख 26 को मध्याह्न से 28 की शाम तक के समय का सदुपयोग करें। आप किसी विशेष कार्य पर अमल करेंगे। आपको व्यवसाय में लाभ होगा परंतु भागीदार से सावधान रहें। मानसिक रूप से आप तनाव मुक्त होकर काम को अंजाम देंगे। आपके व्यवसाय में बड़ी डील हो सकती है। भविष्य का लक्ष्य अभी से ही तय कर सकेंगे। सप्ताह के उत्तरार्ध में आप विशेषकर स्वास्थ्य का ध्यान रखें। आपको थकान, आलस और सुस्ती अधिक रहेगी। आप काम के स्थान पर आराम के लिए अथवा मानसिक और शारीरिक ढंग से प्रफुल्लित होने के लिए पिकनिक अथवा ब्यूटी ट्रीटमेंट्स, स्पा आदि का सहारा लेंगे तो बेहतर रहेगा। अंजान व्यक्ति के साथ मुलाकात नुकसानदायक साबित होगी। विद्यार्थियों को पढ़ाई में अधिक ध्यान देना पड़ेगा।

मकर राशिफल
नौकरीपेशा लोगों के लिए परिस्थिति अनुकूल रहेगी। इस समय राजकीय क्षेत्र में प्रतिष्ठित व्यक्ति के साथ बोलचाल में संयम रखने की सलाह है। अपनी बुद्धि और चतुराई के कारण आपको दुगुना लाभ प्राप्त होगा। हांलाकि अपने स्वास्थ्य की संभाल रखनी पड़ेगी। विदेश के साथ व्यापार से जुड़े हैं तो आपके लिए यह समय लाभकारी रहेगा। व्यवसाय में सफलता प्राप्त होगी। भागीदारी और संयुक्त उद्यम के लिए सप्ताह के मध्य का समय बेहतर दिखाई दे रहा है। तारीख 27 और 28 के दौरान आपका मन अध्यात्म की तरफ झुका रहेगा। आपको गूढ़ और रहस्यमय विषयों में अधिक रुचि होगी जिससे उससे संबंधित पुस्तकों का पठन, इस विषय पर आधारित फिल्में देखने अथवा इसका ज्ञान प्राप्त करने के लिए अधिक प्रयास करने इत्यादि की संभावना रहेगी। अंतिम चरण में आपको भाग्य का साथ उत्तम मिलेगा। विदेश में पढ़ाई के प्रयोजन से जाने के इच्छुक जातकों के लिए नये द्वार खुल सकते हैं। संतान की कैरियर संबंधी चिंता दूर होगी।

कुंभ राशिफल
शुरूआत के दो दिन आपके दिल में प्रेम की उत्कट भावना रहेगी। प्रिय व्यक्ति के साथ मुलाकात के लिए आप किसी न किसी प्रकार से योजना बनाएंगे। अविवाहितों को जीवनसाथी की तलाश में सफलता मिलेगी। धन कमाने की अपेक्षा सार्वजनिक जीवन को आप अधिक महत्व देंगे। समाज में आपकी यशकीर्ति बढ़ेगी। व्यवसाय में भागीदारों के साथ लाभदायक चर्चा होगी वहाँ आपकी आक्रामकता को नियंत्रण में रखें। दांपत्यकसुख और वाहनसुख उत्तम मिलेगा। नौकरीपेशा लोगों को उनका हुनर प्रदर्शित करके उन्नति का मार्ग तैयार करने का अवसर प्राप्त होगा। फुटकर कामकाज से आमदनी करने वाले जातकों के लिए भी बेहतर समय दिखाई दे रहा है। सप्ताह के अंत में बौद्धिक अथवा साहित्यरसिकों से मुलाकात करके आप ज्ञानगोष्ठी में समय व्यतीत करेंगे। तारीख 27 और 28 के दौरान आपको गूढ़ और आध्यात्मिक विषयों में रुचि बढ़ेगी। अंतिम दिन लंबी दूरी का प्रवास होगा। विदेश गमन के अवसर पैदा होंगे। हांलाकि पूरे सप्ताह के दौरान आपके स्वास्थ्य की संभाल रखनी पड़ेगी क्योंकि चंद्र की स्थिति सतत अनुकूल-प्रतिकूल हो रही है जिसका प्रभाव अपने स्वास्थ्य और मन पर देखने को मिलेगा। पाचनतंत्र से संबधित समस्याएं रहेगा।

मीन राशिफल
विद्यार्थियों के लिए मुश्किल दिखाई दे रहा है। विशेषकर आपकी इच्छा होने पर भी पढ़ाई के लिए उपयुक्त वातावरण न मिलने से शिड्यूल चौपट हो सकता है। प्रेम संबंधों में भी प्रवाह के विरुद्ध चलने की तैयारी रखें। आपके बीच में विश्वास की परीक्षा हो सकती है। जो नये संबंधों की शुरूआत करना चाहते है या जीवनसाथी की खोज में है उनके लिए फिलहाल बड़ी सावधानी से चलने वाला समय है। तारीख 27 से आपकी दैनंदिन आमदनी में वृद्धि होगी अथवा वृद्धि के लिए भूतकाल में आपके द्वारा किए गए प्रयास अब परिणाम दे रहा हों ऐसा महसूस होगा। प्रोफेशनल मोर्चे पर आपका प्रभुत्व बढ़ेगा परंतु प्रत्येक काम में विलंब अथवा अवरोध के बाद सफलता मिलने की संभावना होने से धैर्य न खोएं और किसी भी हालत में हिम्मत हारे बिना अपने प्रयास चालू रखें। अंतिम चरण में आप उत्तम दांपत्य सुख का आनंद उठा सकेंगे। हांलाकि इस समय आपको जीवनसाथी के स्वास्थ्य की चिंता होने की संभावना है। इसके अलावा आपके अपने स्वास्थ्य की भी संभाल रखना अत्यंत जरूरी है। विशेषकर एलर्जी, गुप्तभागों की समस्या, त्वचा की समस्या आपको परेशान करें ऐसी संभावना है।
(Source : Ganeshaspeaks)