‘दबंग’ था सलमान खान के दादा का रहन-सहन, सर या साहिब नहीं लोग ‘मियां’ कहकर बुलाते थे

सलमान खान पर लिखी किताब ‘बीइंग सलमान’ में उनसे जुड़े कई राज छिपे  हैं । कुछ ऐसी बातें हैं जो शायद आप भी ना जानते हैं । 3 साल पहले आई इस किताब से जानिए सलमान के दादा से जुड़ी कुछ ऐसी ही बातें ।

New Delhi, Dec 26 : सलमान खान पर लिखी जासिम खान की किताब ‘बीइंग सलमान’ में सलमान के दादा अब्दुल राशिद खान के बारे में काफी विस्तार से बताया है । इस बुक के मुताबिक, ये उस समय की बात है, जब इंदौर स्टेट हुआ करता था । 1915 में सलमान खान के दादा जी अब्दुल राशिद खान ने पुलिस सर्विस ऑफ होलकर ज्वॉइन की थी । उन्हें सीधे डिप्टी सुपरीटेंडेंट ऑफ पुलिस की पोस्ट सौंपी गई । उनका रिटायरमेंट DIG की पोस्ट से हुआ था । सह दौर था जब आईजी के बाद पुलिस डिपार्टमेंट की दूसरी बड़ी पोस्ट यही हुआ करती थी ।

बिलकुल दबंग थे सलमान के दादा
इस किताब में सलमान के चाचा नईम खान के हवाले से लिखा गया है अब्दुल राशिद खान की छविबिलकुल फिल्म ‘दबंग’ में दिखाए गए सलमान खान के किरदार की तरह ही थी । किताब में बताया गया है कि अब्दुल राशिद खान अपनी यूनिफार्म कभी-कभी ही पहनते थे । वो ज्यादातर खुली जीप में घूमना पसंद करते थे । सबसे दिलचस्प यह कि उनके सबऑर्डिनेट्स कभी उन्हें सर या साहिब कहकर नहीं बुलाते थे। ज्यादातर लोग उन्हें मियां कहकर ही संबोधित करते थे।

घर में नहीं थी इलेक्ट्रिसिटी
‘बीइंग सलमान’ में सलमान के चाचा नईम खान ने बताया है, “हमारे घर के बाहर के आज के DIG जैसी सुरक्षा नहीं होती थी। न अर्दली थे और न ही ऑफिशियल नौकर थे। घर के सारे काम वृद्ध महिलाएं और हाउसकीपर्स ही करते थे। हमें कभी ऐसा महसूस ही नहीं हुआ कि हमारे पिता बड़े ऑफिसर थे। हम मंडलेश्वर में रहते थे, जहां बिजली नहीं थी। वे अकेले रहते थे और सिर्फ एक लालटेन उनके लिए पर्याप्त होती थी। वे कभी अपने घर में ताला नहीं लगाते थे। उनके बारे में एक खास बात यह भी है कि वे अपने साथ रिवॉल्वर भी नहीं रखते थे। डंडा ही उनका मुख्य हथियार था।”

कमाल की थी शख्सियत
उस समय इंदौर स्टेट में सिर्फ चार DIG हुआ करते थे । नॉन ब्रिटिश को मिलने वाली यह हाईएस्ट रैंक थी । DIG की रिपोर्टिंग तब आईजी को हुआ करती थी। अब्दुल राशिद खान की रिपोर्टिंग उस वक्त के आईजी बेसिल चुर्टोन को थी। राशिद खान का व्‍यक्तित्‍व ही दमदार था, वो शहर में निकलते तो उनका रुतबा देखने लायक होता । इलाके के लोगों में उनकी दमदार पूछ थी । जाहिर है सलमान खान का दंबंग अंदाज कहीं ना कहीं उनके जीन्‍स में है । आपको बता दे गुरुवार 27 दिसंबर को सलमान पूरे 53 साल के हो रहे हैं । पूरे देश से उन्‍हें बधाईयां आनी शुरू हो गई हैं ।