राम जन्मभूमि को दहलाने की साजिश रच रहे थे आतंकी, व्हाट्सएप्प चैट से सन्न करने वाला खुलासा

एनआईए ने मामले में कई चौंकानें वाले खुलासे किये हैं, इस आतंकी समूह में शामिल संदिग्ध मौलवी से लेकर छात्र तक शामिल हैं।

New Delhi, Dec 27 : एनआईए ने बुधवार को दुनिया के सबसे खूंखार आतंकी संगठन माने जाने वाले आईएसआईएस से प्रभावित एक आतंकी समूह का पर्दाफाश किया है, इसके साथ ही इस गिरोह में शामिल 10 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है, जांच एजेंसी का दावा है कि ये लोग दिल्ली और उत्तर भारत के अन्य क्षेत्रों में नेताओं और सरकारी प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने की तैयारी कर रहे थे।

Advertisement

कई चौंकानें वाले खुलासे
एनआईए ने मामले में कई चौंकानें वाले खुलासे किये हैं, इस आतंकी समूह में शामिल संदिग्ध मौलवी से लेकर छात्र तक शामिल हैं, आज सभी को दिल्ली स्थित पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया जाएगा, एनआईए ने इन लोगों की 2 सप्ताह की रिमांड की डिमांड की है, ताकि उनसे और भी पूछताछ किया जा सके।

Advertisement

क्या-क्या बरामद हुए हैं
जांच एजेंसी एनआईए के महानिरीक्षक आलोक मित्तल ने जानकारी देते हुए कहा कि छापेमारी के दौरान देसी रॉकेट लांचर, आत्मघाती जैकेट के सामान और टाइम बम बनाने में इस्तेमाल की जाने वाली 112 अलार्म घड़ियां बरामद की गई है, आलोक मित्तल ने कहा कि हमारे द्वारा बरामद की गई 112 अलार्म घड़ियों से स्पष्ट है कि वो सिर्फ अक नहीं बल्कि बड़ी संख्या में बम बनाने की तैयारी कर रहे थे।

Advertisement

कहां-कहां हुई छापेमारी
आलोक मित्तल ने आगे बताते हुए कहा कि एनआईए के साथ दिल्ली पुलिस के विशेष सेल और यूपी एटीएस ने मिलकर दिल्ली के जाफरावाद और सीलमपुर में 6 जगहों पर, फिर यूपी में 11 जगहों पर छापेमारी की, अमरोहा में 2, लखनऊ में 2, हापुड़ में 2 और मेरठ में 2 जगहों पर छापेमारी की गई।

मौलवी और इंजीनियरिंग का छात्र भी शामिल
एनआईए महानिरीक्षक ने बताया कि गिरफ्तार किये गये लोगों में कथित मास्टर माइंड 29 वर्षीय मुफ्ती मोहम्मद सुहैल शामिल है, जो मूल रुप से अमरोहा का रहने वाला है, वो एक मस्जिद में मौलवी का काम करता है, इसके साथ ही नोएडा के एक निजी यूनिवर्सिटी इंजीनियरिंग की पढाई करने वाले छात्र भी शामिल है, तो दो वेल्डर को भी गिरफ्तार किया गया है।

राम जन्मभूमि पर हमले का था प्लान
एक निजी न्यूज चैनल के अनुसार संदिग्ध के मोबाइल से इस बात का खुलासा हुआ है कि राम जन्मभूमि पर हमले की तैयारी की जा रही थी, लेकिन उससे पहले ही ये एनआईए के हत्थे चढ गये, फिलहाल जांच एजेंसी गिरफ्तार किये गये युवकों से पूछताछ कर रही है।