इस एक्‍सरसाइज से गायब हो जाएगा जांघों का फैट, एक मिनट करने से ही 45 मिनट जॉगिंग जितना फायदा

इसे करते हुए ध्‍यान रखें कि ये आपको लगातार नहीं करना है । पहले ही ज्‍यादा समय तक करने से आप बुरी तरह थक सकते हैं । पहले करीब 2 से 3 मिनट तक लगातार करें, फिर थोड़ा रुककर और 5 से 7 मिनट तक करें । 4 से 5 दिन बाद आप इसे लगातार 15 मिनट तक कर सकते हैं ।

New Delhi, Jan 03 : स्‍वस्‍थ जीवन, सुखी जीवन और इसके लिए करते हैं आप बहुत सारी मेहनत । खानपान में सुधार के साथ बहुत जरूरी है नियमित व्‍यायाम । अगर आप एकसरसाइज ना करके सारा ध्‍यान सिर्फ खानपान को नियमित करने में रखते हैं तो आप सेहतमंद नहीं रह सकते । अपनी व्‍यस्‍त दिनचर्या में कुछ समय वर्कआउट के लिए जरूर निकालें, अगर ज्‍यादा समय नहीं दे सकते तो कुछ ऐसी एक्‍सरसाइज भी हैं जिन्‍हें करके कम समय में ज्‍यादा फायदा आप पा सकते हैं । जानिए एक ऐसी एक्सरसाइज के बारे में जो आप आसानी से कुछ ही मिनटों में कर सकते हैं लेकिन उसका फायदा कम से कम पौने घंटे की एक्‍सरसाइज जितना होगा ।

Advertisement

रस्सी कूदना
रोजमर्रा की दिनचर्या में अगर आपको बिलकुल वक्‍त नहीं मिलता तो कोई बात नहीं बस कुछ मिनट    निकालें और रस्‍सी कूदना शुरू कर दें । रस्‍सी कूदना पढ़ते ही आपको अपना बचपन याद आ जाएगा । यही एक खेल था जो आपके शरीर को चुस्‍त, दुरुस्‍त और टोन्‍ड रखता था । रस्‍सी कूदना एक ऐसा व्‍यायाम है जो आपके पूरे शरीर को टोन्‍ड रखता है । ये आपके हाथों से लेकर पैरों तक सबको एक्‍सरसाइज के फायदे पहुंचाता है । लेकिन इसे करते हुए ध्‍यान रखें कि ये आपको लगातार नहीं करना है । पहले ही ज्‍यादा समय तक करने से आप बुरी तरह थक सकते हैं । पहले करीब 2 से 3 मिनट तक लगातार करें, फिर थोड़ा रुककर और 5 से 7 मिनट तक करें । 4 से 5 दिन बाद आप इसे लगातार 15 मिनट तक कर सकते हैं ।

Advertisement

सीढ़ियां चढ़ना
ये एक्‍सरसाइज बेहद आसान है, सीढ़ियां चढ़ना हमारी दिनचर्या का भी हिस्‍सा होता ही है । इस एक्सरसाइज से आपकी फिटनेस को बहुत फायदा पहुंचता है । जिन लोगों को मोटी थाइज की समस्‍या है वो इस एक्‍सरसाइज को जरूर करें। आप अपने वर्कप्‍लेस पर सीढि़यां चढ़ना-उतरना कर सकते हैं, मॉल में, घर पर कहीं भी, जहां सीढि़यां हों उनका प्रयोग जरूर करें । यदि आपको घुटने आदि में दर्द की समस्‍या हो तो सीढि़यां अवॉयड करें ।

Advertisement

इन योगासनों से भी कम होता है फैट
वजन घटाने के लिए योग में भी एक से बढ़कर एक आसन बताए गए हैं । सबसे पहला है वीरभद्रासन, इसे करने के लिए सबसे पहले अपने दोनों पैरों पर  खड़े हो जाएं । पैरों के बीच 3 से 4 फीट की दूरी रहे । अब अपने बाएं पैर को सीधा रखें, इसे हल्का बाएं ओर ही घुमाएं । दाएं पैर को थोड़ा आगे बढ़ाएं। इसके बाद दोनों पैरों को थोड़ा मोड़ें । अपने हाथों को नमस्‍ते का आकार देते हुए ऊपर की ओर रखें। थोड़ी देर इसी मुद्रा में रहें ।

ये आसन भी आजमाएं
इसके अलावा बध्‍धाकोनासन से भी आपको वजन कम होता है । इसके लिए अपनी पीठ बिल्कुल सीधी करके तनकर बैठ जाएं। घुटने मुड़े होने चाहिए और पैर जमीन को टच करने चाहिए । अब लंबी सांस लें और छोड़ें । इसके अलावा सेतुबंधासन भी आपके लिए बहुत लाभदायी है । इसके लिए जमीन पर सीधे लेट जाएं। अपने पैरों को उठाएं और उन्‍हे घुटनों से फोल्‍ड करें। अपने हाथों को अपनी ओर लाएं और चेहरे के सामने हथेली रख दें । अब अपने हिप्‍स को हल्‍का सा उठाएं और अपने सिर की ओर लाएं। इस आसन को करते समय अपने पैरों को हवा में रखें। इस आसन से आपकी जांघें और नितम्‍ब (हिप्स) शेप में आने लगेंगे ।