सबसे बड़ा खुलासा – राफेल विमान की डील नहीं होने देना चाहता था मिशेल, यूपीए सरकार में कर रहा था सौदेबाजी

इस समय क्रिश्चियन मिशेल अगस्ता वेस्टलैंड मामले में सीबीआई और ईडी की कस्टडी में है, साथ ही Guido Haschke भी एक बिचौलिया है, जिसका नाम इस डील में शामिल था।

New Delhi, Jan 07 : राफेल लड़ाकू विमान डील में कथित गड़बड़ी को लेकर संसद से सड़क तक बीजेपी और कांग्रेस के बीच आर-पार की लड़ाई जारी है, इस बीच राफेल सौदे से जुड़ा एक और नया मामला सामने आया है, आजतक डॉट कॉम में छपी रिपोर्ट के अनुसार यूपीए सरकार राफेल विमान को लेकर जब सौदा कर रही थी, तब वीवीआईपी हेलीकॉप्टर अगस्ता वेस्टलैंड डील में बिचौलिया रहा क्रिश्चियन मिशेल साल 2011 में राफेल के खिलाफ सौदेबाजी कर रहा था।

Advertisement

विमान की खरीद
साल 2007 में जब भारत की ओर से 126 मीडियम मल्टी रोल एयरक्राफ्ट खरीदने की बात कही गई थी, तो कई कंपनियों ने इसके लिये बोली लगाई, तब फ्रांस के राफेल के सामने पांच कंपनियां इस जद्दोजहद में थी, कि उनके विमान भारत खरीदे, साल 2011 तक सिर्फ दो विमान आमने-समाने थे, एक दसॉल्ट राफेल और दूसरा यूऱोफाइटर टाइफून, बिचौलिया मिशेल यूरोफाइटर की ओर से मैदान में था।

Advertisement

मिशेल कर रहा था लॉबिंग
इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार इटली के बिचौलिया Guido Haschke के घर से जो सबूत मिले हैं, उनके अनुसार इसमें क्रिश्चियन मिशेल और Guido Haschke का नाम शामिल है, दोनों टाइफून विमान के लिये लॉबिंग कर रहे थे। रिपोर्ट के अनुसार मिशेल और उसके जोड़ीदार कह रहे हैं कि इस काम के लिये सिर्फ तीन कैंडिडेट हैं, जिसमें एक ही उपलब्ध है, इसमें कहा गया है कि नेताओं के अलावा एयरफोर्स के 3 प्रमुखों को भी मनाने की जरुरत है, जिसमें चीफ ऑफ एयर कमांड, एयर चीफ मेंटेनेंस और चीफ ऑफ इंजीनियरिंग शामिल थे।

Advertisement

जांच एजेंसी का शिकंजा
आपको बता दें कि इस समय क्रिश्चियन मिशेल अगस्ता वेस्टलैंड मामले में सीबीआई और ईडी की कस्टडी में है, साथ ही Guido Haschke भी एक बिचौलिया है, जिसका नाम इस डील में शामिल था। बुधवार को लोकसभा में फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली ने विपक्ष पर इस मुद्दे को जोड़ते हुए तंज कसा था।

जेटली ने कसा था तंज
लोकसभा में विपक्ष के नेता वित्त मंत्री अरुण जेटली पर कागज के हवाई जहाज बना कर उड़ा रहे थे, तो जेटली ने उन पर तंज कसते हुए कहा कि मुझे लगता है कि ये प्लेन यूरोफाइटर की याद में उड़ाये जा रहे हैं, आपको बता दें कि यूरोफाइटर विमान यूके, जर्मनी, इटली और स्पेन की मल्टीनेशनल कंपनी बनाती है, इटली की Finmeccanica कंपनी जो अगस्ता हेलीकॉप्टर बनाती है, उसका इस यूरोफाइटर विमान में 21 फीसदी शेयर है।