छोटी सी लड़की ने दुबई में की राहुल गांधी की बोलती बंद, पूछ डाला ऐसा सवाल कि जवाब देते नहीं बना

दुबई दौरे पर गए राहुल गांधी एक छोटी सी लड़की के सवाल के जवाब में ऐसे उलझे कि कुछ कह ही नहीं पाए । इस बच्‍ची ने उनसे ऐसा सवाल पूछ डाला कि राहुल कुछ कह ही नहीं पाए ।

New Delhi, Jan 15 : राहुल गांधी कई मौकों पर चुप हो जाते हैं, खासतौर से तब जब उनसे ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जिनके जवाब वो जानते नहीं या जिन सवालों के जवाब में उन्‍हें कुछ सूझता नहीं । पत्रकारों के सवालों पर तो राहुल गांधी के साथ ऐसा कई बार हुआ है लेकिन दुबई में 14 साल की लड़की ने राहुल गांधी को निरुत्‍तर कर दिया । इस बच्‍ची ने राहुल गांधी को राजनीति की एक बड़ी सीख भी दे डाली और राहलु चुपचाप बस उसे सुनते रह गए ।

Advertisement

दो दिन का दुबई दौरा
कांग्रेस अध्‍यक्ष बनने के बाद राहुल गांधी का ये पहला दो दिवसीय दुबई दौरा था ।यहां उन्‍होने दुबईके प्रशासक और उप राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन राशिद से मुलाकात करने के बाद राहुल गांधी ने एक अधिवेशन में हिस्सा लिया, जिसका आयोजन वहां रहने वाले भारतीयों ने किया था। उन्होंने वहां मौजूद भारतीयों को संबोधित किया लोगों से सवाल पूछने को कहा। सवाल जवाब के दौरान ही एक बालिका ने उनसे ऐसे प्रश्‍न किए कि वो हैरान रह गए ।

Advertisement

दुबई में शर्मिंदा हुए राहुल
राहुल गांधी को शर्मिंदगी का तब सामना करना पड़ा जब एक 14 साल की लड़की ने उनसे ऐसा सवाल किया कि वो उसका जवाब नहीं दे पाए । अधिवेशन में एक 14 साल की एक लड़की ने राहुल से सवाल पूछने के ले अपना हाथ उठाया । राहुल वहां मौजूद अपने वालंटियर को इशारा दिया कि वह माइक उसे दे दे । लेकिन जैसे ही उसने सवाल किया वैसे ही सबके कान खड़े हो गए । लड़की के सवाल ने राहुल गांधी को निरुत्‍तर कर दिया ।

Advertisement

लड़की का पहला सवाल
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार लड़की ने जो पहला सवाल किया वो ये था कि – राहुल गांधी जो कि लगातार जातीय और सामाजिक विभेद के खिलाफ आवाज उठाते हैं, वह गुजरात में अपने माथे पर भस्म लगाते हैं और कश्मीर का दौरा करते समय कुफ़ी (पारंपरिक मुस्लिम टोपी) पहनते हैं क्यों?  इसके जवाब में राहुल ने कहा कि उनका उद्देश्य सभी धर्मों के साथ समान व्यवहार करना होता है ।

लड़की के दूसरे सवाल ने किया निरुत्‍तर
14 साल की इस लड़की ने इसके बाद जो सवाल पूछा वो चौंकाने वाला था । लड़की ने पूछा, “कांग्रेस, जो कि गर्व करती है कि उसने कई दशकों तक भारत पर राज किया। तब जो विकास और कल्याण के काम नहीं हो पाए थे। क्या वह अब किए जाएंगे ? इस प्रश्न के बाद राहुल क्‍या जवाब देते । उन्‍होने इस सवाल के जवाब में बस अपनी मुस्‍कान जाहिर कर दी । ओर हर बार की तरह सवाल से बचते हुए अगले सवाल पर जाने लगे । बताया जा रहा है कि इस दौरान इस अधिवेशन का लाइव टेलीकास्‍ट भी कुछ देर के लिए रोक दिया गया था । लड़की इस बीच राहुल गांधी को जातिगत राजनीति से ऊपर देश के लिए काम करने की सलाह देती नजर आई ।