महागठबंधन में फिर फूट की खबर, यूपी–बिहार के बाद अब ‘दीदी’ को दिया ‘बुआ-भतीजे’ ने तगड़ा झटका

कोलकाता में होने वाली तृणमूल कांग्रेस की रैली में सपा-बसपा और शीर्ष कांग्रेस नेताओं के आने की संभावना ना के बराबर हो गई है । 19 जनवरी को होने वाली दीदी की रैली में कौन शामिल होगा, अब ये बड़ा सवाल है ।

New Delhi, Jan 16 : नरेन्‍द्र मोदी के खिलाफ महागठबंधन की कवायद ठंडे बस्‍ते में ही जाती नजर आ रही है, महागठबंधन के चेहरे ना तो एक मंच पर एक साथ नजर आते हैं ना ही एकजुट । यूपी बिहार के बाद अब एक और राज्‍य बंगाल में भी महागठबंधन धराशायी होता नजर आ रहा है । 19 जनवरी को कोलकाता में मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी की एक महारैली का आयोजन होने वाला है, इस रैली में पहले कांग्रेस के दिग्‍गजों के शामिल होने की खबर थी, बसपा सुप्रीमो के आने की अटकलें थीं लेकिन ये खबरें बस खबरें ही बनकर रह गई । दीदी को अब अकेले ही ये रैली करनी पड़ सकती है ।

Advertisement

सोनिया, राहुल नहीं होंगे शामिल
तृणमूल कांग्रेस की इस महारैली में कांग्रेस सांसद मल्‍ल‍िकार्जुन खड़गे शामिल हो सकते हैं । खुदममता बनर्जी ने इस खबर की पुष्टि की है । हालांकि वो चाहती थीं कि उनकी रैली में सोनिया और राहुल दोनों ही शामिल हों, लेकिन दोनों ने इसे लेकर सहमति नहीं दी है । पार्टी के अंदरूनी सूत्रों के मुताबिक ममता बनर्जी ने जिस तरह से कांग्रेस मुख्‍यमंत्र‍ियों के शपथ ग्रहण समारोह से दूरी बनाई था उससे आलाकमान खुश नहीं है, इसलिए रैली में शामिल होने से इनकार कर दिया गया है ।

Advertisement

राहुल अलग से रैली करें
रैली के सहारे ममता बनर्जी अपनी ताकत बंगाल से लेकर राजधानी दिल्‍ली तक दिखाना चाहती हैं । लेकिन अब इससे कांग्रेस की एक तरह से दूरी दिखाना इस रैली को लेकर सवाल खड़े कर रहा है । अंदरूनी सूत्रों से आ रही खबरों की मानें तो बंगाल कांग्रेस के नेता भी नहीं चाहते थे कि आलाकमान ममता बैनर्जी की रैली में शामिल हो । स्‍थानीय नेता राज्‍य में राहुल गांधी की रैली के समर्थन में है, वो चाहते हैं कि राहुल अकेले रैली करें ।

Advertisement

मायावती ने भी बनाई दूरी
राहुल गांधी और सोनिया गांधी के इस रैली से दूरी बनाने के बाद अब खबर है कि मायावती ने भी रैली से दूरी बना ली है । हालांकि अभी तक इस खबर की पुष्टि नहीं हुई है, ना ही ये पता लगा है कि उनकी पार्टी की ओर से कोई प्रतिनिधि इसमें हिससा लेगा या नहीं । ममता बैनर्जी के अनुसार उनकी इस रैली में 20 विपक्षी नेता शामिल हो रहे हैं ।

रैली में शामिल हो सकते हैं ये नेता
ममता बैनर्जी की इस रैली में इन नेताओं के आने की संभावना है । एचडी देवेगौड़ा, कुमारस्‍वामी, अरविंद केजरीवाल, अखिलेश यादव, तेजस्‍वी यादव, शरद पवार, बदरुद्दीन अजमल, एमके स्‍टालिन, अरुण शौरी, चंद्रबाबू नायडू, अजित सिंह, जयंत चौधरी, फारुख अब्‍दुल्‍ला, उमर अब्‍दुल्‍ला, शत्रुघ्‍न सिन्‍हा, बाबूलाल मरांडी, यशवंत सिन्‍हा, हार्दिक पटेल और जिग्‍नेश मेवाणी ।