मर्दों की आवाज नहीं सुन सकती ये महिला, इस वजह से हुई अजीबोगरीब बीमारी, आपको भी खतरा

डॉक्टर के अनुसार तनाव और कम नींद की वजह से चेन को यह बीमारी हुई है । यानी आधुनिक जीवनशैली में ये बीमारी किसी को भी होने की पूरी आशंका है । आइए विस्‍तार से जानते हैं ये दुर्लभ बीमारी कहां सामने आई है ।

New Delhi, Jan 16 : जरा सोचिए अगर हमें आवाजें चुन-चुनकर सुनाई देने लगे । जैसे सिर्फ औरतों की आवाज सुनाई दे, बच्‍चों में भी लड़कों की आवाज सुनाई दे, जानवरों और चीजों से टकराने की आवाज ना सुनाई दे । आप सोचेंगे भला ऐसा भी होता है क्‍या, अगर आवाज नहीं सुनाई देनी होगी तो बिलकुल नहीं सुनाई देगी । होना तो ऐसा ही चाहिए, लेकिन एक बीमारी ऐसी भी जिसमें आवाजें चुन-चुनकर ही सुनाई देती है । एक महिला को ऐसी ही बीमारी हो गई है ।

Advertisement

दुर्लभ है बीमारी
रिपोर्ट के मुताबिक कान से कम सुनाई देने या फिर विशेष प्रकार की आवाजें ही सुनाई देने कीसमस्या से ग्रसित प्रत्येक 13,000 मरीजों में से किसी एक को ही ऐसी दुर्लभ बीमारी होती है । डॉक्टर के अनुसार तनाव और कम नींद की वजह से चेन को यह बीमारी हुई है । यानी आधुनिक जीवनशैली में ये बीमारी किसी को भी होने की पूरी आशंका है । आइए विस्‍तार से जानते हैं ये दुर्लभ बीमारी कहां सामने आई है ।

Advertisement

चीन की महिला को बीमारी, सिर्फ महिलाओं की आवाज सुन सकती है
चीन में एक महिला को ये अजीबोगरीब बीमारी हो गई है । चेन नाम की इस महिला को सिर्फ महिलाओं की ही आवाज सुनाई देती है, वो मर्दों की आवाज बिल्कुल भी नहीं सुन सकती । चेन को इस बात का एहसास तब हुआ जब एक रात उसने महसूस किया कि वो अपने ब्‍वॉयफ्रेंड की आवाज नहीं सुन पा रही है । जिसके बाद वो तुरंत अस्पताल पहुंची । डॉक्‍टर्स ने चेन की जांच की, उसके लक्षण Hearing Loss के दूसरे दूसरे लक्षणों से एकदम अलग थे।

Advertisement

चेन को हुई थी ये बीमारी
चेन की जांच कर रहे डॉक्टर लिन शियोक्विंग ने पाया कि चेन Reverse-Slope Hearing Loss जैसी बीमारी से गुजर रही थी । इस बीमारी को Low-Frequency Hearing Loss  भी कहते हैं । इस बीमारी में मरीज सिर्फ हाई फ्रीक्वेंसी आवाजों को ही सुन सकता है । वेबसाइट STORYPICK के अनुसार चेन का इलाज करने वाले डॉक्‍टर्स का कहना है जब वो उनसे बात कर रहे थे तो चेन सिर्फ महिला डॉक्‍टर की ही आवाज सुन पा रही थी । डॉक्‍टर के मुताबिक महिलाओं की आवाज की फ्रीक्वेंसी पुरुषों की आवाज के मुकाबले ज्यादा होती है, इसी कारण से चेन को सिर्फ मर्दों की आवाज ही सुनाई नहीं देती।

इलाज है संभव
डॉक्‍टर्स की रिपार्ट के मुताबिक कान से कम सुनाई देने या फिर न सुनाई देने की समस्या से ग्रसित हर 13,000 मरीजों में से किसी एक मरीज को ही ऐसी दुर्लभ बीमारी होती है । डॉक्टर्स मानते हैं कि इस बीमारी की वजह तनाव और कम नींद है । यह रोग आनुवांशिक भी हो सकता है । चीन में ENT स्पेशलिस्ट लिन शियोक्विंग के मुताबिक चेन इलाज के बाद ठीक हो जाएंगी ।