लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार खेलेगी बड़ा दांव, आज पेश होगा अंतरिम बजट, जानें आपके लिए क्‍या है  

युवाओं को उम्मीद है कि सरकार इस बजट में सस्ते में उच्च शिक्षा के अवसर, नौकरी ना मिलने तक बेरोजगारी भत्ते की सुविधा, गरीब छात्रों के लिए उच्च शिक्षा के लिए ब्याजमुक्त ऋण जैसी मांगे अहम हैं ।

New Delhi, Feb 01 : अब से कुछ ही देर में मोदी सरकार अपनी इस सरकार का अंतरिम बजट पेश करने वाली है । परंपरा के मुताबिक, चुनाव के बाद आने वाली सरकार ही पूर्ण बजट पेश करेगी । कुछ ही समय बाद देश में आम चुनाव होने हैं ऐसे में बजट में बड़े ऐलान हो सकते हैं । वित्‍त मंत्री अरुण जेटली की अस्‍वस्‍थता के कारण पियूष गोयल बजट पेश करेंगे । पीयूष गोयल, जेटली की अनुपस्थिति में वित्‍त मंत्रालय का कार्यभार संभाल रहे हैं । पिछले हफ्ते ही रेल मंत्री पीयूष गोयल को वित्त मंत्रालय का अंतरिम प्रभार भी दिया गया है । वित्त मंत्री रहते हुए अरुण जेटली 5 बजट पेश कर चुके हैं ।

Advertisement

बजट से उम्‍मीदें
मोदी सरकार के अंतरिम बजट से लोगों को काफी उम्‍मीदें हैं । माना जा रहा है कि सरकार अंतरिम बजट में युवाओं और किसानों का खास ख्‍याल रखकर कई बड़े ऐलान कर सकती है । क्‍योंकि देश में बेरोजगारी का आंकड़ा बढ़ा है इसलिए इस ओर सरकार का काम करना अति आवश्‍यक है । युवाओं को उम्मीद है कि सरकार इस बजट में सस्ते में उच्च शिक्षा के अवसर, नौकरी ना मिलने तक बेरोजगारी भत्ते की सुविधा, गरीब छात्रों के लिए उच्च शिक्षा के लिए ब्याजमुक्त ऋण जैसी मांगे अहम हैं ।

Advertisement

ये हो सकता है ऐलान
अपने अंतरिम बजट में मोदी सरकार यूनिवर्सल बेसिक इनकम का ऐलान कर सकती है । कुछसमय पहले ही इस योजना को राजस्थान सरकार ने लागू किया है । इसके साथ ही इनकम टैक्स में छूट की लिमिट को भी बढ़ाया जा सकता है । बजट को लेकर तब कन्‍फ्यूजन हो गया था जब सोशल मीडिया पर वायरल एक संदेश में बजट को पूर्ण बजट बताया गया था । वित्‍त मंत्रालय को बाद में इस पर सफाई भी देनी पड़ी । और कहा गया कि ये बजट अंतरिम ही होगा ।

Advertisement

11 बजे पेश होगा बजट
लोकसभा में आज सुबह 11 बजे अंतरिम बजट पेश होगा, जिसके लिए पीयूष गोयल निकल चुके हैं । 10 बजे कैबिनेट की मीटिंग होनी है । जिसके बाद वह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पास बजट की मंजूरी के लिए जाएंगे । जिसके बाद ही बजट पेश किया जाएगा । बजट पर राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने कहा कि मोदी सरकार एक लोकप्रिय सरकार है । इस बजट में हर किसी का ध्यान रखा जाएगा । सरकार पूरी कोशिश करेगी कि बजट आम लोगों के हित में हो ।

Advertisement