मनमोहन सिंह का बजट पर बड़ा बयान, कहा लोकसभा चुनाव पर डालेगा असर

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह साल 1991 में नरसिम्हा राव सरकार में वित्त मंत्री थे, तब उन्होने आर्थिक सुधार को लेकर कई बड़े फैसले लिये थे।

New Delhi, Feb 01 : अर्थशास्त्री और देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि ये बजट आने वाले लोकसभा चुनाव पर बड़ा असर छोड़ेगा, जी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार पूर्व पीएम ने कहा कि सरकार ने इस बजट में मिडिल क्लास, छोटे किसानों और ग्रामीणों का खास ख्याल रखा है, ये एक चुनावी बजट है, मिडिल क्लास के लिये टैक्स में छूट और किसानों को जो उपहार दिये गये हैं, उसका असर लोकसभा चुनावों पर जरुर पड़ेगा।

Advertisement

खर्च पर काम नहीं किया
पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह साल 1991 में नरसिम्हा राव सरकार में वित्त मंत्री थे, तब उन्होने आर्थिक सुधार को लेकर कई बड़े फैसले लिये थे, जिसकी आज भी चर्चा होती है, मनमोहन सिंह ने कहा कि सरकार ने इसके लिये होने वाले खर्च पर पूरी तरह से काम नहीं किया है।

Advertisement

बजट देश के विकास का वाहक
मालूम हो कि 5 लाख रुपये तक इनकम टैक्स की छूट की घोषणा करते हुए कार्यकारी वित्त मंत्री ने कहा कि ये अंतरिम बजट नहीं है, बल्कि ये बजट देश के विकास का वाहक बनेगा। जैसे ही वित्त मंत्री ने टैक्स दायरा बढाने की घोषणा की, संसद में बीजेपी सांसद मोदी-मोदी के नारे लगाने लगे।

Advertisement

पेंशन
मोदी सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे 15 हजार रुपये तक की आय वाले कामगारों के लिये साठ साल की उम्र के बाद पेंशन की घोषणा भी की है, इसके साथ ही ग्रेच्युटीकी सीमा को भी 10 लाख रुपये से बढाकर 20 लाख रुपये कर दिया गया है। जिसकी खूब चर्चा हो रही है।

मोदी सरकार के पास अंतिम मौका
मई में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार के पास बढत के लिये अंतरिम बजट खास मौका था, गुरुवार को बेरोजगारी के बारे में एक रिपोर्ट आई है, जिसमें दावा किया जा रहा है, कि पिछले 45 सालों में बेरोजगारी की दर 2017-18 में सबसे ज्यादा रही, हालांकि आधिकारिक रुप से ये रिपोर्ट पब्लिश नहीं हुई है।