70 करोड़ लोग मिलकर बीजेपी को कराएंगे मिशन 2019 फतह, ये है ‘मास्टर-प्लान’

पीएम इस मास्टर प्लान के सिलसिले में पिछले साल सितंबर में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से मिले थे, पीएमओ में हुई इस मुलाकात के दौरान उन्होने बीजेपी के नेताओं को अपने प्लान के बारे में विस्तार से बताया था।

New Delhi, Feb 06 : लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी अपने विजयी रथ को रफ्तार देने के लिये मास्टर प्लान तैयार कर चुकी है, पीएम मोदी और अमित शाह ने करीब 70 करोड़ लोगों को खुद से जोड़ने की योजना बनाई है, जिसके लिये हर बूथ के लिये तीन व्हाट्सएप्प ग्रुप बनाये जाएंगे, हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार पार्टी में देश भर में फैले 9,27,533 पोलिंग बूथों के लिये खास प्लान तैयार किया है।

Advertisement

क्या है मास्टर प्लान
बीजेपी के प्लान के मुताबिक हर व्हाट्सएप्प ग्रुप में अधिकतम 256 सदस्य होंगे, यानी देश भर में बूथों पर चलने वाले इन ग्रुप्स पर कुल 70 करोड़ लोग सक्रिय रह सकते हैं, इन व्हाट्सएप्प ग्रुप्स में बीजेपी के चुनावी अभियान से सामाग्री पोस्ट और शेयर होंगे, जिसमें वीडियो, ऑडियो, टेक्सट, ग्राफिक्स, मीम्स और कार्टून्स होंगे।

Advertisement

सितंबर से प्लानिंग
रिपोर्ट के अनुसार पीएम इस मास्टर प्लान के सिलसिले में पिछले साल सितंबर में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से मिले थे, पीएमओ में हुई इस मुलाकात के दौरान उन्होने बीजेपी के नेताओं को अपने प्लान के बारे में विस्तार से बताया था, इसे बूथ एक्शन प्लान का नाम दिया गया है, इसके अंतर्गत बीजेपी ईकाइयों से हर पोलिंग बूथ क्षेत्र में स्मार्टफोन रखने वालों की सूची भी जुटाने के लिये कहा गया है।

Advertisement

स्मार्टफोन
खास बात ये है कि 2014 लोकसभा चुनाव के समय देश में लगभग 21 फीसदी लोगों के पास स्मार्टफोन थे, जबकि 2019 में ये आंकड़ा 39 फीसदी पहुंच गया है, सोशल मीडिया एप्प में सबसे ज्यादा व्हाट्सएप्प को मशहूर माना जाता है, आंकड़ों के मुताबिक करीब 90 फीसदी स्मार्टफोन यूजर्स इस एप्प का इस्तेमाल करते हैं, इसलिये बीजेपी मतदाताओं को साधने के लिये अपने प्लान में इसे भी शामिल कर रही है।

व्हाट्सएप्प चुनाव
इससे पहले बीजेपी सोशल मीडिया के प्रमुख 2019 आम चुनाव को व्हाट्सएप्प चुनाव बता चुके हैं, शोधकर्ताओं का मानना है कि लोकसभा चुनाव में सोशल मीडिया की बड़ी भूमिका रहेगी, इसलिये राजनीतिक पार्टी भी अपनी रणनीति में इसे महत्वपूर्ण स्थान दे रहे हैं।