शुक्रवार के दिन भूलकर भी ना करें ये 4 काम, घर से चली जाती हैं लक्ष्मी

शुक्रवार का दिन मां वैभव लक्ष्‍मी की आराधना का दिन है, इस दिन धन की देवी को प्रसन्‍न करने के लिए व्रत आदि रखे जाते हैं । लेकिन एक काम जो आपको इस दिन बिलकुल नहीं करना चाहिए वो आगे जानिए ।

New Delhi, Feb 07 : महंगाई के इस दौर में हर कोई चाहता है कि वो ढेर सारा पैसा कमा सके । बुरे वक्‍त के लिए थोड़ा पैसा बचा कर चल सकें लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद मध्‍यम वर्गीय व्‍यक्ति इसमें सफल नहीं हो पाता । ज्‍योतिष शास्‍त्र में मनुष्‍य की आर्थिक स्थिति के पीछे उसे पूर्व जन्‍म के कर्म, वर्तमान हालात, कुंडली में ग्रह-नक्षत्रों की दशा को जिम्‍मेदार माना जाता है । हिंदू धर्म में मां लक्ष्‍मी धन की देवी हैं और शुक्रवार माता का दिन । जानिए कुछ ऐसी बातों के बारे में जो शुक्रवार को करनी चाहिए और कुछ ऐसी बातें जो बिलकुल नहीं करनी चाहिए ।

Advertisement

शाम के समय सोना मना है
शाम का समय पूजा पाठ का समय होता है। इस समय घर में पॉजिटिव एनर्जी का होना बेहदजरूरी होता है। अधिकतर देवी देवता भी शाम के समय ज्यादा एक्टिव रहते है। ऐसे में जब घर का कोई व्यक्ति इस दौरान सोता है। तो घर में नेगेटिव एनर्जी फैलने लगती है। संध्‍या काल में सोएं नहीं, ये समय भगवद् भक्ति में बिताने का समय है । मंदिर जाएं, वहां समय व्‍यतीत करें । बहुत अच्‍छा लगेगा ।

Advertisement

घर को गंदा नहीं रखना
शुक्रवार के दिन अपने घर को जितना हो सके स्वच्छ रखिए। ये आपकी सेहत के लिए तो अच्छा है। लेकिन साथ ही साफ़ सुथरे घर में लक्ष्मी जल्दी प्रवेश करती है। जिस घर में धुल मिट्टी जमी रहती है। दीवारों पर मकड़ी के जाले रहते है और बाकी चीजे भी व्यवस्थित नहीं रहती है। वहां लक्ष्मी आने से कतराती है।

Advertisement

घर की बहू-बेटी का सम्‍मान, जानवरों से भी करें प्रेम  
घर की बहू बेटी लक्ष्मी का ही रूप होती है। ऐसे में आपको इनका मान सम्मान करना चाहिए और किसी भी हाल में इनकी बेज्जती या अपमान नहीं करना चाहिए। शुक्रवार के दिन आपको किसी भी रूप में जानवरों को नुकसान नहीं पहुँचाना चाहिए। इसका मतलब ये हुआ कि आप इस दिन घर में नॉनवेज भी ना खाए।

मुफ्त में ना लें कोई भी वस्‍तु
अकसर घर में कोई वस्‍तु या खाद्य पदार्थ खत्‍म हो जाने पर हम पड़ोसी से उसे मां लेते हैं । सोचते हैं बाजार से बाद में ल लेंगे अभी काम चला लेते हैं । लेकिन ऐसा काम भूलकर भी शुक्रवार को ना करें । शुक्रवार को किसी से कोई भी वस्‍तु मुफ्त में ना लें । ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है । फ्री में ली हुई वस्‍तु आपके ऊपर कर्ज की तरह चढ़ जाती है जो पॉजिटिविटी की ओर नहीं ले जाता ।