मोदी सरकार की नीतियों का विदेश में भी बज रहा है डंका, चर्चित अर्थशास्त्री ने कही बड़ी बात

इस सरकार में ये कहा जा सकता है, कि इनकी नीतियां सकारात्मक और सुसंगत रही है, उन्होने कम मुद्रास्फीती और अपेक्षाकृत कम भ्रष्टाचार के साथ उद्यमियों को पहले से बेहतर माहौल दिया।

New Delhi, Feb 11 : फ्रांस के प्रसिद्ध अर्थशास्त्री गॉय सोरमैन ने रविवार को मोदी सरकार की नीतियों की जमकर सराहना की, उन्होने कहा कि मोदी सरकार की पॉजिटिव और सुसंगत नीतियों की वजह से भारतीय उद्यमियों के लिये बेहतर कारोबारी माहौल तैयार हो रहा है, सोरमैन ने एक न्यूज एजेंसी से बात करते हुए कहा कि किसी को भी किसी सरकार से आर्थिक चमत्कार की उम्मीद नहीं करनी चाहिये।

Advertisement

नीतियां सकारात्मक और सुसंगत
उन्होने कहा कि इस सरकार में ये कहा जा सकता है, कि इनकी नीतियां सकारात्मक और सुसंगत रही है, उन्होने कम मुद्रास्फीती और अपेक्षाकृत कम भ्रष्टाचार के साथ उद्यमियों को पहले से बेहतर माहौल दिया। ताकि वो बेहतर कारोबारी बन सकें।

Advertisement

कई किताबें लिख चुके हैं
आपको बता दें सोरमैन कई किताबें लिख चुके हैं, उन्होने कहा कि वित्तीय बाजार में सकारात्मक बदलाव, निवेश में वृद्धि और जीडीपी के लिये सरकार की नीतियों को श्रेय जाता है, उन्होने कहा की मोदी सरकार की अर्थनीति सकारात्मक रही है, जहां तक मुझे ध्यान है, ये पिछली किसी भी सरकार से काफी बेहतर है।

Advertisement

सबसे प्रभावी तरीका
अंतरिम बजट में छोटे और मझोले किसानों को हर साल 6 हजार रुपये वित्तीय मदद दिये जाने के बारे में सवाल पूछे जाने पर उन्होने कहा कि गरीब और पिछड़े लोगों को आर्थिक सहायता मुहैया कराने को लेकर अर्थशास्त्री भी गरीबी दूर करने का सबसे प्रभावी तरीका मानने लगे हैं।

आर्थिक सहायता सही कदम
सोरमैन ने कहा कि इस आधार पर इस तरह की आर्थिक सहायता को सही ठहराया जा सकता है, रोजगार को लेकर पूछे जाने के सवाल पर उन्होने कहा कि भारत व्यापक रुप से ग्रामीण अर्थव्यवस्था आधारित देश है, जहां अनौपचारिक और वस्तु विनिमय चलन में है, ऐसे में आंकड़े जुटाना मुश्किल काम है, उन्होने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण आंकड़ा प्रति व्यक्ति आय का होता है, ना कि राष्ट्रीय जीडीपी, ये भी बुद्धिमता पूर्ण होगा, कि अधिक विश्वसनीय आंकड़े जमा करने के लिये सरकारी या निजी क्षेत्र के बीच प्रतिस्पर्धा को बढाया जाए।