प्रियंका गांधी का रोड शो सड़कों पर नहीं बल्कि सिर्फ न्यूज चैनलों पर था, प्रवक्ता की बात से शरमा गई अंजना

बसपा के एक प्रवक्ता मौलाना से अंजना ओम कश्यप ने पूछा कि कैसा रहा आज का रोड शो ? तो वह बोले , मैं ने नहीं देखा रोड शो । तो अंजना ने पूछा कि , टी वी पर तो देखा होगा ? वह बोले , टी वी पर भी आप को देखा , रोड शो नहीं ।

New Delhi, Feb 12 : वीर बहादुर सिंह जब मुख्य मंत्री थे तब उन के एक सचिव थे एस पी आर्य । गोरखपुर विश्वविद्यालय के पढ़े लिखे थे सो वीरबहादुर सिंह के मुंहलगे थे । परम भ्रष्ट पर बातें साफ़ सुथरी और आध्यात्मिक भी करते थे । राजीव गांधी प्रधान मंत्री थे । इंदिरा गांधी ने रवायत डाल रखी थी मुख्यमंत्रियों को दिल्ली बुला कर चरण चांपने की । एक बार तो मुख्य मंत्री नारायण दत्त तिवारी को एक ही दिन में चार बार दिल्ली जाना पड़ा ।

वैसे भी एक पांव उन का हरदम दिल्ली में ही रहता था । इसी लिए उन का एक नाम नई दिल्ली तिवारी भी पड़ गया था । नो डिले तिवारी भी । तो वीरबहादुर सिंह को भी अकसर दिल्ली रहना पड़ता था। उनके साथ उन के सचिव एस पी आर्य भी जाते थे । लेकिन जैसे भी हो एस पी आर्य रात को सोने के लिए लखनऊ ज़रूर आ जाते थे । भले देर रात सही । फिर एकदम सुबह वह दिल्ली लौट जाते थे । क्या तो दिल्ली में उन्हें नींद नहीं आती थी । हराम की स्टेट प्लेन थी , सो सब चल जाता था ।

प्रियंका गांधी भी आज दोपहर तीन दिन की लखनऊ यात्रा पर आईं । राहुल गांधी भी उन के साथ नत्थी हो कर आए । रोड शो प्रियंका का घोषित था , भाषण राहुल गांधी का हुआ । प्रियंका एक शब्द कहीं नहीं बोलीं । प्रियंका के चेहरे पर न रौनक दिखी , न खनक , न सहजता । और रोड शो समाप्त होते ही वह जयपुर उड़ गईं रावर्ट वाड्रा के पास । क्या तो पिया जी दिल्ली के बाद अब जयपुर में भी ई डी के चंगुल में हैं । बताया गया है कि सुबह वह फिर लखनऊ लौट आएंगी । जाने राहुल गांधी भी लखनऊ में ही सोएंगे कि दिल्ली से सुबह लौटेंगे । क्यों कि लखनऊ के कांग्रेस दफ्तर में चौकीदार चोर है का नारा लगाने के बाद किसी कैमरे पर वह भी लुक नहीं हुए ।

वैसे भी सारा रोड शो पलक पांवड़े बिछाए , न्यूज चैनलों पर ही था । लखनऊ के तमाम लोगों को चैनलों से ही पता चला , रोड से नहीं । शाम को आज तक पर लखनऊ में ही आयोजित एक बहस में बसपा के एक प्रवक्ता मौलाना से अंजना ओम कश्यप ने पूछा कि कैसा रहा आज का रोड शो ? तो वह बोले , मैं ने नहीं देखा रोड शो । तो अंजना ने पूछा कि , टी वी पर तो देखा होगा ? वह बोले , टी वी पर भी आप को देखा , रोड शो नहीं । समाजवादी पार्टी के अनुराग भदौरिया से पूछा कि कैसा रहा आज का रोड शो ? तो वह गोमती रिवर फ्रंट पर आयोजित इस कार्यक्रम में रिवर फ्रंट का नज़ारा दिखाते हुए बोले , कैसा विकास किया है , समाजवादी पार्टी ने यह बताइए । उधर कांग्रेस दफ्तर में राहुल गांधी अपने भाषण में कह रहे थे कि मायावती जी और अखिलेश जी का मैं बहुत आदर करता हूं । अब रोड शो का ज़ायका इन्हीं बातों से ले लीजिए।

(वरिष्ठ पत्रकार दयानंद पांडेय के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)