सदन के अंतिम भाषण में गरजे पीएम मोदी, राहुल गांधी के ‘भूकम्प’ का दिया ऐसा जवाब, सुनकर सहम गया विपक्ष

लोकसभा में समापन भाषण के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कई बातें कहीं । उन्‍होने राहुल गांधी का नाम लिए बिना ही उन पर निशाना साधा ।

New Delhi, Feb 13 : लोकसभा का आज समापन हो गया । लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन के भाषण के साथ ही इस लोकसभा का समापन संपन्‍न हुआ । समापन भाषण पढ़ते हुए आज जहां मुलायम सिंह यादव बड़ी बात कह गए वहीं प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भी अपनी सरकार का बखान करते हुए अपने पहली बार सांसद बनने के अनुभव को भी साझा किया । लोकसभा में समापन भाषण के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कई बातें कहीं । उन्‍होने राहुल गांधी का नाम लिए बिना ही उन पर निशाना साधा ।

Advertisement

‘गले मिलना और गले पड़ना’
समापन भाषण के दौरान नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि वो पहली बार सदन में सांसद बनकर पहुंचे थे ।उन्‍हें कई बातों का पता पहली बार ही चला । उन्‍होने राहुल गांधी का नाम लिए बिना कहा कि उन्‍हें पहली बार ही पता चला कि गले मिलना और गले पड़ना में कितना अंतर होता है । आपको बता दें राहुल गांधी ने जुलाई महीने में अविश्‍वास प्रस्‍ताव के दौरान अपने भाषण के बाद प्रधानमंत्री को गले लगा लिया था ।

Advertisement

‘आंखों की गुस्‍ताखियां भी खूब चलीं’
नरेन्‍द्र मोदी ने अपने समापन भाषण में राहुल गांधी के आंख मारने को लेकर भी तंज किया । उन्‍होने कहा कि इस बार सदन में आंखों की गुस्ताखियां भी देखने को मिलीं । देश में ही नहीं विदेशी मीडिया ने भी इस बात के मजे लिए । प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें सदन की गरिमा का ख्‍याल रखना चाहिए । ये हम सब सांसदों का फर्ज है ।

Advertisement

राहुल के भूकंप वाले बयान पर मारा तंज
प्रधानमंत्री ने अपने समापन भाषण में राहुल के भूकंप वाले बयान को भी निशाने पर लिया कि । पीएम ने कहा कि 5 सालों में कोई भूकंप नहीं आया । आपको याद दिला दें राहुल ने दिसंबर 2016 में लोकसभा में कहा था- अगर मैं संसद में बोलूंगा तो भूकंप आ जाएगा । पीएम ने राहुल गांधी के एक-एक बयान का ऐसा जवाब दिया कि विपक्ष चुपचाप सुनता रहा । हालांकि उन्‍होने विपक्ष दल के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे की तारीफ भी की, उन्‍होने कहा कि खड़गे जी का नियमित रूप से सदन में उपस्थित रहना प्रेरणा दायक है ।

Speaking in the Lok Sabha. Watch.

Speaking in the Lok Sabha. Watch.

Posted by Narendra Modi on Wednesday, February 13, 2019