सीएम योगी ने ठुकराई राजभर की पेशकश, अब अमित शाह से होगी मुलाकात

सीएम योगी ने ओम प्रकाश राजभर से बात की और उनकी बातों को ध्यान से सुना, उन्हें समझाने की भी कोशिश की।

New Delhi, Feb 17 : योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री ओपी राजभर की विभाग वापस लेने की पेशकश को सीएम ने ठुकरा दिया है, शुक्रवार रात सीएम ने उनसे मुलाकात कर उनकी मांगों पर चर्चा की, मालूम हो कि ओपी राजभर ने पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग का प्रभार सीएम को लौटा दिया था, साथ ही चेतावनी दी थी, कि अगर 24 फरवरी तक उनकी मांगें नहीं मानी गयी, तो वो बीजेपी से अलग रास्ता चुन लेंगे, वो कई बार प्रदेश की सभी लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार उतारने की भी बात कह चुके हैं।

Advertisement

सीएम ने की मुलाकात
शुक्रवार को सीएम योगी ने राजभर से मुलाकात कर उनकी शिकायतों को ध्यान से सुना, मंत्री ने सीएम के सामने पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति के मद में कम बजट जारी करने की शिकायत की, साथ ही पिछड़ों के आरक्षण प्रतिशत (27फीसदी) को तीन हिस्सों में बांटने के लिये सामाजिक न्याय समिति की रिपोर्ट लागू करने और पिछड़ा वर्ग आयोग के गठन में उनके द्वारा दी गई लिस्ट में एक भी नाम शामिल नहीं होने का मुद्दा उठाया।

Advertisement

19 को अमित शाह से मुलाकात
सीएम योगी ने ओम प्रकाश राजभर से बात की और उनकी बातों को ध्यान से सुना, उन्हें समझाने की भी कोशिश की, बताया जा रहा है कि 19 फरवरी को राजभर की मुलाकात बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से होगी, उम्मीद की जा रही है, कि इस मुलाकात के बाद सारे गिले-शिकवे दूर हो जाएंगे।

Advertisement

बीजेपी के खिलाफ बोल रहे हैं राजभर
सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर योगी सरकार में शामिल हैं, इसके बावजूद वो कई मौकों पर खुलकर बीजेपी के खिलाफ खुलकर बयानबाजी कर चुके हैं, पिछले दिनों लखनऊ में उन्होने रैली कर अपनी ताकत दिखाने की कोशिश भी की थी। उनके सपा-बसपा गठबंधन में भी जाने की चर्चा थी, लेकिन अखिलेश-माया ने उन्हें ज्यादा भाव नहीं दिया।

बारगेनिंग करने में लगे हैं
यूपी की राजनीति पर करीबी नजर रखने वाले विश्लेषकों का कहना है कि राजभर बीजेपी के साथ बारगेनिंग में लगे हैं, ताकि लोकसभा चुनाव में कुछ ज्यादा सीटें मिल जाए, वो शिवपाल और अखिलेश यादव से भी मुलाकात कर चुके हैं, हालांकि अभी तक वो बीजेपी के साथ बने हुए हैं, बीजेपी नहीं चाहती कि लोकसभा चुनाव में उनके साथ गठबंधन टूटे, इसलिये उन्हें मनाने की कोशिश की जा रही है।