सऊदी प्रिंस के बयान से पाक में खलबली, आतंकवाद पर सुना दी खरी-खरी

सउदी के प्रिंस ने कहा कि आतंकवाद और कट्टरवाद पर हमारी साझा चिंताएं है, हम अपने करीबी दोस्त भारत को बताना चाहते हैं, कि हर मोर्चे पर हम उनका सहयोग करेंगे।

New Delhi, Feb 20 : सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान और पीएम मोदी के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर पर कई बैठकें हुई, जिसमें दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर सहमति बनी, बैठक के बाद पीसी करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमारे संबंधों में और प्रगाढता आई है, सऊदी अरब भारत के महत्वपूर्ण सहयोगी में से एक है, ये करीबी दोस्त होने के साथ-साथ पड़ोसी भी है, वहीं मोहम्मद बिन सलमान ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ने में हम भारत की मदद करेंगे।

Advertisement

आतंकवाद और कट्टरवाद पर साझा चिंताएं
सउदी के प्रिंस ने कहा कि आतंकवाद और कट्टरवाद पर हमारी साझा चिंताएं है, हम अपने करीबी दोस्त भारत को बताना चाहते हैं, कि हर मोर्चे पर हम उनका सहयोग करेंगे, सलमान ने आगे बोलते हुए कहा कि हम साथ मिलकर आने वाली पीढी के बेहतर भविष्य के लिये काम करेंगे।

Advertisement

पुलवामा हमले का जिक्र
पीसी में मोदी ने पुलवामा आतंकी हमले का जिक्र करते हुए कहा कि सऊदी के प्रिंस के साथ आतंकी हमले पर चर्चा हुई, पिछले हफ्ते पुलवामा में हुआ बर्बर आतंकी हमला मानवता विरोधी है, आतंकवाद को किसी भी तरह से समर्थन दे रहे देशों पर सभी संभव दबाव बढाने की आवश्यकता है, सऊदी और भारत आतंकवाद और कट्टरवाद पर एक जैसा विचार रखते हैं।

Advertisement

आर्थिक सहयोग को नई ऊंचाई पर ले जाने का निर्णय
नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आज हमने द्विपक्षीय संबंधों के सभी विषयों पर व्यापक और सार्थक चर्चा की है, हमने अपने आर्थिक सहयोग को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का फैसला किया है, हमारे ऊर्जा संबंधों को रणनीतिक पार्टनरशिप में तब्दील करने का समय आ गया है, दुनिया की सबसे बड़ी रिफाइनरी और स्ट्रैटिजिक पेट्रोलियम रिजर्व में सऊदी अरब की भागीदारी, हमारे ऊर्जा संबंधों को बायर सेलर के रिलेशन से बहुत आगे ले जाती है।

भारत -सऊदी अरब के बीत हुए ये करार
दोनों देशों के बीच ऊर्जा को लेकर करार हुआ है।
पर्यटन क्षेत्र में दोनों देशों के बीच एमओयू हस्ताक्षर किये गये हैं।
व्यापार को और बढावा देने के लिये भी दोनों देशों के बीच करार किया गया है।
प्रसार भारती और सऊदी अरब के बीच प्रसारण साझा करने पर भी करार किया गया है।
इंटरनेशनल सोलर अलायंस के क्षेत्र में भी दोनों देशों के बीच करार हुए हैं।