पुलवामा हमले के बाद गृह मंत्रालय का बड़ा ऐलान, 8 लाख जवानों को मिलेगा फायदा

गृह मंत्रालय ने तत्काल प्रभाव से आदेश देते हुए कहा कि जवान जब जम्मू-कश्मीर से तैनाती के बाद घर वापस जाएंगे, या घर से वापस ड्यूटी पर जाएंगे, तो उन्हें उस समय ये सुविधा मिलेगी।

New Delhi, Feb 21 : पुलवामा हमले के बाद होम मिनिस्ट्री ने बड़ा कदम उठाया है, केन्द्र सरकार ने अर्ध सैनिक बलों के जवानों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन्हें हवाई सफर उपलब्ध कराने का भी फैसला लिया है, इसका लाभ करीब 8 लाख जवानों को मिलेगा, होम मिनिस्ट्री के आदेश के मुताबिक जवानों को श्रीनगर से दिल्ली, दिल्ली से श्रीनगर, जम्मू से श्रीनगर और श्रीनगर से जम्मू हवाई यातायात के जरिये लाया ले जाया जाएदा, घाटी में तैनात जवान अब कॉमर्शियल फ्लाइट का लाभ ले सकेंगे।

Advertisement

नहीं मिलती थी हवाई सुविधा
होम मिनिस्ट्री के आदेश से करीब 7.80 लाख जवानों को इसका फायदा मिलेगा, इन जवानों में कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल और एएसआई रैंक के जवान भी शामिल हैं, पहले इन जवानों को ड्यूटी से घर ले जाने और घर से ड्यूटी पर ज्वाइन करने के दौरान हवाई यातायात की सुविधा नहीं दी जाती थी।

Advertisement

अब मिलेगी सुविधा
गृह मंत्रालय ने तत्काल प्रभाव से आदेश देते हुए कहा कि जवान जब जम्मू-कश्मीर से तैनाती के बाद घर वापस जाएंगे, या घर से वापस ड्यूटी पर जाएंगे, तो उन्हें उस समय ये सुविधा मिलेगी, उन्हें हवाई यातायात से आने-जाने की सुविधा दी जाएगी।

Advertisement

पुलवामा हमले में आई थी खबर
आपको बता दें कि पुलवामा हमले के बाद ये खबर आई थी कि होम मिनिस्ट्री ने जवानों को हेलीकॉप्टर से ले जाने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया था, हालांकि मंत्रालय ने इस खबर का खंडन करते हुए कहा कि ये पूरी तरह से गलत है, सैनिकों की यात्रा का समय कम करने के लिये सभी सेक्टरों में एयर कुरियर की सेवाओं को बढा दिया गया है, मिनिस्ट्री ने ये भी कहा था कि साजो सामान पहुंचाने और अभ्यासगत कारणों की वजह से अर्धसैनिक बलों के काफिले को सड़क मार्ग से गुजरना था, और आगे भी ऐसा होता रहेगा।

एयर कुरियर सेवा
जम्मू-कश्मीर के सेक्टर में अर्ध सैनिक बलों के जवानों को लाने- ले जाने के लिये एयर कुरियर सेवाएं पिछले कुछ समय पहले ही शुरु हुई थी, पहले ये सेवा जम्मू-श्रीनगर -जम्मू रुट पर शुरु की गई थी, अब इसे बढाकर दिल्ली-जम्मू-श्रीनगर-दिल्ली कर दिया गया है।