पुलवामा हमले के बाद मेगा ऑनलाइन पोल, इतने फीसदी लोगों ने कहा ‘फिर एक बार मोदी सरकार’

इस ऑनलाइन पोल के नतीजे बताते हैं, कि मोदी लोकप्रियता के मामले में अपने सभी प्रतिद्वंदियों से काफी आगे हैं।

New Delhi, Feb 21 : अगले कुछ सप्ताह में ही लोकसभा चुनाव का ऐलान होना है, तमाम मीडिया हाउस आम चुनाव को लेकर सर्वे कर रहे हैं, टाइम्स ने भी मेगा ऑनलाइन पोल किया है, जिसमें नरेन्द्र मोदी को दोबारा पीएम के लिये बड़ा समर्थन मिलता दिख रहा है, इस सर्वे के मुताबिक इसमें हिस्सा लेने वाले तीन चौथाई से भी ज्यादा लोग पीएम के लिये पहली पसंद मोदी को बता रहे हैं, तो करीब इतने ही लोगों का मानना है कि चुनाव के बाद मोदी की अगुवाई में फिर एक बार एनडीए की सरकार बनेगी।

Advertisement

पांच लाख से ज्यादा लोगों ने भाग लिया
आपको बता दें कि इस ऑनलाइन सर्वे में पांच लाख से ज्यादा यूजर्स ने हिस्सा लिया है, मीडिया हाउस ने सटीक और निष्पक्षता का ध्यान रखते हुए सिर्फ उन यूजर्स के वोट गिने, जिन्होने ई-मेल आईडी से लॉग इन इसमें हिस्सा लिया था, इसमें ई-मेल आईडी की शर्त इसलिये रखी गई थी, ताकि एक यूजर एक बार ही वोट कर सके।

Advertisement

मोदी सबसे आगे
इस ऑनलाइन पोल के नतीजे बताते हैं, कि मोदी लोकप्रियता के मामले में अपने सभी प्रतिद्वंदियों से काफी आगे हैं, करीब 84 फीसदी यूजर्स ने कहा कि अगर आज की तारीख में चुनाव होते हैं, तो पीएम के तौर पर मोदी उनकी पहली पसंद होंगे। इस सूची में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दूसरे नंबर पर हैं, 8.33 फीसदी लोगों ने राहुल को अपनी पसंद बताया, तीसरे नंबर पर टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी का नाम है, जिन्हें 1.44 फीसदी लोगों ने वोट किया है।

Advertisement

सरकार का कार्यकाल
टाइम्स ग्रुप के इस ऑनलाइन सर्वे में जब पूछा गया कि क्या राहुल 2014 के मुकाबले ज्यादा लोकप्रिय हुए हैं, तो 31 फीसदी लोगों ने कहा हैं, जबकि 63 फीसदी लोगों का कहना है कि नहीं, मोदी सरकार के 5 साल के कार्यकाल का आकलन करते हुए दो तिहाई से ज्यादा लोगों ने इसे बढिया और बहुत बढिया कहा, 59.51 फीसदी लोग मोदी के कार्यकाल को बहुत बढिया मानते हैं, जबकि 22 फीसदी लोग इसे बढिया मानते हैं, 8.25 फीसदी लोगों ने इसे औसत बताया और 9.9 फीसदी लोगों ने खराब कहा।

सरकार की उपलब्धि
इस पोल में अगला सवाल पूछा गया कि मोदी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि और विफलता क्या है, 34.91 फीसदी लोगों ने कहा कि सरकार ने गरीबों के लिये योजनाओं के विस्तार के क्षेत्र में काम किया, 29 फीसदी लोग जीएसटी लागू कराने को बड़ी सफलता मानते हैं, अगर असफलता की बात करें, तो 35.72 फीसदी लोग राम मंदिर पर सरकार के रवैये से खुश नहीं हैं, तो 29.5 फीसदी लोग रोजगार के मामले में सरकार को विफल मानते हैं।