बीजेपी शिवसेना में बिजी में रही, यूपी में हो सकता है बड़ा खेल, अनुप्रिया पटेल के फैसले से ‘सियासी हड़कंप’

प्रदेश बीजेपी और योगी सरकार से नाराज अपना दल की संरक्षक अनुप्रिया पटेल और अध्यक्ष आशीष पटेल ने गुरुवार को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ लंबी बैठक की है।

New Delhi, Feb 22 : आम चुनाव की सुगबुगाहट के बीच राजनीतिक दलों ने तैयारियां तेज कर दी है, चुनाव से ठीक पहले यूपी में बीजेपी के दोनों सहयोगियों ने तेवर दिखाना शुरु कर दिया है, प्रदेश बीजेपी और योगी सरकार से नाराज अपना दल की संरक्षक अनुप्रिया पटेल और अध्यक्ष आशीष पटेल ने गुरुवार को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ लंबी बैठक की है। तो दूसरी ओर सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के मुखिया भी सपा के संपर्क में हैं।

Advertisement

दोनों सहयोगी नाराज
एक ओर बीजेपी के खिलाफ गठबंधन बन रहे हैं, तो दूसरी ओर यूपी में बीजेपी के दोनों सहयोगी नाराज चल रहे हैं, अपना दल जहां प्रदेश सरकार और प्रदेश बीजेपी पर उपेक्षा का आरोप लगा रही है, तो वहीं राजभर ओबीसी आरक्षण में बंटवारे के लिये गठित सामाजिक न्याय की रिपोर्ट में की गई सिफारिशें लागू करवाने पर अड़े हैं, अनुप्रिया पटेल की पार्टी ने 20 फरवरी तक का अल्टीमेटम दिया था, लेकिन बीजेपी की ओर से कोई कदम ना उठाये जाने के बाद नये विकल्प की तलाश शुरु हो गई है।

Advertisement

तीन घंटे बैठक
सूत्रों का दावा है कि मोदी सरकार में मंत्री अनुप्रिया पटेल ने प्रियंका के साथ करीब तीन घंटे बैठक की, जिसमें सभी संभावनाओं पर विचार किया गया, अंतिम निर्णय के लिये एक सप्ताह का समय मांगा गया है, आपको बता दें कि इससे पहले अपना दल ने समाजवादी पार्टी से भी संपर्क साधा था, लेकिन अखिलेश यादव द्वारा सकारात्मक जवाब ना मिलने के बाद वो कांग्रेस के पास गई है।

Advertisement

ओबीसी चेहरा
कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि अगर गठबंधन हुआ तो यूपी में कांग्रेस को अनुप्रिया पटेल के रुप में एक बड़ा ओबीसी चेहरा मिल जाएगा, इसलिये प्रियंका गांधी खुद उनसे बात कर रही हैं, यूपी कांग्रेस में बड़े ओबीसी चेहरे का अभाव है, तो बीजेपी के रुख से अपना दल के नेता नाराज हैं, जो कांग्रेस के साथ गठबंधन के पक्षधर हैं।

यूं बिगड़ी बात
करीब दो महीने पहले बीजेपी और अपना दल के रिश्ते तल्ख हुए, जब प्रदेश के एक मेडिकल कॉलेज के उद्घाटन समारोह में योगी सरकार ने केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे को तो बुलाया, लेकिन अनुप्रिया पटेल को नहीं बुलाया, इसी बात से अपना दल नाराज हो गया, उन्होने अमित शाह से भी शिकायत की, लेकिन उनकी नाराजगी दूर नहीं की गई, जिसके बाद दूसरे विकल्पों की वो तलाश करने लगे हैं।