पुलवामा : नहीं चलेगा पाकिस्‍तान का झूठ, UN ने की हमले की कड़ी निंदा, कठघरे में लाए जाएंगे दोषी

इस हमले में इंडियन सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे । इस हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मुहम्मद ने ली है।’ सुरक्षा परिषद ने हमले में शहीद जवानों के परिवालों के साथ भारत की जनता और सरकार के प्रति भी  गहरी संवेदना और सहानुभूति जताई है ।

New Delhi, Feb 22 : पुलवामा हमले को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) हरकत में आया है । यूएन की ओर से प्रस्‍ताव लाकर इस हमले को निंदनीय, जघन्‍य और कायराना कृत्‍य बताया गया है । यूएन ने भारत के जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा में हुए इस हमले की कड़ी निंदा की है । UNSC ने इस हमले को अंजाम देने वाले, साजिश करने वाले और फंड करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की अपील की है ।  यूएन ने कहा कि पुलवामा हमले के दोषी लोगों को न्याय के कठघरे में लाने की जरूरत है ।

Advertisement

यूएन ने जारी किया बयान
UNSC द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि – ‘सुरक्षा परिषद के सभी सदस्य जम्मू और कश्मीर मेंpulwama हुए इस जघन्य और कायरतापूर्ण आतंकी हमले की कड़ी निंदा करते हैं । इस हमले में इंडियन सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे । इस हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मुहम्मद ने ली है।’ सुरक्षा परिषद ने हमले में शहीद जवानों के परिवालों के साथ भारत की जनता और सरकार के प्रति भी  गहरी संवेदना और सहानुभूति जताई है ।

Advertisement

आतंकवाद : विश्‍व शांति और सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा
सुरक्षा परिषद की ओर से घायल हुए जवानों के जल्द ठीक होने की कामना भी की गई । यूएन के सदस्यों का मानना है कि किसी भी तरह का आतंक वैश्विक शांति और सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा और गंभीर खतरा है । सुरक्षा परिषद के देशों ने इस बात पर जोर दिया कि आतंकवाद किसी रूप में हो, उसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। भारत की ओर से यूएन में भेजे गए प्रस्‍ताव पर UNSC के P5 देशों यानी स्थाई सदस्यों और 10 अस्थाई सदस्यों ने इस हमले की निंदा की, इनमें चीन भी शामिल है ।

Advertisement

कार्रवाई होनी चाहिए
सुरक्षा परिषद के देशों ने जोर देकर कहा कि आतंकवाद के साजिशकर्ताओं, आयोजकों और फंड देने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई जरूरी है । जो भी लोग, देश और संगठन ऐसे घृणित कारनामों के लिए जिम्मेदार हैं, उन्हें न्‍याय के कठघरे में खड़ा करने की जरूरत है । इन देशों ने अपील की है कि अंतरराष्ट्रीय नियम-कानून और सुरक्षा परिषद (UN)के संबंधित प्रस्तावों के तहत एक दूसरे की मदद करते हुए आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए ।

बढ़ रहा है पाकिस्‍तान पर दबाव
पूरी दुनिया में पुलवामा हमले को लेकर पाकिस्‍तान की आलोचना हो रही है । जिसके चलते आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान पर अंतर्राष्ट्रीय दबाव बढ़ रहा है । ऐसे में पाकिस्‍तान में भी हलचल तेज है । गुरुवार को पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की एक बैठक ली । इसमे कई बड़े फैसले लिए गए हैं । पाकिस्तानी वेबसाइट ‘डॉन’ का दावा है कि पाकिस्तान ने आतंकी संगठन जमात-उत-दावा और फलाह-ए-इंसानियत पर बैन लगा दिया है ।