महिला दिवस : क्‍या आप जानती हैं रेलवे देता है आपको ट्रेन में ये खास अधिकार

प्रस्तावित कानून के तहत रेल में अगर कोई छेड़छाड़ करता पकड़ा जाता है तो उसे कम से कम 3 साल की सजा हो सकती है । रेलवे में सफर कर रहे हैं तो अपने इन अधिकारों को जरूर जानें ।

Advertisement

New Delhi, Mar 08 : अगर आप भारतीय रेलवे में सफर करते हैं तो आपको टिकट खरीदने के साथ कई और अधिकार भी मिलते हैं । सफर करने के अधिकार के साथ कुछ और बातें, सहूलियतें भी हैं जो आपको टिकट के साथ दी जाती हैं । आज आपको बताते हैं महिलाओं को टिकट में कौन से खास अधिकार दिए जाते हैं । महिला दिवस के मौके पर जानिए रेलवे में सफश्र करने वाली महिलाओं को कौन 5 कौन से अधिकार प्राप्‍त हैं ।

Advertisement

ये है आपके अधिकार
रेलवे 45 साल से ऊपर की महिलाओं को लेडीज कोटा में प्राथमिकता देती है । इन महिलाओं केसाथ 3 साल तक का बच्चा भी सफर कर सकता है । बच्‍चे को भी लेडीज कोटा में ही रखा जाएगा । आपको बता दें पहले यह सुविधा सिर्फ स्लीपर क्लास के लिए दी गई थी लेकिन अब ये अन्‍य कोच और एसी कोच में भी दी जाती है ।

Advertisement

विशेष मेडल प्राप्‍त महिलाएं
ऐसी महिलाएं जिन्‍होने कुछ खास अचीव किया है, राष्ट्रपति से पुलिस मेडल और इंडियन पुलिस अवॉर्ड प्राप्त महिलाओं को रेलवे किराए में 50 फीसदी की छूट दी जाती है । इसके साथ ही अलावा युद्ध में शहीद हुए जवानों की पत्नियों को भी किराए में छूट मिलती है । सरकार की ओर से से 182 एक हेल्पलाइन भी शुरू की गई है, जिसमें महिलाएं सुरक्षा संबंधी शिकायतें कर सकती हैं ।

ये भी है सुविधाएं
हर पैसेंजर ट्रेन में महिलाओं के लिए एक कोच आरक्षित होता है । इस कोच में पुरुषों के प्रवेश पर प्रतिबंध होता है ।  जिसमें पुरुषों का यात्रा करना दंडनीय अपराध है । 12 साल से कम उम्र के बच्चे इसमें अपने रिश्तेदारों के साथ यात्रा कर सकते हैं । हाल ही में रेलवे नियमों में कुछ बदलाव भी हुए हैं साथ ही अधिनियम में संशोधन का प्रस्ताव भी दिया गया था । प्रस्तावित कानून के तहत रेल में अगर कोई छेड़छाड़ करता पकड़ा जाता है तो उसे कम से कम 3 साल की सजा हो सकती है । रेलवे में सफर कर रहे हैं तो अपने इन अधिकारों को जरूर जानें ।