साप्‍ताहिक राशिफल : 11 मार्च से 17 मार्च, उथल-पुथल भरा हफ्ता, 2 राशियों को खास बचाव की सलाह

कानूनी मामलों में किसी पर अंधविश्वास आपको भारी पड़ सकता है, इसलिए किसी दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने से पहले उसका पूरी तरह अध्ययन कर लें। मानसिक शांति के लिए आप धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों की ओर बढ़ सकते हैं।

Advertisement

New Delhi, Mar 11 : मेष राशिफल – सप्ताह की शुरुआत में स्वभाव में उग्रता दिख सकती है। संयम रखने की आवश्‍यकता है। घर से दूर काम कर रहे लोगों को इस सप्ताह अधिक मेहनत करने की जरूरत रहेगी।डायबीटीज, लीवर की समस्या आपको हो सकती है। सप्ताह के आखिरी चरण में आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं। किसी नए निवेश की योजना को फिलहाल त्‍याग दें। मेहनत का फल मुश्किल से मिलेगा। लंबी दूरी की यात्रा में आपको अवरोध हो सकता है, इसलिए प्रवास टालना आपके हित में होगा। धार्मिक कार्यों में व्‍यय हो सकता है। किसी प्रिय व्‍यक्ति के साथ घूमने जा सकते हैं।

Advertisement

वृषभ राशिफल
सप्ताह की शुरुआत बेचैनी के साथ हो सकती है। आर्थिक मामलों में आपको चिंता रहेगी। घर का वातावरण भी थोड़ा परेशानी भरा रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में खर्च भी ज्यादा रहने वाला है।सप्ताह के बीच में आपकी क्रिएटिविटी बढ़ेगी। आप पुरानी चिंता को भूलने लगेंगे। जवाबदारी पूर्वक काम करने से आपका काम भी आसानी से पूरा होगा। सप्ताह के बीच में खर्च होगा, लेकिन आपको जरूरी और गैर जरूरी खर्च में अंतर करना होगा। इस सप्ताह के आखिर में आभूषण, सौंदर्य, प्रसाधन और मनोरंजन पर आप धन खर्च कर सकते हैं। सप्ताह के आखिर में परिवार के साथ बाहर जाने का कार्यक्रम बन सकता है। इस सप्ताह किसी एंजेंट के चक्कर में न फंसे। कोई पुराना रोग उभर सकता है।

Advertisement

मिथुन राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आप सामाजिक, आर्थिक और पारिवारिक क्षेत्र में विशेष लाभ प्राप्त करने वाले हैं। मित्रों की ओर से आपको लाभ मिलेगा। छोटे भाई-बहनों और दोस्तों पर आप पैसा खर्च कर सकते हैं। आप अपने प्रिय लोगों के साथ किसी छोटी यात्रा या पिकनिक पर जा सकते हैं।इंटरनैशनल लेवल पर काम करने वाले नौकरीपेशा लोगों को इस सप्ताह इंसेंटिव या कमिशन के रूप में पैसा मिल सकता है। सप्ताह के बीच का समय थोड़ा कष्टदायी रह सकता है। स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी आ सकती है। मानसिक चिंता बढ़ सकती है। अनिद्रा की स्थिति रहेगी, इससे आप थका हुआ महसूस करेंगे। वाहन चलाने में सावधानी रखनी होगी।सप्ताह के आखिर में आपका खर्च कम होगा। आप किसी अनजान पर विश्वास करने से बचें। स्टूडेंट्स में एकाग्रता का अभाव होगा, उन्हें मेडिटेशन करके मन को एकाग्र करने की कोशिश करनी चाहिए। परिजनों के साथ बातचीत में नरमी बरतें।

कर्क राशिफल
कर्क राशि के जातकों को इस सप्ताह की शुरुआत में अच्छा और उत्साहपूर्ण वातावरण मिलेगा। किसी भी काम की शुरुआत आप साहस के साथ कर पाएंगे। आपको भाग्य का साथ मिलेगा।नौकरीपेशा लोगों को कोई बड़ा लाभ हो सकता है या फिर किसी नए प्रॉजेक्ट की जिम्मेदारी आपको मिल सकती है। धार्मिक यात्रा में शामिल हो सकते हैं। मित्रों के साथ बाहर जाने का कार्यक्रम बन सकता है।इस सप्ताह भाई-बहनों का विशेष सहयोग आपको मिलेगा। स्टूडेंट्स को खुद की मेहनत पर भरोसा करना होगा। दोस्तों सावधान रहें।

सिंह राशिफल
इस सप्ताह संपत्ति को लेकर कोई बड़ा निर्णय आप ले सकते हैं। यात्रा का कार्यक्रम बन सकता है। स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। आप समय पर काम पूरा करने में असमर्थ रहेंगे। नौकरीपेशा लोगों का प्रदर्शन बेहतर होगा। आपको सावधान रहना होगा। जीवनसाथी के साथ बातचीत में कनफ्यूजन हो सकता है।परिवार के साथ बातचीत में सावधानी बरतें, अन्यथा विवाद की आशंका है। विदेश जाने के इच्छुक लोग इस सप्ताह अपना प्रयास शुरू कर सकते हैं। सप्ताह के आखिर में आप आध्यात्म की ओर अग्रसर हो सकते हैं। मित्रों के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे। सप्ताह के बीच में पार्टनरशिप से जुड़े काम को टालें।सप्ताह के आखिर में परिजनों के साथ अच्छे संबंध बनेंगे। परिवार के साथ कहीं बाहर जाने का कार्यक्रम भी बना सकते हैं। दोस्तों के साथ अपनी पर्सनल बात शेयर न करें। भाग्य का साथ मिलने की आशा बन रही है।

कन्या राशिफल
इस सप्ताह आप मन की कोई बात शेयर कर पाएंगे। कोई पुराना विवाद हल हो सकेगा। कोई खोई वस्तु या पेपर्स इस सप्ताह मिल सकते हैं। शादीशुदा लोगों के संबंध बेहतर होंगे। स्टूडेंट्स को पढ़ाई में ध्यान रखना होगा।मन थोड़ा चंचल रहेगा। इस सप्ताह आप पैसे बचाने के लिए पूरे प्रयास करेंगे। आप किसी कठिन परिस्थिति में भी फंस सकते हैं। जॉब कर रहे लोग मीटिंग के लिए बाहर जा सकते हैं। मीटिंग में जाने से पहले आप अपने इष्ट देव को याद करके जाएं। सफलता के चांस बढ़ जाएंगे। आप इस सप्ताह अपने किसी पुराने दोस्त या किसी रिश्तेदार से मिल सकते हैं।किसी प्रिय व्यक्ति के साथ बाहर जाने का कार्यक्रम बन सकता है। स्टूडेंट्स को ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी।

तुला राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आपका दृढ़ निश्चय और मनोबल बढ़ा हुआ रहेगा। जीवनसाथी और किसी प्रिय पात्र के साथ आप रोमांटिक बने रहेंगे। हालांकि किसी बात पर गुस्सा आने पर आपको धीरज से काम लेना होगा।12 से 14 मार्च के बीच आप में थोड़ी उग्रता रहेगी। इस समय बोलचाल में सावधानी रखना आपके लिए हितकर रहेगा। आप अपने मौजशौक के लिए पैसा खर्च कर सकते हैं। दोस्तों और परिजनों से मिलना होगा और उनके लिए किसी छोटी पार्टी या पिकनिक का आयोजन भी कर सकते हैं।इस समय भाग्य का साथ कम मिलेगा, इससे आप शिकायत करते रहेंगे कि आपको मेहनत का फल नहीं मिल रहा है। छिपे हुए शत्रु आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं। हालांकि उनकी चाल नाकामयाब होगी। विदेश में पढ़ाई की इच्छा रखने वाले स्टूडेंट्स को इस सप्ताह लाभ की उम्मीद दिखाई दे रही है।

वृश्चिक राशिफल
घर में शांति और खुशी का वातावरण रहने के कारण सप्ताह की शुरुआत अच्छी होगी। कार्यस्थल पर विरोधियों और शत्रुओं की कोई भी चाल सफल नहीं होगी। कार्यालय में सहकर्मी और उच्चाधिकारियों से पूरा सहयोग मिल सकता है। लटके हुए कार्य पूरे होंगे। आप खुद के लिए समय निकालने के साथ ही अपने जीवनसाथी और प्रियपात्र के साथ समय व्यतीत करेंगे, जिससे घनिष्ठता बढ़ेगी। दोस्तों के साथ मौज-मस्ती और घूमना-फिरना, लजीज व्यंजन के लुत्फ उठाएंगे। समाज में मान-सम्मान की प्राप्ति होगी।सप्ताह के आखिरी चरण में सावधानी बरतनी होगी। अपने गुस्से पर काबू रखें। अनैतिक संबंधों और आपराधिक गतिविधियों से दूर रहें। आपकी आर्थिक स्थिति भी बेहतर रहेगी।

धनु राशिफल
यह सप्ताह आनंददायक साबित होगा। घर में नवीनीकरण या मरम्मत का काम होगा। मातृ पक्ष से कोई शुभ समाचार प्राप्त होगा। प्रियजन के साथ कोई मतभेद या असहमति है, तो उसमें सुधार होगा। नया वाहन या घर खरीदने के योग हैं। अध्ययन में कड़ी मेहनत की जरूरत है। उच्‍च शिक्षा के लिए प्रयास करने का अच्‍छा समय है। किसी प्रतियोगी परीक्षा में भी सफलता के योग हैं। आपके वाहन की चोरी हो सकती है। प्रेम संबंध के विवाह में बदलने के भी योग बन रहे हैं और इस विवाह को परिजनों की भी स्वीकृति मिलेगी। यदि आप किसी संगीत प्रतियोगिता में भाग लेना चाहते हैं, तो सफलता मिल सकती है। नौकरी से इस्तीफा देने के योग हैं। नई नौकरी के भी योग बन रहे हैं।

मकर राशिफल
मकर राशि वालों के लिए यह सप्ताह बेहतर साबित होगा। पुराने या नए घर की खरीद-बिक्री के भी प्रबल योग हैं। नए और पुराने वाहन की भी खरीद-बिक्री के योग बन रहे हैं। दांपत्य जीवन में परिपक्वता आएगी और बिगड़े संबंधों में सुधार होगा। आपकी आय में बढ़ोतरी होगी।नौकरी और कारोबार क्षेत्र में उतार-चढ़ाव प्रतीत होगा। लाइफ पार्टनर के साथ मतभेद हो सकते हैं और आपकी बेडरूम लाइफ भी डिस्टर्ब हो सकती है। फैमिली में भी छोटी-मोटी समस्याएं आ सकती हैं। अच्छे अवसर का इंतजार करना आपके लिए लाभदायक साबित होगा। हायर एजुकेशन के लिए प्रवेश मिल जाएगा।शेयर मार्केट और सट्टा के लिए मुश्किल समय है। सोच-समझकर ही कोई निर्णय लें। मंत्र जप से सफलता मिलेगी

कुंभ राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आपको तन-मन से प्रसन्नता का अनुभव होगा। आपके मन पर छाए चिंता के बादल छटेंगे और आपका उत्साह बढ़ेगा। भाई-बंधुओं के साथ मिलकर नई योजनाएं हाथ में लेंगे और उनके साथ हंसी-खुशी में समय व्यतीत करेंगे। दोस्तों और करीबियों के साथ किसी छोटी यात्रा पर जा सकते हैं।कार्यक्षेत्र में नए तरीकों से प्रभावी परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। सप्ताह के बीच में आप अधिक संवेदनशील होंगे। महिलाएं सौंदर्य प्रसाधन, पोशाक और गहने की खरीद पर खर्च कर सकती हैं। लग्जरी लाइफस्टाइल पर काफी खर्च होगा, ऐसे में अपने हाथ पर अंकुश रखें। इस बात को ध्यान में रखकर आगे बढ़ें कि सामने वाले व्यक्ति की भावनाओं के साथ खेलने का कोई अधिकार नहीं है।स्टूडेंट्स की पढ़ाई के लिए यह समय प्रतिकूल है। आपको थोड़ी अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। हालांकि स्वास्थ्य के लिए समय अनुकूल है, लेकिन सप्ताह के मध्य में खांसी, जुकाम, त्वचा और तंत्रिका तंत्र से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं।

मीन राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आर्थिक मामलों में आपकी सक्रियता बढ़ेगी। आप आय के स्रोतों को बढ़ाने का भी प्रयास करेंगे। हालांकि, इस दौरान अपनी वाणी में सौम्यता बनाए रखें, अन्यथा बात बिगड़ सकती है।सप्ताह के दूसरे दिन से आप रोजमर्रा के कार्यों से दूर हटकर परिवार और मित्रों के साथ शांति और मनोरंजन के साथ समय बिताने की योजना बनाएंगे। इस दौरान पिकनिक या छोटी यात्रा की संभावना भी दिख रही है। सप्ताह के आखिरी दो दिनों में परिवारिक संबंधों के प्रति सावधानी बरतने की जरूरत है।सप्ताह के आखिर में पैतृक संपत्ति, कानूनी मामलों, सरकारी मदद, सब्सिडी, अनुदान या टैक्स के मामलों में सुधार होगा। आखिरी दो दिनों में स्वास्थ्य थोड़ा खराब हो सकता है। उच्च अध्ययन में शामिल लोगों के लिए सप्ताह का मध्य चरण थोड़ा अनुकूल है, लेकिन अंतिम दो दिनों में कड़ी मेहनत करनी होगी।
(Source : Ganeshaspeaks)