अटल ने इंदिरा को कभी नहीं कहा था दुर्गा

‘आप की अदालत’ कार्यक्रम में अटल जी ने इस प्रसंग में कहा कि यदि लोक सभा के भाषण में पुपल जयकर को ऐसा कोई प्रसंग मिला होता तो वह अपनी किताब में उसका जिक्र जरूर करतीं।

New Delhi, Mar 13 : आंध्र प्रदेश के एक कांग्रेसी सासंद ने इंदिरा जी को ‘दुर्गा’ कहा और यह बयान अटल बिहारी वाजपेयी पर नाहक चस्पा हो गया। लोक सभा में आंध्र प्रदेश के उस कांग्रेसी सासंद का भाषण अटल जी के भाषण के तत्काल बाद हुआ था। मीडिया ने गलती से दुर्गा शब्द अटल जी के मुंह में डाल दिया। अटल जी ने दूसरे ही दिन उसका खंडन भी कर दिया था।

Advertisement

1989 में एक हिंदी साप्ताहिक पत्रिका के साथ बातचीत में वाजपेयी ने कहा था कि ‘दुर्गा’ का नाम छप गया। मैंने कहा नहीं था। श्रीमती पुपल जयकर का फोन आया था। उन्होंने कहा कि लोक सभा की कार्यवाही में वह प्रसंग देख रही हैं जिसमें आपने दुर्गा कहा था।

Advertisement

इस पर मैंने उनसे कहा कि वह प्रसंग आपको मिलेगा नहीं । क्योंकि मैंने दुर्गा कहा ही नहीं था।
पुपल जयकर ने स्पीच संकलन सेक्शन को लिखा कि वे वाजपेयी जी के सारे पुराने भाषण देखें।पता चला कि उस समय आंध्र के सदस्य थे जो मेरे बाद बोले थे।उन्होंने इंदिरा जी को दुर्गा कहा था।

Advertisement

साथ ही ‘आप की अदालत’ कार्यक्रम में अटल जी ने इस प्रसंग में कहा कि यदि लोक सभा के भाषण में पुपल जयकर को ऐसा कोई प्रसंग मिला होता तो वह अपनी किताब में उसका जिक्र जरूर करतीं। पुपल जयकर ने इंदिरा गांधी पर अपनी प्रस्तावित पुस्तक में चर्चा करने के लिए अटल जी से संपर्क किया था।पुपल जयकर लिखित इंदिरा गांधी की जीवनी 1997 में छपकर आयी भी।पर उस किताब में इस बात की चर्चा नहीं है कि अटल जी ने इंदिरा जी को दुर्गा कहा था।

(वरिष्ठ पत्रकार सुरेन्द्र किशोर के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)