यूएन में मसूद पर चीन का रुख, अमेरिका ने चेताया, चौथी बार डाला है अड़ंगा अब खैर नहीं

”एक तरफ चीन दक्षिण एशिया में शांति की बात करता है और दूसरी ओर मसूद को बचाता है, ऐसा कर चीन खुद ही आतंकवाद के सफाए में बाधा बन रहा है ।”

New Delhi, Mar 14 : मसूद अजहर एक बार फिर बच गया, वैश्विक मंच पर चौथी बार मसूद अजहर को ग्‍लोबल आतंकी घोषित किए जाने का प्रस्‍ताव भेजा गया, और चौथी बार चीन ने अपनी ताकत का इस्‍तेमाल कर आतंकी को बचा लिया । चीन के इस रवैये से अमेरिका खासा नाराज है । अमेरिका ने चीन को सीधी चेतावनी दी है कि चीन अगर यूएन काउंसिल को काम नहीं करने देगा तो उसके खिलाफ सख्‍त एक्‍शन लिया जाएगा ।

Advertisement

भारत ने सौंपा था डोजियर
जैश एक मोहम्‍मद के सरगना मसूद अजहर के खिलाफ भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सदस्यों  को एक पूरा डोजियर सौंपा था । भारत ने इस साल आई मसूद की रिकॉर्डिंग भी सौंपी थी । लेकिन चीन ने वीटो पावर का इस्‍तेमाल कर जैश सरगना को एक बार फिर बचा लिया । चीन का कहना है कि मसूद के खिलाफ कोई सुबूत नहीं हैं कि वो और आतंकी संगठन जैश एक दूसरे से जुड़े हुए हैं । वहीं दूसरी तरफ भारत बार-बार ये कह रहा है कि मसूद जैसे आतंकी पर कार्रवाई सख्‍त जरूरी है ।

Advertisement

अमेरिका की चेतावनी
चीनी अड़ंगे से तिलमिलाए अमेरिका ने चीन को चेतावनी दी है । अमेरिका ने साफ और कड़े शब्दों में कहा है, ”एक तरफ चीन दक्षिण एशिया में शांति की बात करता है और दूसरी ओर मसूद को बचाता है, ऐसा कर चीन खुद ही आतंकवाद के सफाए में बाधा बन रहा है । चीन को पाकिस्तान या किसी देश की धरती पर आतंकवाद को पलने नहीं देना चाहिए । अमेरिका ने चेतावनी देते हुए कहा कि चीन अगर मसूद पर कार्रवाई में बाधा बनता रहा तो सुरक्षा परिषद में उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है ।”

Advertisement

प्रस्‍ताव पर टेक्निकल होल्‍ड
आपको बता दें ये चौथा बार था जब भारत ने पूरी तैयारी के साथ मसूद अजहर के खिलाफ डोजियर यूएन में पेश किया था और चौथी बार चीन ने इसमें रोड़ा अटकाया । ऐसा करके चीन लगतार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को उसका काम करने से रोक रहा है । चीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मसूद को ग्लोबल आतंकी घोषित करने के प्रस्ताव पर उसने टेक्नीनल होल्ड लगा दिया है । चीन ने एक बार फिर साबित किया है कि वो आतंकी देश पाकिस्‍तान का सरमाया है, तभी तो आतंकियों की सुरक्षा विश्‍व शांति से ज्‍यादा जरूरी है ।