इंटरव्‍यू में बड़ी बात कह गए पंजाब के सीएम कैप्‍टन अमरिंदर, सिद्धू पर दिया ऐसा बयान

“अकालियों ने 10 वर्षों में अपनी जेब भरने के लिए पंजाब में कुशासन किया। पार्टी में विभाजन दिखाता है कि उनके लिए यह व्यक्तिगत लाभ के अलावा कुछ भी नहीं था।”

New Delhi, Mar 16 : मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने एक इंटरव्‍यू में कई अहम बातें कही हैं । लोकसभा चुनाव को लेकर अमरिंदर सिंह खुलकर बोले हैं और सिद्धू को लेकर भी उन्‍होने सीधी बात कही है । कैपटन ने लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस आलाकमान को अश्‍वस्‍त किया है कि पंजाब की 13 सीटें कहीं नहीं जाएंगी । लोकसभा चुनाव के नतीजे कांग्रेस के पक्ष में होंगे । बहरहाल इस इंटरव्‍यू में अमरिंदर सिंह ने कई और बातें कहीं, उन्‍होने राष्‍ट्रवाद पर भी बात की और एयरस्‍ट्राइक को लेकर चल रही चर्चा पर भी जवाब दिए ।

Advertisement

लोकसभा चुनाव को लेकर सवाल
अमरउजाला को दिए इंटरव्‍यू में कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने लोकसभा चुनाव को लेकर कहा कि जनता पंजाब में उनकी दो साल की सरकार से खुश है और परिणाम उनके ही पक्ष में होंगे । जब उनसे पूछा गया कि  क्या आपको लगता है कि रणजीत सिंह ब्रह्मपुरा के नेतृत्व में टकसाली, शिअद के कैडर आधारित मतदाताओं को प्रभावित करने में सफल होंगे? तो उन्‍होने कहा कि अकालियों ने 10 वर्षों में अपनी जेब भरने के लिए पंजाब में कुशासन किया। पार्टी में विभाजन दिखाता है कि उनके लिए यह व्यक्तिगत लाभ के अलावा कुछ भी नहीं था।

Advertisement

प्रियंका और राहुल गांधी पर बोले अमरिंदर
अमरिंदर से पूछा गया कि आपके विचार से राहुल गांधी और प्रियंका गांधी में से कौन प्रधानमंत्री हो सकता है या कांग्रेस मनमोहन सिंह को आगे करेगी? उन्‍होने कहा – यह निर्णय पार्टी नेतृत्व को करना है। लेकिन मैं फिर कहना चाहूंगा कि राहुल प्रधानमंत्री पद के लिए पूरी तरह तैयार हैं। वह एक परिपक्व और सशक्त नेता हैं जिन्होंने लोगों की नब्ज को पढ़ना शुरू कर दिया है। हाल ही में कई चुनावों में कांग्रेस की जीत से यह स्पष्ट है।

Advertisement

सिद्धू को लेकर सवाल
कैप्‍टन अमरिंदर से पूछा गया – ऐसे समय में जब भारतीय सैनिकों और नागरिकों को पाकिस्तानीसेना या उनकी कठपुतलियों द्वारा मारा जा रहा है, आपके कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की भाषा बोल रहे हैं। इस पर आपका क्या कहना है? अमरिंदर ने सधा सा जवाब देते हुए कहा – मैंने यह पहले भी कहा है और मैं अब भी इस बात पर कायम हूं कि नवजोत सिद्धू शायद स्थिति को संभालने और प्रतिक्रिया देने में भोले हैं। लेकिन कोई भी उन पर राष्ट्र विरोधी होने का आरोप नहीं लगा सकता है, बेशक वे पाकिस्तान की भाषा बोल रहे हैं। ऐसा इसलिए हो रहा है कि क्योंकि उन्होंने इस स्थिति को एक सैनिक या राजनीतिज्ञ के बजाय एक खिलाड़ी के रूप में देखने की गलती की है। यह समझ की कमी दिखा सकता है लेकिन निश्चित रूप से राष्ट्र विरोधी होने का संकेत नहीं है।

क्‍या सिद्धू बनना चाहते हैं कांग्रेस का चेहरा?
कैप्‍टन अमरिंदन ने इस सवाल के जवाब में कहा -मुझे लगता है कि मीडिया को अपने पाठकों के लिए कुछ मसाला चाहिए और यह सब उसी का हिस्सा है। मुझे एक भी कांग्रेसी नेता बताइए, जिसने ऐसी टिप्पणी की हो जैसा कि आप कह रहे हैं। जहां तक कांग्रेस का चेहरा बनने की बात है तो मुझे यकीन है कि हर कांग्रेसी में इस तरह की राजनीतिक महत्वाकांक्षाएं हैं और इसमें कुछ भी गलत नहीं है। लेकिन अकेले महत्वाकांक्षा ही एक व्यक्ति को वहां तक नहीं ले जा सकती। ऐसा करने के लिए कई चीजें और चाहिए। इन सभी मापदंडों के आधार पर लोग और पार्टी नेतृत्व नेताओं को चुनता है। इसके अलावा भी अमरिंदर ने कई मुद्दों पर अपनी राय रखी । उन्‍होने केन्द्र और राज्‍य सरकारों के बीच सांमंजस्‍य की भी पैरवी की ।