साप्‍ताहिक राशिफल : 18 मार्च से 24 मार्च, ये हफ्ता है मिला जुला, 3 राशियों की सेहत को संकट

सरकारी ऑफिसर और मंत्रियों से आपके संपर्क हो सकते हैं। इस समय आप किसी जमीन या संपत्ति का सौदा कर सकते हैं। सप्ताह के बीच में आप थोड़े रोमांटिक रहने वाले हैं, हालांकि जीवनसाथी के साथ आपके संबंधों में थोड़ी निरसता रहेगी।

New Delhi, Mar 18 : मेष राशिफल – सप्ताह की शुरुआत में मित्रों के साथ दौड़धूप और काम में आपका ज्यादातर भाग बीत जाएगा। इस काम में आपका धन खर्च भी होगा। इस सप्ताह आपका अच्छे लोगों से संपर्क बनेगा, जो आगे आपके काम आ सकता है। सरकारी और अर्धसरकारी कार्यों में आपको विशेष लाभ होगा। परिवार के लिए आपका धन खर्च हो सकता है, इसमें आपको कंजूसी भी नहीं करनी चाहिए। पिता के साथ संबंध अच्छे होंगे। इस सप्ताह शिवजी की आराधना से आपको लाभ मिल सकता है। यदि आप जीवनसाथी की तलाश में है, तो सप्ताह के बीच से लेकर आखिरी तक का समय अच्छा है। 21 को आपको स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा। इस सप्ताह भी किसी लंबे निवेश के लिए समय अच्छा नहीं है। सप्ताह का आखिरी चरण रोमांस के लिए अच्छा दिख रहा है। जीवनसाथी के साथ आपके संबंध बहुत अच्छे रहने वाले हैं। गणेशजी अच्छे समय का अच्छा उपयोग करने की सलाह दे रहे हैं।
 
वृषभ राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में पुरानी किसी चिंता से आपको मुक्ति मिलेगी और आप में एनर्जी बनी रहेगी। आप इमोशनल रहने वाले हैं। भाई-बहनों और मित्रों के साथ आप किसी छोटी पिकनिक या धार्मिक यात्रा पर आपका जाना हो सकता है। आप इस सप्ताह ज्यादातर रिलेक्स मूड में दिखेंगे। आपकी क्रिएटिविटी पर लोग ईर्ष्या कर सकते हैं। आप इस सप्ताह कोई नई कविता रच सकते हैं। आपकी हाजिर जवाबी भी किसी व्यंग्य से कम नहीं होगी। स्पोर्ट्स में करियर बना रहे जातकों के लिए थोड़ी मेहनत करने का समय है। रोमांस के लिए यह सप्ताह बहुत अच्छा है। इस सप्ताह ऑफिस मीटिंग में आपकी परफॉर्मेंस बहुत अच्छी रहने वाली है। भाषण, मार्केटिंग में आपको सफलता मिलेगी। सप्ताह के आखिरी में आपकी किसी बात का दोस्त गलत मतलब निकालकर नाराज हो सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा है। इस समय सरस्वती की उपासना से आपको फायदा होगा।
 
मिथुन राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आप इनकम बढ़ाने पर ध्यान देंगे तो आपको विशेष फायदा भी हो सकता है। आपको मित्रों से विशेष लाभ मिल सकता है। किसी नए मित्र से आपको भविष्य में फायदा भी होगा। अचानक धन लाभ होगा। शेयर बाजार से आपको लाभ मिल सकता है। हालांकि इस दौरान लालच में आकर आप खुद का नुकसान भी करा सकते हैं। सरकारी ऑफिसर और मंत्रियों से आपके संपर्क हो सकते हैं। इस समय आप किसी जमीन या संपत्ति का सौदा कर सकते हैं। सप्ताह के बीच में आप थोड़े रोमांटिक रहने वाले हैं, हालांकि जीवनसाथी के साथ आपके संबंधों में थोड़ी निरसता रहेगी। इस समय आप आर्थिक मामलों के साथ परिवार की जरूरत का भी ध्यान रखें। सप्ताह के आखिरी में किसी शुभ प्रसंग में आपका जाना हो सकता है। बाहर खाने-पीने में आपको सावधानी बरतना चाहिए, अन्यथा तबियत बिगड़ सकती है।
 
कर्क राशिफल
कर्क राशि के जातकों के लिए सप्ताह की शुरुआत तो अच्छी रहेगी, लेकिन सप्ताह के बीच में काम का बोझ आपको थोड़ा थकान देगा। इस सप्ताह हेल्थ की कोई पुरानी परेशानी से आपको छुटकारा मिल पाएगा। ऑफिस में अपने रूटीन काम से आप बोरियत महसूस करेंगे। ऐसे में गणेशजी आपको अपनी शौक या हॉबी के लिए भी समय निकालने की बात कह रहे हैं। किसी भी बात को लेकर जल्दबाजी में कोई निर्णय ना लें। ग्रहों की स्थिति आपके अनुकूल है, लेकिन आपको कुछ भी पाने के लिए थोड़ी अतिरिक्त मेहनत करना होगी। माता-पिता और पत्नी के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे। आप किसी तरह की धार्मिक यात्रा भी करेंगे। इस सप्ताह जीवनसाथी का आपको पूरा साथ मिलेगा। कुंटुंबजनों के साथ भी आपके संबंध अच्छे बने रहेंगे।
 
सिंह राशिफल
इस सप्ताह आप में पेशेंस का अभाव रहेगा। किसी भी काम में जल्दबाजी ना करें। धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होने के योग है। संतान संबंधी कोई चिंता आपकी दूर होगी। विद्यार्थियों की परफॉर्मेंस में सुधार होगा। मन एकाग्र रहने से कठिन विषयों को भी पढ़ना आसान होगा। शेयर और बैंक से जुड़े कामों में आप सप्ताह भर व्यस्त रहने वाले हैं। सगे-संबंधियों से मिलना होगा। आपकी व्यवहार कुशलता से आप कोई भी काम बनाने के काबिल बन जाएंगे। परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी। किसी पुरानी संपत्ति के मामले सुलझ जाएंगे। आय के मामले सुलझेंगे। इस सप्ताह आप किसी को भी रुपए उधार देने से बचें, अन्यथा वापस मिलने की संभावना कम है। लंबे निवेश के लिए अभी समय अच्छा नहीं है। आपको अभी इंतजार करना चाहिए। मेडिटेशन करके आप मानसिक चिंता से दूर रह सकते हैं। मित्रों की ओर से लाभ मिलेगा। कोई भी काम जल्दबाजी में नहीं करने की सलाह गणेशजी दे रहे हैं।
 
कन्या राशिफल
इस सप्ताह बिजनस कर रहे लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। किसी को भी उधार देने से बचें। कामकाज में धौड़धूप रहेगी और मेहनत का फल कम मिलेगा। संतान की प्रगति के समाचार आपको मिल सकते हैं, इससे आपका मन प्रसन्न रहेगा। शेयर बाजार से आपको लाभ होगा। आमोद-प्रमोद में समय बीतेगा। आपको इस सप्ताह किसी रिश्तेदार या मित्र से आर्थिक लाभ हो सकता है। शेयर बाजार से लाभ होगा। इस सप्ताह आप दोस्तों के साथ मौज-मस्ती में समय बिताएंगे। नौकरीपेशा लोगों के लिए सप्ताह के बीच से लेकर आखिरी तक का समय अच्छा है। ननिहाल पक्ष से आपके संबंध सुधरेंगे। सप्ताह के आखिरी में पित्त संबंधी कोई रोग उभर सकता है। इस सप्ताह आपका सिरदर्द भी रह सकता है। सप्ताह के आखिरी में किसी भी तरह के महत्वपूर्ण काम को टालना ही आपके हित में रहेगा। गणेशजी कह रहे हैं कि विपरित समय में आपको धैर्य से काम लने चाहिए।
 
तुला राशिफल
प्रफेशनल मोर्चे पर काफी एकाग्रता के साथ आप सप्ताह की शुरुआत करेंगे। हालांकि साझेदारी, संयुक्त उद्यम या टीम वर्क के कार्यों से संबंधित किसी भी प्लानिंग में जल्दी में कोई डिसीजन ना लें। सप्ताह के आखिरी दिनों में आप आध्यात्मिकता की ओर रुख करेंगे। घर की सजावट में नवीनता लाने का प्रयास करेंगे। नौकरी-धंधे में आप कोई नई शुरुआत या विस्तार को लेकर सक्रिय रहेंगे लेकिन अभी जल्दबाजी आपके लिए नुकसानदेह साबित होगी, इसलिए किसी भी क्षेत्र में सोच-समझकर आगे बढ़ें, अन्यथा एक गलत निर्णय आपके करियर की दिशा बदल सकता है। यदि व्यापक तौर पर देखा जाए तो इस महीने आप पर लक्ष्मीजी की कृपा रहेगी। आप वित्तीय योजनाओं का बेहतर मैनेजमेंट कर सकते हैं। सप्ताह के बीच में आप फैमिली के सदस्यों और दोस्तों के साथ हंसी-खुशी में समय व्यतीत करेंगे। महिला वर्ग, खासकर माता से लाभ और सम्मान प्राप्त होगा। बिजनस में नए संपर्क बनेंगे, जिनसे आगे चलकर लाभ होग। काम के सिलिसले में कोई छोटी और सफल यात्रा हो सकती है।
 
वृश्चिक राशिफल
सप्ताह की शुरुआत मध्यम होगी। इसके बाद चरणबद्ध तरीके से स्थिति में सुधार होगा। आप बौद्धिक चर्चाओं में भाग लेंगे। विद्यार्थियों को पढ़ाई में सफलता मिलेगी। वित्तीय योजनाओं को व्यवस्थित करने के लिए यह एक सुविधाजनक समय है, लेकिन सट्टा, जुआ या स्टॉक एक्सचेंज के जरिए तात्कालिक लाभ कमाने का प्रयास न करें, अन्यथा नुकसान हो सकता है। दीर्घकालिक योजना आपके लिए फायदेमंद होगी। सप्ताह के बीच में आप पेशेवर मामलों पर सबसे अधिक ध्यान केंद्रित कर अपने करियर को एक नया मोड़ दे सकते हैं। आपको शारीरिक चुस्ती और स्फूर्ति का अहसास होगा। प्रतिद्वंद्वियों और शत्रुओं की चाल नाकामयाब होगी। नौकरीपेशा लोगों को कार्यस्थल पर सहयोग का माहौल मिलेगा और अधिकारी भी आपके कार्य की प्रशंसा करेंगे। महिला मित्रों के साथ मुलाकात यादगार रहेगी। लटके हुए कार्य पूरे होंगे या इसमें प्रगति होगी।
 
धनु राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में थोड़ी निराशाजनक स्थिति उत्पन्न हो सकती है। आप मानसिक अस्थिरता के शिकार हो सकते हैं और मानसिक तनाव का भी अनुभव हो सकता है। पैसे को लेकर थोड़ी कठिनाई उत्पन्न हो सकती है। आपकी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण परिवार के सदस्यों की जरूरत पूरी करने में दिक्कत आएगी। हालांकि पारिवारिक सदस्यों का पूरा सहयोग मिलेगा। यदि ससुराल पक्ष से संबंध खराब हैं तो उसमें सुधार होगा। इमोशनल रिलेशन और मजबूत होंगे। बच्चों की पढ़ाई को लेकर थोड़ी चिंता हो सकती है। माता-पिता के स्वास्थ्य में सुधार होगा। आपके भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। आप अपने गुरुजन या कुलदेवी के दर्शन के लिए जा सकते हैं। हवाई मार्ग से कोई छोटी यात्रा हो सकती है। आपके पिता की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। उन्हें अचानक प्रमोशन या बड़ा पद मिल सकता है। आपके कार्यक्षेत्र और करियर में कुछ उतार-चढ़ाव हो सकता है। आपको अपनी मेहनत का उचित फल मिलता नहीं महसूस होगा। सहकर्मियों के साथ थोड़ी नोंक-झोंक हो सकती है।
 
मकर राशिफल
यह सप्ताह कुल मिलाकर शुभ साबित होगा। जीवनसाथी के साथ संबंधों में लगातार सुधार महसूस होगा। आपके शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार देखने को मिल सकता है। आपको मानसिक शांति का अनुभव होगा। व्यापार संबंधी चिंताएं दूर होंगी। विदेशी कंपनी के साथ पार्टनरशिप में तेजी मिलेगी और इसे लेकर आपकी विदेश यात्रा भी हो सकती है। कमर में कोई तकलीफ हो सकती है। कोई गुप्त समस्या जैसे महिलाओं में मासिक धर्म की समस्या आदि उत्पन्न हो सकती है। थोड़ी सतर्कता बरतें। डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही कोई निर्णय लें। पार्टनर के साथ रिश्ते को बचाने का पूरा प्रयास करें। इस बात का ध्यान रखें कि कोई मतभेद न हो। पैतृक संपत्ति या पुराने कार्यों को इस दौरान गति मिलेगी। ऋण संबंधी कार्यवाही में तेजी आएगी। पार्टनर से निकटता बढ़ेगी। पुरानी बीमारी के इलाज में सफलता मिलेगी। विदेश जाने संबंधी योजना आगे बढ़ेगी।
 
कुंभ राशिफल
काम की सफलता के लिए सप्ताह का पहला चरण पेशेवर मोर्चे पर खासकर वेतनभोगियों के लिए काफी अनुकूल प्रतीत होता है। कार्य उपलब्धि से आपको यश मिलेगा। परिवार में सौहार्दपूर्ण वातावरण रहेगा। हालांकि लव अफेयर्स में रिलेशनशिप के टूटने का खतरा रहेगा, साथ ही अनिश्चितता और विश्वासघात का डर भी बना रहेगा। सप्ताह के अंतिम दो दिनों में आप प्रेम संबंधों के प्रति गंभीर होंगे और शाश्वत प्रेम के अर्थ को समझ अपने साथी के प्रति वफादारी बढ़ाएंगे। कार्यस्थल पर आपको सहकर्मियों का पूरा साथ मिलेगा। सप्ताह का बीच में पार्टनरशिप के कामों से आपको फायदा हो सकता है। आप कोई नए अनुबंध कर सकते हैं। सप्ताह के शुरुआत के दिनों में ससुराल पक्ष की ओर से अच्छी खबर प्राप्त होगी। सप्ताह के मध्य में आपके आत्मविश्वास और मनोबल में बढ़ोतरी होगी। 21 और 22 तारीख को गलत कार्यों और नकारात्मक विचारों से दूर रहें। झगड़ा और वाद-विवाद को टालें और अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें।
 
मीन राशिफल
इस सप्ताह की शुरुआत में आप काफी रोमांटिक होंगे। प्रियपात्र के साथ बातचीत और मुलाकातों का दौर चलेगा। मैरीड कपल रोमांटिक बने रहेंगे। अविवाहित लोगों को उपयुक्त जीवनसाथी मिलने की प्रबल संभावना है। शादी की तारीख भी तय की जा सकती है। सप्ताह के मध्य में व्यावसायिक मोर्चे पर आपके कार्य पूरे होने के कारण आपको मानसिक सुकून मिलेगा। नौकरी और व्यवसाय में प्रगति और वृद्धि होगी। परिवार में पिता के साथ बड़ों से भी फायदा होगा। बुजुर्गों या उच्च अधिकारियों से आर्थिक लाभ हो सकता है। सरकारी लाभ होगा। सार्वजनिक सम्मान में वृद्धि और गृहस्थ जीवन में सुख-शांति का अनुभव होगा। सप्ताह के दूसरे चरण में आपकी सामाजिक सक्रियता बढ़ने से समाज में प्रमुख स्थान मिलेगा। सप्ताह के अंतिम दिन, आप थोड़े उलझन में रहेंगे। शारीरिक थकान का अनुभव और लगातार उतार-चढ़ाव की स्थिति के कारण आपको थोड़ी बेचैनी महसूस होगी। आर्थिक मामलों खासकर पूंजी निवेश में सोच-समझकर निर्णय लें तो फायदे में रहेंगे। धार्मिक कार्य, परोपकार, जन सेवा में धन खर्च होगा, लेकिन इससे आपको अलग आनंद की अनुभूति होगी।

Advertisement