कांग्रेस जोड़-तोड़ में रही, अमित शाह ने बचा ली सरकार, गडकरी ने लिखी नई सरकार की पटकथा

मनोहर पर्रिकर के निधन की खबर आते ही अमित शाह ने प्रदेश में नये सीएम और सरकार बचाने की जिम्मेदारी केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी को सौंपी।

New Delhi, Mar 20 : मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद गोवा विधानसभा स्पीकर प्रमोद सावंत को बीजेपी ने नया सीएम बनाया है, रात दो बजे उन्होने पद और गोपनीयता की शपथ ली, प्रमोद सावंत की सरकार में सहयोगी महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी के सुधीन धवलीकर और गोवा फॉरवर्ड पार्टी के विजय सरदेसाई को डिप्टी सीएम बनाया गया है, गोवा में सरकार बचाने का श्रेय नितिन गडकरी और अमित शाह को दी जा रही है।

Advertisement

गडकरी को जिम्मेदारी
दरअसल मनोहर पर्रिकर के निधन की खबर आते ही अमित शाह ने प्रदेश में नये सीएम और सरकार बचाने की जिम्मेदारी केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी को सौंपी, इसके साथ ही खुद भी अमित शाह गोवा विधायकों के संपर्क में थे, गडकरी 17 मार्च देर रात गोवा पहुंचे, वहां पर उन्होने सहयोगी दल से मुलाकात की, करीब दो घंटे बैठक चली, गडकरी ने उनसे नई सरकार के लिये समर्थन मांगा।

Advertisement

पर्रिकर को समर्थन, बीजेपी को नहीं
आपको बता दें कि गोवा फॉरवर्ड पार्टी के नेता विजय सरदेसाई ने कहा था कि उन्होने मनोहर पर्रिकर को समर्थन दिया था, ना कि बीजेपी को, अब उनके निधन के बाद हमारे पास विकल्प खुले हुए हैं, हम नहीं चाहते कि प्रदेश में मध्यावधि चुनाव हो, एक स्थिर सरकार के लिये हमारे पास विकल्प खुले हैं। मालूम हो कि कांग्रेस भी गोवा में सरकार बनाने के लिये दावा कर रही थी।

Advertisement

श्रीपद नाइक का नाम
अमित शाह की ओर से नये सीएम के लिए केन्द्रीय मंत्री श्रीपद नाइक का नाम दिया गया, हालांकि सहयोगी दल उनके नाम पर तैयार नहीं हुए, जिसके बाद कांग्रेस से आये विधायक विश्वजीत राणे और प्रमोद सावंत के नाम पर चर्चा शुरु हुई, बीजेपी के साथ-साथ सहयोगी दल के विधायक भी प्रमोद सावंत के नाम पर मान गये, जिसके उन्हें शपथ दिलाया गया, हालांकि दोनों सहयोगी पार्टी से एक-एक डिप्टी सीएम बनाया गया है, लेकिन बीजेपी किसी भी हालत में सरकार गंवाना नहीं चाहती थी, इसलिये उन्होने पद देने में देर नहीं की।

गडकरी ने बचाई सरकार
बताया जा रहा है कि गोवा में छोटी पार्टियों के प्रमुख खुद के लिये सीएम पद की मांग कर रहे थे, लेकिन नितिन गडकरी ने साफ शब्दों में सहयोगियों को कह दिया, कि बीजेपी बदल चुकी है, अगर सहमति नहीं बनीं, तो बीजेपी हाउस निलंबित करने से भी कतराएगी नहीं, जिसके बाद फिर से उन्हें चुनाव में जाना होगा, जो उनके लिये बिल्कुल भी अच्छा नहीं होगा, जिस पर तुरंत सहयोगी दल मान गये।
विधानसभा की स्थिति
कुल सीट – 40 (फिलहाल तीन खाली है)
बहुमत का आंकड़ा – 21(फिलहाल 19)
कांग्रेस- 14
बीजेपी – 12
महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी – 03
गोवा फॉरवर्ड पार्टी – 03
निर्दलीय – 03