मोटापा कम करना है तो रोजाना खाएं पपीता, कैंसर से लेकर डायबिटीज तक में मददगार

पपीता अपके स्वास्थ्य के लिये बेहद फायदेमंद है, आप भी इसे रोजाना अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।

New Delhi, Apr 10 : बॉलीवुड एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा ने हाल ही में अपने सोशल मीडिया हैंडल पर एक पोस्ट साझा की थी, जिसमें उन्होने पपीता की तस्वीर साझा करते हुए लिखा था कि उनकी न्यूट्रिशनिस्ट यानी टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा ने उनसे कहा कि अपने डाइट में पपीता को शामिल करना चाहिये, जिसके बाद परिणीति ने अपने रोजाना डाइट में पपीता को शामिल कर लिया है।

Advertisement

सेहत के लिये फायदेमंद
दरअसल पपीता अपके स्वास्थ्य के लिये बेहद फायदेमंद है, आप भी इसे रोजाना अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं, आइये आपको बताते हैं कि रोजाना पपीता खाने से क्या-क्या लाभ होते हैं। पपीता में काफी कम मात्रा में कैलोरी होती है, अगर आप वजन घटाने के लिये सोच रहे हैं, तो फिर अपने डाइट प्लान में पपीता को जरुर शामिल करें, कम कैलोरी के अलावा पपीता में काफी मात्रा में फाइबर भी होता है, यानी इसे खाने के बाद आपको काफी देर तक भूख भी नहीं लगती।

Advertisement

कैंसर रिस्क करता है कम
इस फल में बीटा-कैरोटिन पाया जाता है, जो कि एक तरह का एंटी ऑक्सीडेंट होता है, एक रिसर्च के मुताबिक रोजाना बीटा कैरोटिन रिच डाइट लेने से युवाओं में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम हो जाता है। इसलिये पपीते को अपने डाइट में जरुर शामिल किया कीजिए।

Advertisement

डायबिटीज रोगियों के लिये फायदेमंद
ये फल मधुमेह के रोगियों के लिये भी काफी मददगार है, इसमें शुगर का मात्रा काफी कम होती है, इसके साथ ही नैचुरल ऑक्सीडेंट्स भी काफी मात्रा में होते हैं, इसके रोजाना सेवन से सेल्स यानी कोशिकाओं को भविष्य में खराब होने से बचाया जा सकता है।