भारतीय लोकतंत्र के महापर्व में शामिल हुआ गूगल, वोटर्स को जागरूक करने के लिए अपनाया शानदार तरीका

गूगल ने डूडल के जरिए मतदाताओं को वोट देने की अपील की है । गूगल ने डूडल के जरिए वोटर्स को समझाने की कोशिश की है कि लोकतंत्र में मतदान की कितनी अहमियत होती है ।

New Delhi, Apr 11 : लोकतंत्र के महापर्व का आरंभ हो चुका है । देश की 91 लोकसभा सीटों पर आज पहले चरण का मतदान हो रहा है । लोग बढ़ चढ़कर इस सबसे अहम जिम्‍मेदारी का निर्वहन कर रहे है । मतदान के महत्‍व को समझाते हुए तमाम जानी मानी हस्तियां सोशल मीडिया पर वोटर्स को जागरूक कर रही हैं । वोट डालने की अपील की जा रही है, एक ऐसे भविष्‍य के लिए वोट डालें जिसमें आप खुद को सुरक्षित महसूस करें । एक पहल गूगल इंडिया की ओर से भी की गई है ।

Advertisement

गूगल ने की ये शानदार पहल
लोकसभा चुनाव 2019 के लिए पहले चरण का मतदान जारी है । शायद ही कोई ऐसा हो जो आजके जमाने में गूगल का इस्‍तेमाल ना करता हो । गूगल ने डूडल के जरिए मतदाताओं को वोट देने की अपील की है । गूगल ने डूडल के जरिए वोटर्स को समझाने की कोशिश की है कि लोकतंत्र में मतदान की कितनी अहमियत होती है । गूगल अपने डूडल यानी कि अलग-अलग तरह के लोगो के जरिए महत्‍वपूर्ण मुद्दों को उठाता और बताता रहा है । भारत के लिए आज एक बड़ा दिन है, जिसमें गूगल ने भी हिस्‍सा लिया है ।

Advertisement

गूगल ने ऐसा किया जागरूक
गूगल ने अपने डूडल में नीली स्‍याही लगी उंगली को प्रदर्शित किया है । वोटिंग के बाद मतदाताओं की उंगली में स्‍याही लगा दी जाती है । ये स्‍याही इस बात का सुबूत है कि व्‍यक्ति ने अपना अमूल्‍य वोट दिया है । गूगल ने इसी स्‍याही लगी उंगली का इस्‍तेमाल अपने डूडल में किया है । मतदातों की अहमियत समझाई है । उंगली पर लगी ये स्‍याही ये भी सुनिश्चित करती है कि कोई व्‍यक्ति मत का गलत प्रयोग ना करे, एक व्‍यक्ति एक ही बार मतदान कर सकता है ।

Advertisement

91 लोकसभा सीटों पर मतदान जारी
लोकसभा चुनाव 2019 के लिए 7 चरणों में मतदान होना है । 17वीं लोकसभा  के लिए आज पहले चरण की वोटिंग हो रही है । पहले चरण में 20 राज्यों की 91 सीटों पर सुबह 7 बजे से मतदान जारी है । इन 91 सीटों पर कुल 1279 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे है । बड़े चेहरों में बीजेपी नेता नितिन गडकरी, महेश शर्मा, सत्यपाल सिंह, चिराग पासवान, हम प्रमुख जीतन राम मांझी, आरएलडी सुप्रीमो अजित सिंह और एएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी जैसे दिग्गज नेताओं की सीटें भी शामिल हैं । आखिरी चरण का मतदान 19 मई को होगा और नतीजे 23 मई को आएंगे ।