ममता बैनर्जी को सुप्रीम कोर्ट से कड़ी फटकार, 20 लाख का जुर्माना भी लगा, ये है पूरा मामला

सुप्रीम कोर्ट ने ममता बनर्जी सरकार को कहा है कि वे 20 लाख रुपये बांग्ला फिल्म निर्देशक अनिक दत्त और सिनेमा हॉल के मालिकों को दें ।

New Delhi, Apr 11 : सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार को फटकार गलाई है । ममता सरकार को  20 लाख रुपए का जुर्माना भी भरने को कहा गया है । दरअसल पूरा मामला एक फिल्‍म को लेकर है । फिल्‍म मेकर्स ने सरकार पर बेवजह फिल्‍म को रोकने के आरोप लगाए हैं । फिल्‍म की रिलीज के अगले ही दिन फिल्‍म पर प्रतिबंध लगा दिया गया । ममता सरकार के इस कदम के खिलाफ फिल्‍म मेकर कोर्ट पहुंचे और अपील की ।

Advertisement

‘भविष्‍येर भूत’ पर प्रतिबंध क्‍यों ?
सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार को बड़ा झटका देते हुए “भविष्येर भूत”फिल्‍म पर प्रतिबंध के मामले में कड़ी फटकार लगाई है । उच्‍चतम न्‍यायालय ने ममता बनर्जी सरकार को कहा है कि वे 20 लाख रुपये बांग्ला फिल्म निर्देशक अनिक दत्त और सिनेमा हॉल के मालिकों को दें । उन्‍हें फिल्‍म को अकारण प्रतिबंध लगाए जाने से नुकसान हुआ है, जिसकी भरपाई सरकार को करनी होगी ।

Advertisement

रिलीज के तुरंत बाद हटा ली गई फिल्‍म
फिल्‍म भविष्येर भूत के मेकर्स ने फिल्‍म पर बिना वजह प्रतिबंध को लगाए जाने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी । आपको बताते चलें, फिल्‍म में कथित तौर पर राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल काग्रेस समेत अन्य राजनीतिक पार्टियों पर कटाक्ष किया गया था । इन्‍हीं कारणों से पिछले महीने फिल्म रिलीज होने के ठीक एक दिन बाद ही इसे राज्य भर के सभी सिनेमा हॉल से हटा दिया गया । जिसके चलते मेकर्स ही नहीं सिनेमा थिएटर मालिकों को भी नुकसान उठाना पड़ा ।

Advertisement

बांग्‍ला फिल्‍म इंडस्‍ट्री हुई एकजुट
फिल्‍म 15 फरवरी को रिलीज हुई थी । जिसके एक दिन बाद यानी 16 फरवरी को इसे बैन कर दिया गया । फिल्म निर्देशक अनिक दत्त ने दावा किया था कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश पर ही सभी सिनेमा हॉल में उनकी फिल्म का प्रदर्शन बंद किया गया है । सुप्रीम कोर्ट में सिनेमा हॉल प्रबंधन की ओर से कहा गया कि ऊपर से आदेश है लेकिन ऊपर से किसने आदेश दिया, यह किसी ने भी नहीं बताया । इस बैन के खिलाफ पूरी बांग्ला फिल्म इंडस्ट्री सड़कों पर उतरी, लेकिन सिनेमा हॉल में फिल्‍म दोबारा शुरू नहीं की गई । मेकर्स इसके बाद सुप्रीम कोर्ट पहुंचे जहां से सरकार को फटकार और फिल्‍म को राहत मिली है ।