आम आदमी पार्टी का गठबंधन फाईनल, तीन बजे होगा ऐलान, ये है सीटों का फॉर्मूला

हरियाणा में आम आदमी पार्टी लगातार कोशिश कर रही थी कि कांग्रेस के साथ गठबंधन हो जाए, लेकिन उनकी बातचीत विफल रही।

New Delhi, Apr 12 : दिल्ली और हरियाणा में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन पर अभी भी असमंजस की स्थिति बरकरार है, हालांकि इस बीच आम आदमी पार्टी ने हरियाणा में गठबंधन फाइनल कर लिया है। शाम तीन बजे प्रेस कांफ्रेंस कर इसका ऐलान किया जा सकता है, बताया जा रहा है कि हरियाणा की नयी नवेली राजनीतिक पार्टी जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के साथ आप ने गठबंधन का फैसला लिया है।

Advertisement

सीटों का फॉर्मूला
आम आदमी पार्टी के सूत्रों का दावा है कि आप और जेजेपी मिलकर हरियाणा की सभी दस सीटों पर चुनाव लड़ेगी, सूत्रों के मुताबिक आम आदमी पार्टी दस में से चार सीटें फरीदाबाद, गुड़गांव, करनाल और अंबाला सीट पर चुनाव लड़ना चाहती है, लेकिन जेजेपी ने उन्हें तीन सीटों का ऑफर किया है। कहा जा रहा है कि सात-तीन पर बात फाइनल हो चुकी है।

Advertisement

चौटाला परिवार की है जेजेपी
आपको बता दें कि चौधरी देवी लाल के बेटे पूर्व सीएम ओ पी चौटाला के परिवार में फूट के बाद जेजेपी का गठन हुआ है, ओपी चौटाला के बड़े बेटे अजय चौटाला के बेटे सांसद दुष्यंत चौटाला ने इनेलो छोड़ जननायक जनता पार्टी का गठन किया है, जेजेपी ने हाल ही में जींद उपचुनाव में पहली बार चुनावी मैदान में ताल ठोंकी थी, इस चुनाव में दुष्यंत ने अपने छोटे भाई दिग्विजय चौटाला को मैदान में उतारा था, हालांकि उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

Advertisement

कांग्रेस-आप की बातचीत विफल
हरियाणा में आम आदमी पार्टी लगातार कोशिश कर रही थी कि कांग्रेस के साथ गठबंधन हो जाए, लेकिन उनकी बातचीत विफल रही, जिसके बाद आप ने जेजेपी के साथ गठबंधन को लेकर बातचीत की, आपको बता दें कि हरियाणा जींद उपचुनाव में आप ने जेजेपी को समर्थन दिया था, तब से ही दोनों के बीच गठबंधन की बातचीत चल रही थी।

12 मई को मतदान
आप के एक वरिष्ठ नेता ने जानकारी दी कि शुक्रवार को तीन बजे जेजेपी और आप के बीच गठबंधन की औपचारिक घोषणा होने की संभावना है, दोनों दलों के बीच सीटों के तालमेल का भी ऐलान किया जा सकता है, हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों पर 6ठें चरण में 12 मई को मतदान होना है।