पीएम मोदी ने डोनल्ड ट्रंप को कर दिया चित, ऐसा कारनामा करने वाले बनें विश्व के पहले राजनेता

भारत के पीएम के निजी फेसबुक पेज पर 4.35 करोड़ लाइक्स हैं, साथ ही उनके आधिकारिक पेज पर 1.37 करोड़ लाइक्स है।

New Delhi, Apr 13 : दुनिया भर में अपने फेसबुक पेज को प्रमोट करने के लिये राजनेता से लेकर अभिनेता तक भले पैसे खर्च करते हों, लेकिन भारत के पीएम बिना कुछ ऐसा किये ही सोशल मीडिया के इस प्लेटफॉर्म के किंग बन गये हैं। 2019 वर्ल्ड लीडर्स ऑन फेसबुक रिपोर्ट में पीएम मोदी ने दुनिया के सभी बड़े नेताओं को पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान हासिल किया है। ये रिपोर्ट सलाना तैयार किये जाने वाले ट्विप्लोमेसी स्टडी का हिस्सा है, इस रिपोर्ट तो जानी-मानी संचार एजेंसी बीसीडब्लयू ने तैयार किया है, मोदी के बाद दूसरे नंबर पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप हैं, तो ब्राजील के नये नवेले राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो को फेसबुक ने सबसे इंगेज्ड ग्लोबल लीडर कहा है।

Advertisement

सबसे ज्यादा लाइक्स
दुनिया भर के ताकतवर राजनेताओं की सोशल मीडिया पर पकड़ जानने के लिये फेसबुक के क्राउडटैंगल टूल की मदद से 962 फेसबुक के पेजों की एक्टिविटी का एनालेसिस किया गया, रिपोर्ट के मुताबिक भारत के पीएम के निजी फेसबुक पेज पर 4.35 करोड़ लाइक्स हैं, साथ ही उनके आधिकारिक पेज पर 1.37 करोड़ लाइक्स है, दूसरे स्थान पर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप हैं, जिनके पेज पर 2.30 करोड़ लाइक्स हैं। अपने बयानों की वजह से अकसर सुर्खियों में रहने वाले ट्रंप से लोग अकसर फेसबुक पर सवाल करते हैं, उनके पेज पर 8.40 करोड़ लोग अब तक उनसे बात कर चुके हैं।

Advertisement

तीसरा स्थान
इस सूची में जॉर्डन के सुल्तान अब्दुल्ला की पत्नी को तीसरा स्थान दिया गया है, जॉर्डन के सुल्तान की पत्नी रानिया जॉर्डन के फेसबुक पर 1.69 करोड़ लाइक्स हैं, रानिया सामाजिक कामों में बढ-चढ कर हिस्सा लेती हैं, इसके साथ ही वो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काफी सक्रिय रहती हैं।

Advertisement

इंगेज्ड ग्लोबल लीडर
ब्राजीन के नये नियुक्त राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो को इस सूची में चौथे स्थान पर रखा गया है। ब्राजील के 38वें राष्ट्रपति बनने वाले जायर फेसबुक पर वर्ल्ड के चौथे सबसे इंगेज्ड विश्व नेता हैं, इनके पेज पर 14.5 करोड़ लोगों ने संवाद दर्ज कराया है, इस वजह से उन्हें ये स्थान मिला।