वर्ल्‍ड कप 2019 के लिए 15 सदस्‍यीय भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान, ये चेहरे चौंका सकते हैं

वर्ल्ड कप 2019 के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो चुका है । टीम में पंत की जगह कार्तिक चुने गए हैं वहीं अब तक 9 वनडे खेलने वाले विजय शंकर भी टीम में शामिल किए गए हैं ।

New Delhi, Apr 15 : इंग्लैंड और वेल्स में 30 मई से 14 जुलाई तक खेले जाने वाले वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो चुका है । बीसीसीआई ने सोमवार को वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय भारतीय क्रिकेट टीम की घोषणा की । टीम की कप्‍तानी विराट कोहली करेंगे । टीम में चौथे स्थान के लिए अंबाती रायडू को नहीं चुना गया है । सबसे चौंकाने वाला नाम विजय शंकर का रहा । वर्ल्‍ड कप के लिए टीम इंडिया में चौथे नंबर के लिए अंबाती रायडू और विजय शंकर के बीच होड़ चल रही थी । सेलेक्‍टर्स ने शंकर को तरजीह दी । हालांकि शंकर के पास सिर्फ नौ वनडे का ही अनुभव है, जबकि अंबाती 55 वनडे खेल चुके हैं।

वर्ल्‍ड कप में विराट की टीम
बीसीआई ने 15 सदस्‍यीय टीम में इन्‍हें शामिल किया गया है । विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), विजय शंकर, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), यजुवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी।

ऑलराउंडर जडेजा टीम के लिए जरूरी : एमएसके प्रसाद
इंडियन क्रिकेट टीम के मुख्य सेलेक्‍टर एमएसके प्रसाद ने कहा कि  “कई सिचुएशन हो सकती हैं जहां आपको ऑलराउंडर की जरूरत पड़े। इसलिए जडेजा टीम के लिए जरूरी हैं। वो टीम को फायदा पहुंचा सकते हैं। चैम्पियंस ट्रॉफी के बाद हमने रायडू को कुछ चांस दिए, लेकिन विजय शंकर कुछ मौकों पर गेंदबाजी भी कर सकते हैं, वे एक अच्छे फील्डर हैं।”

चौथे नंबर के लिए जाधव या कार्तिक
मुख्य चयनकर्ता ने आगे जानकारी देते हुए बताया –  “टीम में देखिए तो हमारे पास सात गेंदबाजों के लिए तैयारी की है। केदार जाधव या दिनेश कार्तिक में से कोई चौथे नंबर पर खेल सकता है। पिछले एक महीने में हमें टीम के लिए काफी दुविधा हुई, लेकिन बेहतर विकेटकीपिंग की वजह से कार्तिक को टीम में मौका दिया जा रहा है। केएल राहुल हमारे लिए रिजर्व ओपनर के तौर पर रहेंगे। टीम मैनेजमेंट जरूरत के हिसाब से उनका प्रयोग करेगा।”

आईपीएल में प्रदर्शन के आधार पर चयन नहीं – प्रसाद
मुख्‍य चयनकर्ता ने कहा कि –  “आईपीएल फॉर्म का सेलेक्शन पर ज्यादा असर नहीं पड़ा। युवा खिलाड़ी आईपीएल में काफी अच्छा खेल रहे हैं। शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल भी अच्छा कर रहे हैं, लेकिन सेलेक्शन के लिए आईपीएल आधार नहीं है। पंत के पास काफी टैलेंट है, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि वो इस लिस्ट में शामिल नहीं पाए। कई मौकों पर दिनेश कार्तिक को मैच खत्म करते देखा गया है।”