बुरे फंसे बॉलीवुड के दिग्‍गज डायरेक्‍टर, एक्‍टर, IT रेड में बड़े-बड़े खुलासे, नाम जानेंगे तो यकीन नहीं होगा

3 ईडियट जैसी फिल्‍म बनाने वाले राजकुमार हिरानी 45 करोड़ की अघोषित संपत्ति के आरोपी पाए गए हैं । हैरानी की बात ये कि उनके ऑफिस के कचरे में पड़े कागज से आईटी अधिकरियों को ये सुराग मिला ।

New Delhi, Apr 17 : मुंबई, फिल्‍म इंडस्‍ट्री से जुड़े कुछ बड़े नामों पर आयकर विभाग की गाज गिरी है । विभाग के अधिकारियों को पता चला हे कि राजुकमार हीरानी, टाइगर श्रॉफ और दिनेश विजन ने अपनी संपत्ति का सही खुलासा नहीं किया । कुछ करोड़ की कमाई को विभाग से छुपा लिया गया । आईटीआर में सही संपत्ति का खुलासा ना करने के कारण ये आयकर चोरी के आरोपी पाए गए हैं । आयकर विभाग ने इनकी जांच रिपोर्ट केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड यानी सीबीडीटी को भेजी है।

Advertisement

तीनों आरोपियों को नोटिस
सीबीडीटी आयकर विभाग की सबसे ऊपर की संस्था है । सीबीडीटी से आदेश आने के बादइनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट तीनों आरोपियों को नोटिस भेजकर पूछताछ करेगा और आगे की कार्रवाई शुरू की जाएगी । नोटिस भेजे जाने के बाद आरोपियों के पास बचाव में इनकम टैक्स ट्रिब्यूनल में अपील करने का विकल्प मौजूद होगा ।

Advertisement

राजकुमार हीरानी आरोपी
3 ईडियट, मुन्नाभाई एमबीबीएस, संजू और पीके जैसी सुपरहिट फिल्में देने वाले राजकुमार हीरानी पर 45 करोड़ की अघोषि संपत्ति पाए जाने का दावा किया गया है । हिरानी के पास इस संपत्ति मिलने की कहानी भी फिल्मी है । इनकम टैक्‍स के अधिकररी सर्वे के लिए हीरानी के दफ्तर गए थे । जहां उनकी नजर कोने में फेंके एक कागज पर पड़ी। उन्होंने वो कागज चुपके से उठाकर जेब में रख लिया । उन्हें तब तक ये भी पता नहीं था कि कागज किस चीज का है । बाद में  पता चला कि उस कागज पर  नेटफ्लिक्स और हिरानी के बीच संजू फिल्म के एक्जिबिशन राइट्स को लेकर 45 करोड़ का एग्रीमेंट है । हीरानी ने इनकम टैक्‍स को जानकारी हिरानी नहीं दी थी ।

Advertisement

कई हस्तियों ने छुपाई हे जानकारी
मुंबई में आयकर विभाग ने सितंबर से चल रही जांच की रिपोर्ट पिछले हफ्ते ही सीबीडीटी को भेजी है । दैनिक भास्‍कर की खबर के अनुसार, विभाग के प्रिसिंपल चीफ कमिश्नर ए. अभय शंकर ने बताया, ‘6 महीने में हमने मुंबई में 650 से ज्यादा सर्वे और जांच की है। इनमें बॉलीवुड की कई हस्तियों के दफ्तर और घर भी शामिल हैं। विभाग को कई हस्तियों द्वारा संपत्ति छिपाने का मामला पता चला है। कुल 1,500 करोड़ रुपए की अघोषित संपत्ति सामने आई है। इनमें सभी वर्ग के लोग शामिल हैं।’

टाइगर श्रॉफ और स्‍त्री फिल्‍म के दिनेश विजन भी आरोपी
एक्‍टर टाइगर श्रॉफ ने भी आयकर विभाग को सही जानकारी नहीं दी है । टाइगर श्रॉफ की अघोषित संपत्ति बागी फिल्म से जुड़ी बताई गई है, उन्हें फिल्‍म के लिए 10 करोड़ रुपए मिले थे। इसका जिक्र उन्होंने अपने आईटीआर में नहीं किया है। वहीं आरोप है कि दिनेश विजन ने स्त्री फिल्म के लिए मिले 24 करोड़ रुपए की जानकारी छिपाई । जांच में आयकर विभाग को इसकी जानकारी मिली । बतौर प्रोड्यूसर विजन फिल्‍म स्त्री और बदलापुर जैसी फिल्‍में बना चुके हैं ।