भारत में TikTok बैन, PUBG पर भी जल्‍द लगेगा प्रतिबंध, जानिए ऐसा करने के पीछे असल वजह

भारत में TikTok पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, गूगल प्‍ले स्‍टोर और एप्‍पल स्‍टोर पर अब ये एप आपको नहीं मिलेगा । सरकार PUBG को भी जल्‍द बैन करने वाली है । आखिर ऐसा क्‍यों किया जा रहा है, आगे जानें ।

New Delhi, Apr 17 : क्‍या आप भी टिकटॉक और पबजी एप के फैन हैं । टिकटॉक पर वीडियो बनाने और देखने की लत आपको भी लग गई है । अगर हां तो अब ये आदत छूटने वाली है । टिकटॉक एप तो अवेलेबल ही नहीं है, क्‍योंकि सुप्रीम कोर्ट ने इसे डिलीट करने के आदेश दे दिए हैं । वहीं पबजी खेलने वालों को भी जल्‍द ही झटका लग सकता है ।  इन एप्‍स को युवाओं के लिए सही नहीं माना गया है । ये एप्‍स बच्‍चों और युवाओं को लत की तरह नुकसान पहुंचा रहे हैं ।

Advertisement

टिकटॉक
अगर आप टिकटॉक के बारे में नहीं जानते तो हम आपको बताते हैं ये एक एप है, जिसकी मदद सेलोग 15 सेकंड के छोटे – छोटे वीडियो बनाकर शेयर कर सकते हैं । इसमें गानें, फिल्मी डायलॉग्स से लेकर डांस वीडियो और भी साउंड इफेक्‍ट्स शामिल थे । ये एप चीन में सितंबर, 2016 में  लॉन्च किया गया था । पिछले साल ये भारत में भी जमकर डाउनलोड किया गया । अक्टूबर 2018 में इसका चस्‍का अमरीका को भी चढ़ा और ये सबसे ज़्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बन गया ।

Advertisement

कोर्ट के बैन के बाद प्‍लेस्‍टोर से हटाया गया
इस एप को लेकर कई शिकायतों के बाद मद्रास हाईकोर्ट ने फैसला सुनाते हुए एप को भारत में ब्‍लॉक कर दिया । अब आप गूगल प्लेस्टोर या एपल एप स्टोर से इसे डाउनलोड नहीं कर सकते । सोमवार को मद्रास हाई कोर्ट ने टिकटॉक एप पर प्रतिबंध लगाने के आदेश पर रोक लगाने से इंकार कर दिया था । शिकायत करने वाले लोगों का कहना था कि एप की वजह से समाज में अश्लीलता फैल रही है, युवा, बच्‍चों का ध्‍यान पढ़ाई में नहीं लगता और वो पॉपपुलर होने, लाइक्‍स, हार्ट्स के लिए दिन भर टिकटॉक वीडियो बनाते रहते थे ।

Advertisement

PUBG – गेमिंग एप
पिछले कुछ समय में ही इस गेम ने बहुत लोकप्रियता हासिल की । क्‍या बच्‍चे क्‍या युवा और क्‍या मिडिल एज लोग, सभी इसे प्लेयर अननोन्स बैटलग्राउंड्स के दीवाने हो गए । खास बात ये थी कि ये एक ऑन्‍लाइन गेम है और इसमें दोस्‍तों के साथ मिलकर भी खेल सकते हैं । PUBG आने के बाद दूसरे गेम्‍स के एप पीछे रह गए । एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक ‘पबजी गेम’ में कई तरह के हाईटेक फीचर हैं । ये एक एक्‍शन गेम है, बहुत हिंसक होने के कारण इसे सही नहीं माना जा रहा है ।

PUBG के कारण आ चुके हैं कई आपराधिक मामले
आपको बता दें कि कुछ महीने पहले ही अपने माता-पिता और बहन की कथित रूप से हत्या करने के लिए गिरफ्तार किए गए 19 साल के युवक को ऑनलाइन गेम ‘पबजी’ खेलने की लत थी । उसने महरौली में किराये पर एक कमरा लिया था, यहां वह अपनी क्‍लास बंक करके दोस्‍तों के साथ आता था । मां बाप को इसके बारे में पता चला तो उन्‍होने इस पर रोक लगाने की कोशिश की, लेकिन नाराज युवक ने अपने ही मां-बाप और बहन की हत्‍या कर घर में डकैती जैसे हालात बनाए ।