ऋषभ पंत और अंबाती रायडू के लिये खुशखबरी, विश्वकप टीम में नाम शामिल, ऐसे मिल सकता है मौका

बीसीसीआई के पास इन तीनों के अलावा किसी एक अन्य खिलाड़ी को भी टीम में चुनने का विकल्प होगा, हालांकि ऐसा होने की संभावना बेहद कम है।

New Delhi, Apr 18 : दिल्ली कैपिटल्स के युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत, सीएसके अनुभवी क्रिकेटर अंबाती रायडू और तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को विश्वकप टूर्नामेंट के लिये स्टैंडबाई के रुप में रखा गया है, इसके साथ ही विश्वकप के लिये संभावित खिलाड़ी चुनने की प्रक्रिया भी खत्म कर दी गई है। आपको बता दें कि इसी सप्ताह विश्वकप के लिये 15 सदस्यीय टीम इंडिया का ऐलान किया गया है।

Advertisement

चोटिल होने पर मौका
बीसीसीआई के पास इन तीनों के अलावा किसी एक अन्य खिलाड़ी को भी टीम में चुनने का विकल्प होगा, हालांकि ऐसा होने की संभावना बेहद कम है, अगर कोई खिलाड़ी विश्वकप के दौरान चोटिल होता है, तो उनकी जगह इन खिलाड़ियों को मौका दिया जा सकता है, इसके साथ ही बल्लेबाजों को अभ्यास करवाने के लिये तीन अतिरिक्त गेंदबाज भी टीम के साथ जाएंगे।

Advertisement

क्या कहता है आईसीसी का नियम
आईसीसी के गाइडलाइंस के मुताबिक अगर चयनकर्ता चाहें, तो विश्वकप टूर्नामेंट से 7 दिन पहले तक अपनी टीम की घोषणा या उसमें बदलाव कर सकते हैं, 016 के बाद से आईसीसी के किसी भी टूर्नामेंट के लिये संभावित टीम ऐलान करने की जरुरत नहीं रह गई है, यानी अगर चयनकर्ता चाहेंगे, तो टीम में बदलाव हो सकती है।

Advertisement

अनुमति लेनी होगी
2016 में मेंबर प्लेइंग एग्रीमेंट के प्रभाव में आने के बाद से किसी भी ICC टूर्नामेंट के लिये किसी भी देश को अपने संभावित खिलाड़ियों की लिस्ट पहले देने की जरुरत नहीं रह गई है। हालांकि इसक लिये टीम में किये गये बदलाव को आईसीसी की इवेंट टेक्निकल कमेटी की ओर से अनुमति मिलनी चाहिये, ऐसे में चयनकर्ता के पास उन खिलाड़ियों की फॉर्म और उनकी प्रतिभा को आंकने के लिये समय होता है।

विश्वकप के लिये टीम इंडिया- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), महेन्द्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), विजय शंकर, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, रविन्द्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, युजवेन्द्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी।