हनुमान जयंती कल, लाल चंदन-चोला चढ़ाना ना भूलें, इस प्रकार करें मनोकामना पूर्ण करने वाली पूजा

19 अप्रैल, शुक्रवार को देश भर में हनुमान जयंती मनाई जाएगी । इस दिन कुछ बातों का ख्‍याल रखकर और हनुमान जी को विशेष चीजें समर्पित कर उनसे आशीर्वाद प्राप्‍त किया जा सकता है ।  

New Delhi, Apr 18 : राम भक्‍त हनुमान ने चैत्र शुक्ल पूर्णिमा के दिन शिव के 11वें अवतार के रूप में धरती पर जन्म लिया था । इस दिन को हनुमान जयंती के रूप में मनाया जाता हे । इस दिन देश भर में हनुमान मंदिरों को सजाया जाता है । भक्‍त गण हनुमान जी के मंदिर जाकर अपनी मन चाही मुराद पूरी करने की मनोकामना करते हैं । शास्‍त्रों में भी कहा गया है रोग, दोष दूर करने का सबसे अचूक उपाय है हनुमान भक्ति । हनुमंत की पूजा आपके जीवन से राहु और केतु की दृष्टि को भी दूर करती है । जानिए पनवपुत्र हनुमान से जुड़ी ये जरूरी बातें ।

Advertisement

हनुमान जयंती पर पूजा-अर्चना
हनुमान जी की विशेष पूजा के लिए आपको निम्‍नलिखित सामग्रियों की आवश्‍यकता होगी । इनवस्‍तुओं का प्रयोग पूजा में अवश्‍य करें । पूजा सामग्री इस प्रकार है – एक चौकी, एक लाल कपड़ा, भगवान राम की फोटो, अक्षत, तुलसी, धूप, घी से भरा एक दीया, फूल, चंदन या रोली, गंगाजल, नैवेद्य यानी गुड और भुने चने । इन सभी सामग्रियों के साथ पूजा की तैयारी करें ।

Advertisement

हनुमान जयंती : पूजा विधि
नहा धोकर, स्‍वच्‍छ होकर साफ कपड़े पहन लें ओर पूजा की बताई गई सभी सामग्री इकट्ठा करें । सबसे पहले चौकी पर लाल कपड़ा बिछा दें । इस चौकी पर राम जी की, हनुमान जी और गणेश जी की मूर्ति या फोटो स्थापित करें । इसके बाद मूर्ति के आगे घी का दीपक जलाएं और धूप अर्पित करें। इसके बाद हनुमान की प्रार्थना करें और उनका आह्वान करें। इसके बाद फूल, जल और नैवेद्य अर्पित करें, तुलसी जरूर चढ़ाएं। हनुमान जी के माथे पर चंदन का तिलक लगाएं और साथ ही चावल भी लगाएं। हनुमान जी को केसरिया रंग के वस्त्र अर्पण करें। इसके बाद हनुमान मंत्र ‘ॐ हं हनुमते नमः’ का 108 बार जाप करें। पूजा करने के बाद आरती करें। आरती से पहले हनुमान चालीसा का पाठ करना भी बहुत शुभ रहेगा । हनुमान जयंती पर इस पूजा से आपको हनुमंत का विशेष आशीर्वाद प्राप्‍त होगा ।

Advertisement

लाल चंदन और लाल वस्‍त्र अर्पित करें
मान्‍यता है कि अगर आप हनुमान जी की आराधना सुंगधित फूलों से करते हैं तो वो आप पर अति प्रसन्‍न होते हैं । इसके साथ ही लाल चंदन हनुमान जी को काफी प्रिय है। कहा जाता है कि अगर आप हनुमान जी की साधना कर रहे हैं तो उन्हें रक्त चंदन सौंपना चाहिए। कहा जाता है कि इससे घर में शुभ  फलों की प्राप्ति होती है और धन संपदा की आपके परिवार में कोई भी कमी नहीं रहती। इसके अलावा हनुमान जी को लाल वस्त्र भी सबसे अधिक प्रिय हैं । लाल वस्‍त्र अनिर्पत करें ओर अपने परिवार की सुख शांति का वरदान प्राप्‍त करें  ।