देशभक्ति की फिल्‍में तो कर सकते हैं लेकिन वोट नहीं डाल सकते ये एक्‍टर्स, अक्षय कुमार भी नहीं

लेकिन, दीपिका भी भारत में वोट नहीं कर सकतीं। भारत में रहने के बावजूद भी एक्ट्रेस दानिश नागरिक हैं । ठीक इसी तरह कैटरीना कैफ भी भारत में वोट नहीं कर सकती हैं ।

New Delhi, Apr 18 : अक्षय कुमार से लेकर आलिया भट्ट तक, दीपिका से लेकर कैटरीना कैफ तक, देशभक्ति की फिल्‍में करने वाले ये सभी एक्‍टर्स सिर्फ मतदाताओं को जागरूक ही कर सकते हैं । बॉलीवुड के ये ‘देशभक्त’ भारत में वोट नहीं डाल सकते । जी हां सही पढ़ा आपने । देश में लोकसभा चुनाव की सरगर्मियां तेज हैं आज दूसरे चरण का मतदान हो रहा है । 95 लोकसभा सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं । चुनाव एक ऐसा समय है जब हर देशवासी वोटिंग में बढ़ चढ़कर हिस्‍सा लेना चाहता है, क्‍या सितारे और क्‍या आम जन सभी वोट के लिए दूसरों को प्रोत्‍साहित करते नजर आते हैं । लेकिन कुछ एक्‍टर्स ऐसे भी हैं जो वोट नहीं कर सकते हैं । जानिए वजह …

Advertisement

अक्षय कुमार नहीं कर सकते वोट
अक्षय कुमार बॉलीवुड के एकमात्र ऐसे सितारे हैं जो एक नहीं कई सारी देशभक्ति फिल्में कर चुकेहैं । वो देश के चहेते सितारे हें । उनकी फिल्‍में देखकर हर भारतीय का सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है । उनकी हालिया रिलीज केसरी ने भी धमाकेदार कमाई की है । हॉलीडे, बेबी, शबाना, एयरलिफ्ट और भी कई फिल्‍में हैं जिसमें उन्‍होने देशभक्ति की अनूठी मिसाल पेश की है । लेकिन आपको जानकर शायद थोड़ी हैरानी हो- अक्षय भारत में वोट नहीं कर सकते। इसकी वजह है कि वह कनाडा के नागरिक भी हैं।

Advertisement

दीपिका पादुकोण, कैटरीना कैफ
दीपिका पादुकोण ने फिल्‍म हैप्‍पी न्‍यू ईयर में एक डांसर का किरदार निभाया था । वो इस फिल्‍म में कमाल लग रहीं थी । दीपिका ने फिल्‍म में एक सच्‍चे देशभक्‍त का किरदार निभाया और फिल्‍म के अंत में देश का झंडा विदेश के मंच पर बुलंद किया । लेकिन, दीपिका भी भारत में वोट नहीं कर सकतीं। भारत में रहने के बावजूद भी एक्ट्रेस दानिश नागरिक हैं । ठीक इसी तरह कैटरीना कैफ भी भारत में वोट नहीं कर सकती हैं । कैटरीना भारत में काम जरूर करती हैं लेकिन वो एक ब्रिटिश नागरिक हैं, इसलिए वो भारत में वोट नहीं कर सकतीं ।

Advertisement

आलिया भट्ट
पिछले साल राजी जैसी फिल्‍म में काम कर आलिया ने ये सबको बता दिया कि भले वो उम्र में छोटी हों लेकिन गंभीर रोल निभाने में उनका कोई सानी नहीं । आलिया भट्ट ने इस फिल्‍म में एक ऐसे नागरिक का रोल किया जो दुश्‍मन की धरती पर जाकर देश की इंटेलिजेंस को मदद पहुंचाती है । अपनी जान जोखिम में डालकर देश की खातिर पल-पल जान से खेलती हैं । लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे आलिया भी भारत में वोट नहीं कर सकतीं । आलिया की मां मां सोनी राजदान एक ब्रिटिश नागरिक भी हैं, इसलिए आलिया के पास भी ब्रिटिश सिटीजनशिप है, और वो भी भारत में वोट नहीं कर सकतीं ।