भारतीयों में सबसे ज्‍यादा होती है इस मिनरल की कमी, 5 संकेतों से जानें, जानलेवा बीमारी से बचें

आधुनिक जीवनशैली, खानपान, मिलावट ये सब कारण बन रहा है शरीर में कई तत्‍वों की कमी का । ऐसा ही एक जरूरी तत्‍व है कैल्शियम । जानिए इसकी कमी के क्‍या संकेत हैं ।

New Delhi, Apr 25 : हमारे शरीर में हड्डियां, नाखून इनका कमजोर होना निशानी है कैल्श्यिम की कमी की । ये आपने किसी ना किसी से सुना ही होगा । लेकिन इसके अलावा भी Calcium की कमी के संकेत हैं, जो हमारा शरीर समय – समय पर देता रहता है । जरूरत है इन्‍हें पहचानने की । शरीर के अलग-अलग हिस्‍सों में ये काम करता है, इसकी कमी हो जाए तो परेशानियां बढ़ने लगती हैं । बॉडी अपने आप Calcium की कमी के संकेत देने लगती है । आप भी इन्‍हें समय रहते पहचान लें ।

Advertisement

पहला संकेत
Calcium की कमी का सबसे पहला संकेत है हड्डियों, जोड़ों में दर्द । एड़ी में दर्द होना, हाथों में उंगलियों के जोड़ों पर टीस महसूस करना । पैरों में झनझनाहट और मसल्‍स में क्रैम्‍प्‍स पड़ना, ऐसे कुछ संकेत देख रहे हों तो डॉक्‍टर के पास समय से जाएं ।
दूसरा संकेत – वो लोग जिनके दांत पीले पड़ गए हैं या फिर दांतों और मसूड़ों में हमेशा दर्द रहता है । उन्‍हें कैल्शियम की कमी के कारण ऐसा हो सकता है । समय से पहले दांत टूट भी सकते हैं ।

Advertisement

तीसरा संकेत
Calcium की कमी से नाखून कमजोर होने लगते हैं । इतने कि जरा सा छूते ही टूट पड़ें । ऐसे संकेत अगर मिल मिल रहे हों तो समझ जाइए आप में कैल्शियम की कमी हो रही है ।
चौथा संकेत – महिलाओं में Calcium की कमी हो रही हो तो उसका असर उनके मासिक धर्म में गड़बड़ी के रूप में सामने आ सकता है । पीरियड्स के दौना हैवी ब्‍लीडिंग और काफी दर्द होना कैल्श्यिम की कमी की ओर इशारा करते हैं ।

Advertisement

पांचवां संकेत
अकसर बालों का झड़ना डैंड्रफ की वजह से माना जाता है । लेकिन इसके पीछे Calcium  की कमी भी हो सकती है । दरअसल बॉडी में कैल्श्यिम की कमी होने पर बालों तक पोषक तत्‍व नहीं पहुंच पाते ऐसे में वो ड्राई होने लगते हैं । यही रूखापन सिर में डैंड्रफ बन जाता है और बाल भी रूखे होकर टूटने लगते हैं । समय रहते इन संकेतों को पहचानिए और Calcium की कमी से खुद को बचा लीजिए ।