13 सालों का सबसे खतरनाक तूफान फैनी, अगले 24 घंटें संभलकर, भीषण चक्रवात में हो सकता है तब्‍दील

उन्‍होने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी । पीएम ने लिखा – चक्रवात फैनी के कारण उत्पन्न स्थिति के बारे में अधिकारियों से बात की। उन्हें निवारक उपाय करने के लिए कहा और हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए तैयार रहें।

New Delhi, Apr 30 : भारत के कई राज्यों में चक्रवाती तूफान फैनी का खतरा बना हुआ है । मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले 24 घंटे बेहद संवेदनशील हैं, इस दौरान फैनी  बेहद भीषण चक्रवाती तू्फान में भी तब्दील हो सकता है । विशाखापट्टनम, मछलीपट्टनम, कृष्णपट्टनम और निजामपट्टनम बंदरगाहों को अलर्ट कर दिया गया है । प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भी संभावित प्रभावित क्षेत्रों के अधिकारियों से बात कर उन्‍हें विशेष रूप से सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं ।

Advertisement

शनिवार से सक्रिय है फैनी
फैनी या फानी तूफान का नाम बांग्लादेश की ओर से रखा गया है । ये शनिवार से बंगाल की खाड़ी की ओर से सक्रिय हुआ है । मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ये चक्रवात 2006 के बाद दक्षिणी भारत में आया सबसे खतरनाक तूफान हो सकता है । वजह है, हवा की रफ्तार 80 से लेकर 115 किमी प्रति घंटा । सोमवार की सुबह ही मौसम विभाग की ओर से बताया गया कि ये यह तूफान चेन्नई से 880 किमी की दूरी पर है लेकिन तेजी से आगे बढ़ रहा है ।

Advertisement

भारी वर्षा की आशंका
फैनी तूफान के चलते आंध्र प्रदेश के उत्तर तटीय इलाकों और ओडिशा के दक्षिणी तटीय इलाकों में 2 मई को मॉडरेट बारिश होने की संभावना है साथ ही ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में भी भारी वर्षा हो सकती है । इतना ही नहीं केरल के सुदूर इलाकों में भी तेज बारिश की भविष्‍यवाणी है ।

Advertisement

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की सलाह
क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केन्द्र की ओर से श्रीलंका, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी के मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह भी दी है । प्रदेश में तट पर और उसके पास समुद्र में स्थिति बेहद प्रतिकूल हो सकती है । वहीं उत्तरी तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों पर हवा की गति 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंचने और फिर 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है ।

प्रधानमंत्री ने किया ट्वीट
वहीं दक्षिण भारत पर बने हुए इस संकट को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने संबंधित अधिकरियों और सरकारी महकमें से बात की है । उन्‍होने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी । पीएम ने लिखा – चक्रवात फैनी के कारण उत्पन्न स्थिति के बारे में अधिकारियों से बात की। उन्हें निवारक उपाय करने के लिए कहा और हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए तैयार रहें। साथ ही उन्हें प्रभावित राज्यों की सरकारों के साथ मिलकर काम करने का आग्रह किया। सभी की सुरक्षा और सलामती के लिए प्रार्थना कर रहा हूं ।