साप्‍ताहिक राशिफल : 6 मई से 12 मई तक ऐसा रहेगा ग्रहों का हाल, चिंता के साथ सुअवसर भी मिलेंगे

 यदि स्वास्थ्य की बात करें, सप्ताह की शुरुआत में आप बेहतर महसूस कर सकते हैं। आपको बेचैनी, मानसिक परेशानी और गर्मी से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। व्यायाम और योग का रुटीन आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

New Delhi, May 06 : मेष राशिफल –इस सप्ताह की शुरुआत बहुत अच्छी होने वाली है। आप काफी व्यावहारिक बने रहेंगे। आपके व्यवसाय में आने वाली सभी समस्याओं को आसानी से दूर कर पाएंगे। व्यवसाय में भागीदारी के काम में आपको बहुत लाभ होगा। नौकरी में विरोधी आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेंगे, लेकिन आप अपनी प्रतिभा से उन्हें आसानी से हरा पाएंगे। इस सप्ताह नौकरी या व्यवसाय की किसी मीटिंग के लिए बाहर जाने का कार्यक्रम बन सकता है। काफी पैसा खर्च होने वाला है। आपको इसकी तैयारी पहले से रखनी होगी। नए वस्त्र खरीदने में आपकी रुचि बनी रहेगी। इस सप्ताह विद्यार्थी गणित, विज्ञान और कॉमर्स के विषयों में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। विद्यार्थियों को कठिन विषय भी समझ में आएंगे। प्रेम संबंधों की बात करें, तो सप्ताह लाभदायक है। अपने प्रिय के साथ किसी रोमांटिक डेट पर जा सकते हैं। दोस्तों का नेटवर्क बढ़ेगा। स्वास्थ्य अच्छा बनी रहेगा। फिर भी सर्दी और थकान की वजह से चिड़चिड़ापन रह सकता है। ध्यान से तनाव दूर होगा।

Advertisement

वृषभ राशिफल
इस सप्ताह की शुरुआत में मानसिक अशांति रहेगी। व्यावसायिक मामलों की बात करें, तो इस सप्ताह किसी से विवाद होने से आपको कार्यस्थल पर सम्मान जाने का भय लगा रहेगा। आप कुछ ज्यादा ही आलसी दिखाई देंगे। इससे नौकरीपेशा लोगों को कुछ दिक्कत होगी। साथी कर्मचारियों के साथ बातचीत में आपको सावधानी बरतना होगी। व्यवसया में किसी तरह का जोखिम भरा निर्णय ना लें। इस सप्ताह किसी निवेश को लेकर प्लानिंग हो सकती है। इस सप्ताह आय बढ़ाने के लिए आप विशेष प्रयास कर सकते हैं। सप्ताह के बीच मन थोड़ा विचलित हो सकता है। अचानक कोई गैर जरूरी खर्चा होने से आप उदास हो सकते हैं। सप्ताह के आखिरी में किसी नए काम की शुरुआत से आपको आर्थिक लाभ हो सकता है। विद्यार्थी पढ़ाई में सफलता के लिए ध्यान का सहारा लें। सप्ताह के आखिरी में प्रेम संबंध अच्छे बने रह सकते हैं। घर-परिवार के लोगों से बातचीत में गुस्सा ना करें, अन्यथा बात बिगड़ सकती है। स्वास्थ्य के मामले में सप्ताह के शुरुआत के तीन दिन विशेष सावधानी बरतें।

Advertisement

मिथुन राशिफल
इस सप्ताह आपको नए-नए विचार आएंगे। कभी व्यवसाय या नौकरी बदलने का ख्याल आएगा। व्यवसाय में भागीदार के साथ किसी बात पर बहस आपको हो सकती है। किसी मीटिंग के लिए आप कहीं बाहर जा सकते हैं। आपको धैर्य बनाए रखना होगा। सफलता प्राप्त करने में मेहनत ज्यादा लगेगी। आर्थिक दृष्टि से भी सप्ताह की शुरुआत थोड़ी कमजोर रहेगी। परिवार की जरूरतों पर धन खर्च होगा। इसमें आपको कंजूसी नहीं रखनी चाहिए। विद्यार्थी पढ़ाई के अलावा मनोरंजन पर भी ध्यान देंगे। रिश्तों के मामले में आपको बहुत ध्यान से आगे बढ़ने की सलाह दी जाती है। इस दौरान मन की बेचैनी के कारण आप कोई गलत निर्णय ले सकते हैं। इस सप्ताह विदेश में रहने वाले दोस्तों से कोई अच्छी खबर मिलेगी। परिवारिक काम में भाई-बहनों और कुंटुबंजनों के साथ मुलाकात अच्छी रहेगी। किसी धार्मिक आयोजन में भाग ले सकते हैं। आपको अपनी तबियत का खास ध्यान रखना होगा। वाहन चलाते समय आपको बहुत ध्यान रखना होगा। इस सप्ताह परिवार की जरूरतों पर धन खर्च होगा।

Advertisement

कर्क राशिफल
इस सप्ताह आपका मन कमजोर रहेगा। बेकार के विचारों से आप दुखी होते रहेंगे। नौकरी में टारगेट पूरा करने पर ध्यान लगाएंगे, लेकिन नकारात्मक विचार आप पर हावी रहेंगे। व्यापार बढ़ाने के लिए किसी तरह का खर्चा हो सकता है, हो सकता है यह खर्चा आपको पसंद ना आएं। इस सप्ताह किसी अनावश्यक खर्च के कारण आप दुखी भी हो सकते हैं। हालांकि सप्ताह के आखिरी मेें लंबे समय के लिए किया गया निवेश आपको आगे फायदा देगा। सट्टे और शेयर बाजार से आपको लाभ मिल सकता है, लेकिन ये लाभ ज्यादा दिन का नहीं है। इस सप्ताह विद्यार्थियों का मन रचनात्मक कामों में लगेगा। दोस्तों के साथ किसी विषय या रिसर्च के रिजल्ट को लेकर वाद-विवाद हो सकता है। आपको शांत और ज्यादातर समय मौन रहने की सलाह दी जाती है। सप्ताह के दूसरे चरण में आपको सफलता मिलेगी। शादीशुदा लोगों के बीच रोमांस बना रहेगा। परिवार के लोगों के साथ किसी शॉपिंग पर जा सकते हैं। पेट और सीने में दर्द से आप पीड़ित रहेंगे। घर-परिवार में किसी स्त्री के स्वास्थ्य की चिंता रहेगी।

सिंह राशिफल
इस सप्ताह किसी काम में उलझ जाने के कारण आपकी मुसीबत बढ़ सकती है। बाहरी लोगों के साथ आपके व्यापारिक रिश्ते मजबूत होंगे। व्यापार के लिए आप इस सप्ताह छोटी यात्रा कर सकते हैं। आपको विदेशी लाभ मिलेगा। नौकरी में सहकर्मी आपके साथ अच्छा व्यवहार करेंगे। अलग-अलग क्षेत्र में आपकी मेहनत इस सप्ताह रंग लाएगी। इस सप्ताह घर-परिवार की जरूरत पर या किसी को गिफ्ट देने पर पैसा खर्च कर सकते हैं। रिश्तों को देखें, तो दोस्तों के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे। आपके पुराने काम से आपको लाभ होगा। दांपत्य जीवन में संबंध मजबूत होंगे। इस सप्ताह आपको दूसरों के प्रति अपना व्यवहार अच्छा रखना चाहिए। घर-परिवार में वाद-विवाद के दौरान मौन रहना ही आपके लिए हितकर होगा। घर परिवार में कोई शुभ छोटा प्रसंग हो सकता है। भाई बहनों के बीच संबंध बहुत अच्छे रहने वाले हैं। स्वास्थ्य भी इस सप्ताह आपका अच्छा रहने वाला है।

कन्या राशिफल
कुछ मामलों को छोड़ दें तो यह सप्ताह आपके लिए बेहतर रहने वाला होगा। व्यापार से जुड़े कामों में लाभ होगा, साथ ही किसी पूर्व निर्धारित काम के पूरा हो जाने से आप रिलेक्स रहेंगे। व्यापार को बढ़ाने का भी विचार कर सकते हैं। व्यापार-व्यवसाय में भागीदारी के काम से लाभ होगा। इनकम बढ़ेगी। किसी उद्यम से जुड़ना भी आपके लिए फायदेमंद होगा। विद्यार्थियों का भी पढ़ाई में मन लगेगा और वे भविष्य में किसी खास कोर्स को करने की योजना भी बना सकते हैं। दांपत्य जीवन खुशहाल रहेगा। परिवार या दोस्तों के साथ टूर पर जा सकते हैं। मनोरंजन और पिकनिक पर भी पैसा खर्च करेंगे। भाई-बहनों के साथ रिश्तों में सुधार होगा और परिवार के साथ बेहतर टाइम गुजार सकेंगे। स्वास्थ्य के लिहाज से थोड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव हो सकता है। इस समय बाहर खाने और गर्मी में घूमने से बचें। अनावश्यक कामों से भी आपको तनाव हो सकता है।

तुला राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में थोड़ी परेशानी हो सकती है, लेकिन कुल मिलाकर यह सप्ताह आपके लिए बेहतर रहेगा। नौकरी में आपको दिया काम आप आसानी से पूरा कर पाएंगे। व्यापार को बढ़ाने के लिए किसी मीटिंग में आप जा सकते हैं। अनावश्यक कार्यों पर धन का खर्च हो सकता है। मौज-मस्ती पर भी खर्च की संभावना है। हालांकि व्यापार में लाभ हो सकता है। महिला मित्रों से भी लाभ के संकेत हैं। कानूनी काम का सोच-समझ कर निपटारा करें। सप्ताह के अंत में भाग्य का साथ मिल सकता है। विद्यार्थियों की बात करें तो उन्हें पढ़ाई में कठिन परिश्रम करने की जरूरत होगी। पारिवारिक मामलों की बात करें तो जीवनसाथी और संतान के साथ रिश्ते बेहतर रहेंगे। अविवाहित युवक-युवतियों के रिश्ते तय हो सकते हैं। स्वास्थ्य की बात करें तो इस सप्ताह स्वास्थ्य को लेकर चिंता हो सकती है। बातचीत में दूसरों के साथ मधुर व्यवहार रखें।

वृश्चिक राशिफल
इस सप्ताह जॉब और व्यवसाय में लाभ हो सकता है। व्यापार को बढ़ाने के लिए बाहर जाने की योजना बनेगी। विरोधी आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचा सकेंगे। सप्ताह के दूसरे चरण में खर्च की अधिकता से आपको चिंता हो सकती है। इस दौरान नौकरी और व्यापार में सब अच्छा चल रहा है, लेकिन कोई छोटी सी गलती बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है। आवेश में कोई काम न करें, इससे मानहानि भी हो सकती है। दोस्तों के साथ किसी बातचीत में आर्थिक लाभ हो सकता है। विद्यार्थियों की बात करें, तो उनके लिए यह सप्ताह मिश्रित फलदायक होगा। उन्हें पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। प्रेम संबंधों के लिए समय बेहतर है। दोस्तों के साथ बाहर जाने की योजना बन सकती है। मामा पक्ष की ओर से भी अच्छे समाचार मिल सकते हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से यह सप्ताह ज्यादा परेशानी वाला नहीं है, लेकिन किसी काम के न होने से सप्ताहांत में आपको चिंता हो सकती है।

धनु राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए मिश्रित फलदायक होगा। नौकरी में काम की धीमी गति के कारण आपको अधिकारियों की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है। हो सकता है, इस कारण नौकरी में आपका मन न लगे। वैसे सप्ताह के दूसरे भाग में व्यापार कर रहे लोगों को फायदा हो सकता है। सप्ताह के अंत में स्थिति में सुधार के संकेत हैं और नौकरी करने वालों को भी फायदे हो सकते हैं। इस दौरान काम पूरा होने से आपके अधिकारी आपसे खुश हो सकते हैं। सप्ताह के अंत में किसी टूर या मनोरंजन के कार्यक्रम में पैसा खर्च होने की संभावना है। कानूनी मामलों में सावधानी बरतने की जरूरत है। इस सप्ताह विद्यार्थियों का भी पढ़ाई में मन नहीं लगेगा। हालांकि सप्ताह के अंत तक स्थिति में सुधार हो सकता है। जीवनसाथी के साथ सामंजस्य बना रहेगा। विदेश में रहने वाले दोस्तों से मुलाकात या फोन पर बात हो सकती है। किसी बात को लेकर बच्चों से भी विवाद हो सकता है। स्वास्थ्य के लिहाज से भी यह सप्ताह आपके लिए मध्यम है। हालांकि सप्ताह के आखिरी में कुछ सुधार हो सकता है।

मकर राशिफल
यह सप्ताह कुल मिलाकर आपके लिए बेहतर रहेगा। आप कोई लंबी अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं। कोई प्रॉपर्टी भी खरीद सकते हैं। हालांकि अनावश्यक कार्यों पर खर्च से थोड़ा नुकसान भी हो सकता है। नौकरीपेशा लोगों के लिए भी यह सप्ताह बेहतर साबित होगा। अपनी प्रतिभा से आप अधिकारियों को प्रभावित कर सकेंगे। आत्मविश्वास होने के कारण आप कोई मुश्किल का काम भी सरलता से करने का प्रयास करेंगे। विद्यार्थियों की बात करें, तो पढ़ाई पर पूरी तरह ध्यान लगाएंगे। प्रेम संबंधों की बात करें, तो अपने प्रिय पात्र के साथ आपके रिश्ते अच्छे रहने वाले हैं। दोस्तों के साथ किसी पार्टी में जा सकते हैं। स्वास्थ्य की बात करें, तो तनाव से बचने के लिए अपने स्वभाव में नम्रता रखने की सलाह आपको दी जाती है। गाड़ी चलाते समय भी सावधानी बरतें। बाहर खाने-पीने में सावधानी रखें।

कुंभ राशिफल
पिछले सप्ताह की अपेक्षा यह सप्ताह आपके लिए अच्छा साबित होगा। आज के काम को कल पर न टालें। ऑफिस में आप खुद को बेहतर साबित कर सकेंगे, जिससे वहां आपकी उपयोगिता बढ़ेगी। शुरुआत में अधिकारियों की ओर से प्रशंसा पाने में थोड़ी दिक्कत रहेगी। व्यापार के लिए आप किसी टूर पर भी जा सकते हैं। वैसे इस सप्ताह शेयर मार्केट में निवेश करना आपके लिए हितकर नहीं होगा। मनोरंजन, पिकनिक और शॉपिंग आदि पर खर्च हो सकता है। विद्यार्थियों के लिए सप्ताह बेहतर रहेगा और उन्हें पढ़ाई में सफलता मिलेगी। प्रेम संबंधों की बात करें तो आप अपने खास के साथ रोमांटिक टाइम गुजार सकेंगे। जीवनसाथी का भी बेहतर साथ मिलेगा, लेकिन संतान पक्ष से किसी बात को लेकर मतभेद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। सप्ताह के बीच में किसी के साथ विवाद भी हो सकता है। स्वास्थ्य की बात करें, तो आपके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव महसूस होगा। अत्यधिक खर्च होने से मानसिक परेशानी भी हो सकती है, जिससे सिरदर्द होता रहेगा।

मीन राशिफल
इस सप्ताह की शुरुआत आपके लिए अच्छी रहेगी। किसी नए काम की शुरुआत करेंगे और नए काम में आपका मन भी लगेगा। भाग्य में भी वृद्धि की अनुभव होगी। जॉब या व्यापार के लिए कोई यात्रा हो सकती है। नौकरी में साथी कर्मचारी आपका विशेष सहयोग करेंगे। हालांकि इस दौरान अनावश्यक कार्यों पर धन भी खर्च हो सकता है। स्टूडेंट्स के लिए भी समय अच्छा है। पढ़ाई के लिए समय अनुकूल होने के कारण वे उस पर फोकस कर सकेंगे। कठिन विषय में इस महीने कुछ अच्छा कर पाएंगे। पारिवारिक संबंधों की बात करें, तो सभी से आपके रिश्ते बेहतर बनेंगे। करीबियों से कोई गिफ्ट भी मिल सकता है। भाई-बहनों से भी संबंध बेहतर रहेंगे। दांपत्यजीवन में भी मधुरता रहेगी। हालांकि परिवार में किसी छोटे विवाद के कारण आप विचलित हो सकते हैं। दोस्तों के साथ किसी छोटी यात्रा पर जा सकते हैं। स्वास्थ्य की बात करें तो आप शारीरिक और मानसिक रुप से अस्वस्थ रहेंगे।
(Source : ganeshaspeaks.com)