23 मई के बाद के हाल पर बड़ी बात कह गए राम माधव, NDA की आई याद

राम माधव ने इस इंटरव्‍यू में कहा कि, “अगर हम अपने दम पर 271 सीटें हासिल कर लेते हैं तो यह हमारे लिए खुशी की बात होगी।”

New Delhi, May 07 : लोकसभा चुनाव के 5 चरण का मतदान पूरा हो चुका है । पार्टियां जमीनी स्‍तर पर ये टटोलने की पुरजोर कोशिश कर रही हैं कि हवा का रुख किस ओर है । जीत को लेकर आश्‍वस्‍त भारतीय जनता पार्टी में अब सुगबुगाहट तेज होने लगी है । पार्टी बहुमत के आंकड़े तक पहुंचेगी या नहीं, इसे लेकर संशय के बादल मंडराने लगे हैं । पार्टी से जुड़े नेता ही ऐसी संभावनाएं जता रहे हैं कि हो सकता है कि चुनाव बाद बीजेपी को सहयोगी दलों का साथ लेना पड़ जाए । बीजेपी नेता और संघ के पुरान सदस्‍य राम माधव ने एक इंटरव्‍यू में कई बातें कहीं ।

Advertisement

राम माधव का बड़ा बयान
ब्लूमबर्ग टीवी को दिए अपने एक इंटरव्यू में बीजेपी नेता राम माधव ने कहा है कि हो सकता है किइस लोकसभा चुनाव में बीजेपी बहुमत से पीछे रह जाए । माधव ने इस इंटरव्‍यू में कहा कि, “अगर हम अपने दम पर 271 सीटें हासिल कर लेते हैं तो यह हमारे लिए खुशी की बात होगी।” भाजपा के महासचिव राम माधव का ये बयान प्रधानमात्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह के पूर्ण बहुमत के दावों पर सवाल खड़े कर रहा है । राम माधव ने उम्‍मीद जताई है कि बीजेपी नहीं लेकिन एनडीए पूर्ण बहुमत से सरकार जरूर बना रही है ।

Advertisement

बीजेपी को नुकसान तय
राम माधव ने इस इंटरव्‍यू में कहा कि साल 2014 में उत्तर भारत से बीजेपी को बड़ा समर्थन हासिल हुआ था लेकिन इस बार नुकसान तय है । राम माधव ने कहा कि उत्‍तर भारत में हुए नुकसान की भरपाई इस बार पश्चिम बंगाल, ओडिशा और उत्तर-पूर्व के राज्यों से होगी, वहां बीजेपी मजबूत हुई है । माधव ने कहा कि अगर बीजेपी सरकार दोबारा सत्ता में आती है, तो आर्थिक सुधार की दिशा में चल रहे काम और तेजी से होंगे । राम माधव ने विदेश नीति के बारे में बात करते हुए कहा कि पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच अच्छे संबंधों ने हमारी विदेश नीति को काफी मजबूत किया है ।

Advertisement

स्‍वामी भी कह चुके हैं ‘नुकसान तय था’
राम माधव से पहले बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी भी कह चुके है कि अगर बालाकोट में भारत ने एयर स्ट्राइक नहीं किया होता तो बीजेपी को बमुश्किल 160 सीटें मिल पाती । स्‍वामी के मुताबिक बीजेपी को नुकसान तय था ।  हालांकि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने स्वामी के इस बयान को उनका निजी आंकलन बताया था । स्वामी के इस बयान के बाद राम माधव का बयान बीजेपी के लिए सरकार में मजबूती से आने की राह मुश्किल बना रहा है । बहरहाल दो चरण के चुनाव और बाकी हैं, 23 मई को नतीजे को इंतजार पूरे देश को है ।