कभी प्यार में नहीं पड़ते इन 5 राशियों के जातक, कहीं आपके प्रेमी या प्रेमिका इस लिस्‍ट में तो नहीं

जानिए ऐसी राशियों के बारे में जिसके जातक प्‍यार, इश्‍क, मोहब्‍बत में नहीं पड़ते, दीवाने नहीं होते, आशिकों की तरह पागल नहीं होते । ऐसा इनके ग्रह नक्षत्रों की स्थिति के कारण होता है ।

New Delhi, May 14 : ज्योतिष शास्त्र के अनुसार धरती पर जन्‍म लेने वाले व्‍यश्‍क्तियों को उनकी जन्‍म तिथि के अनुसार 12 राशियों के अंतर्गत रखा गया है । ये सभी राशियां एक दूसरे से हर बात में भिन्‍नता रखती हैं । कोई राशि जल सी निर्मल होती है तो किसी के जातकों में विरोधाभास नजर आता है । किसी का मूल स्‍वभाव ही अग्नि के समान उग्र माना जाता हे तो किसी का हवा की तरह गतिमान । ऐसी ही कुछ राशियों होती है जो प्‍यार से खुद को कोसों दूर रखती हैं । अनका और इश्‍क का कोई लेना देना नहीं ।

Advertisement

कन्या राशि
इस राशि के लोगों को सबसे ज्यादा आत्मनिर्भर माना जाता है। इनका यही गुण इन्हें प्यार से दूररखता है। ऐसे लोग खुद सब कुछ नियंत्रित करने में यकीन रखते हैं या यूं कहें कि इन्हें खुद पर सबसे ज्यादा भरोसा होता है। कन्या राशि के लोग कई रिश्तों में पड़ते हैं लेकिन अंजाम प्यार तक नहीं पहुंच पाता। ऐसे लोग परफेक्ट पार्टनर की चाहत रखते हैं और अगर इन्हें ऐसा पार्टनर ना मिले तो ये प्यार से दूरी बना लेते हैं। ये लोग जब तक किसी पर पूरी तरह भरोसा नहीं कर लेते प्यार में नहीं पड़ते। अगर आप इनसे ये उम्मीद करें कि इन्हें किसी से प्यार हो जाए और ये उसके सामने खुली किताब बन जाएं तो ऐसा होना लगभग नामुमकिन है लेकिन इनकी एक खासियत है कि अगर ये एक बार किसी से प्यार कर बैठते हैं तो फिर उसका साथ कभी नहीं छोड़ते। ये प्रैक्टिकल और भावुक दोनों ढंग से रिश्ते को आगे बढ़ाते हैं।

Advertisement

वृश्चिक राशि
इस राशि के लोगों के बारे में कहा जाता है कि इन्हें खुद ही नहीं पता होता कि इन्हें जिंदगी से क्या चाहिए या यूं कहें कि किसी भी चीज को पाने या ना पाने के बीच ये अंतर ही नहीं कर पाते। इनके इसी व्यवहार की वजह से ये प्यार में नहीं पड़ पाते क्योंकि ये तय नहीं कर पाते कि इन्हें कैसा पार्टनर चाहिए या ये उस रिश्ते से क्या उम्मीदें रखते हैं। इस राशि के लोग बेहद रोमांटिक तो होते हैं लेकिन इनका रिश्ते कुछ अटपटे से चलते हैं। जैसे यदि ये किसी के प्यार में पड़कर रिलेशनशिप में आ भी जाते हैं तो ये बार-बार ब्रेकअप करते हैं और फिर बार-बार पैचअप भी कर लेते हैं। इनका दिमाग उस रिश्ते में स्थिर नहीं रहता।

Advertisement

धनु राशि
इस राशि के लोग अत्यधिक ऊर्जावान और रोमांच प्रेमी होते हैं। इन्हें गुस्सा भी बहुत ज्यादा आता है लेकिन जिंदगी के साथ एक्सपैरीमेंट करना इन्हें पसंद होता है। ये अगर किसी रिश्ते में होते हैं तो उसे कभी बोर नहीं होने देते लेकिन इनका दूसरा पहलू देखा जाए तो ये अपने रिश्ते को ज्यादा दिनों तक आगे नहीं बढ़ा पाते। इन्हें एक रिश्ते में बांधकर रखना बहुत मुश्किल होता है। ऐसा कहा जाता है कि धनु राशि के लोगों की खासियत है कि ये उस पल में जीते हैं जिसमें ये हैं फिर चाहें वहां इनके साथ कोई दोस्त हो या कोई अपरिचित। ये सभी के साथ मौज मस्ती कर सकते हैं। यही व्यवहार इन्हें सच्चे प्यार से दूर रखता है। इन्हें ऐसे पार्टनर की तलाश होती है जो इनपर निर्भर ना रहे बल्कि इनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर चले।

कुंभ राशि
कुंभ राशि के लोग बेहद शर्मीले, कम बोलने वाले और अपनी बातें छिपाने वाले होते हैं। ये खुलकर कुछ नहीं बोलते। ऐसे लोग दूसरों को मौका ही नहीं देते कि कोई इनके करीब आए और इन्हें अच्छे से जान सके। ये लोग तब तक प्यार में नहीं पड़ते जब तक इन्हें सामने वाले पर पूरा भरोसा नहीं हो जाता। ये अपने पार्टनर को परखते हैं और फिर अपने प्यार का इज़हार करते हैं।

मकर राशि
दृढ़निश्चय, कठोर परिश्रम और प्रैक्टिकल सोच की जहां बात आती है वहां मकर राशि के लोगों का नाम लिया जाता है। ऐसे लोगों के ये गुण इन्हें शानदार कर्मचारी, बेहतर सहकर्मी और विश्वसनीय तो बनाता है लेकिन इन्हीं गुणों की वजह से ये अपने प्यार के रिश्ते में भी एक व्यवसायी की तरह नफा और नुकसान देखने लगते हैं। यही सबसे बड़ा कारण है कि मकर राशि के लोग प्यार में कम ही पड़ पाते हैं। इस राशि के लोगों को यदि प्यार करना है तो इन्हें समझना होगा कि प्यार नैचुरल है इसे प्रैक्टिकल चश्मे से देखने पर कोई रिश्ता सही नहीं लगेगा। अपने पार्टनर को वक्त दें, उसे समझें और भरोसा करना सीखें।