वो 5 राज्‍य, जहां भारतीय जनता पार्टी ने कर दिया विपक्ष का सूपड़ा साफ

देशभर में लोग टीवी स्क्रीन से चिपक कर बैठे हैं । चुनावी नतीजों के रुझान में 5 राज्‍य ऐसे हैं जहां बीजेपी क्‍लीन स्‍वीप कर रही है, यहां विपक्ष को सांस लेने का मौका भी मुश्किल ही मिलने वाला है ।

New Delhi, May 23 : लोकसभा चुनाव के नतीजों के रुझान जैसे – जैसे आगे बढ़ रहे हैं नेताओं के दिल की धड़कन भी तेज होती जा रही है । खासतौर पर विपक्ष की, उम्‍मीद के उलट विपक्ष की आशाओं पर देश की जनता ने पानी फेर दिया है । बीजेपी अकेले 300 से ज्‍यादा सीटों पर आगे चल रही है जबकि जीत का जादुई आंकड़ा 272 सीट है । देशभर में लोग टीवी स्क्रीन से चिपक कर बैठे हैं । चुनावी नतीजों के रुझान में 5 राज्‍य ऐसे हैं जहां बीजेपी क्‍लीन स्‍वीप कर रही है, यहां विपक्ष को सांस लेने का मौका भी मुश्किल ही मिलने वाला है ।

5 राज्‍यों में बड़ी बढ़त
हरियाणा, दिल्‍ली, हिमाचल प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, उत्‍तराखंड ये 5 ऐसे राज्‍य हैं जहां बीजेपी क्‍लीन स्‍वीप    की ओर है । विपक्ष इन राज्‍यों में बीजेपी के आस-पास भी नहीं हैं । वहीं राजस्‍थान, झारखंड, बिहार में भी बीजेपी बढ़त बनाए हुए है । अमित शाह और नरेन्‍द्र मोदी की जोड़ी पश्चिम बंगाल में भी इस बार कमाल करती नजर आ रही है । यहां 23 सीटों पर जीत का दावा शाह ने किया था, बीजेपी 18 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है ।

हरियाणा की 10 सीटों पर बीजेपी आगे
बीजेपी शासित हरियाणा में 10 की 10 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है । करनाल, भिवानी-महेंद्रगढ़, गुरुग्राम और कुरुक्षेत्र में भाजपा उम्मीदवार एक लाख मतों के अंतर से आगे चल रहे हैं। लेकिन रोहतक लोकसभा सीट पर कांटे की टक्कर है । यहां का नतीजा कुछ भी हो सकता है। करनाल में बीजेपी के संजय भाटिया कांग्रेस के कुलदीप शर्मा से एक लाख 56 हजार मतों से आगे चल रहे हैं। वहीं भिवानी-महेंद्रगढ़ में भी बीजेपी के धर्मबीर सिंह कांग्रेस की श्रुति चौधरी से एक लाख वोटों से आगे चल रहे हैं। गुरुग्राम में राव इंद्रजीत कांग्रेस के कैप्टन अजय सिंह यादव से आगे चल रहे हैं। कुरुक्षेत्र में भी भाजपा के नायब सिंह सैनी कांग्रेस के निर्मल सिंह से आगे चल रहे हैं।

उत्‍तराखंड में भी बढ़त
वहीं उत्तराखंड की 5 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है। टिहरी लोकसभा सीट से माला राज्य लक्ष्मी आगे चल रही हैं, हरिद्वार लोकसभा सीट पर रमेश पोखरियाल आगे चल रहे हैं, नैनीताल-ऊधम सिंह नगर लोकसभा सीट से बीजेपी के अजय भट्ट आगे चल रहे हैं, पौड़ी गढ़वाल लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी तीरथ सिंह रावत आगे चल रहे हैं जबकि अल्मोड़ा से अजय टम्टा आगे चल रहे हैं। हिमाचल प्रदेश की चारों सीटों पर भी बीजेपी निर्णायक बढ़त बनाए हुए है ।

दिल्‍ली में ‘आप’ का सूपड़ा साफ
देश की राजधानी दिल्‍ली में आम आदमी पार्टी के दफ्तर पर घोर सन्‍नाटा छाया हुआ है । यहां बीजेपी निणार्यक रूप से बढ़त बनाए हुए है । सातों की सातों लोकसभा सीटों पर बीजेपी उम्‍मीदवार बढ़त बनाए हुए । हंसराज हंस और गौतम गंभीर जेसे नए भाजपा के चेहरे भी जनता के बीच चर्चा में रहे और अप उन पर वोट वर्षा भी जमकर हुई जान पड़ रही है । मध्‍यप्रदेश की 23 सीटों पर भाजपा उम्‍मीदवार आगे चल रहे हैं । यहां भी बीजेपी का दबदबा साफ नजर आ रहा है ।