करारी हार से सपा में हड़कंप, अध्यक्ष बदलने की तैयारी में अखिलेश, नेताओं ने इन पर फोड़ा हार का ठीकरा

सोमवार को सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पार्टी के प्रमुख नेताओं और विधायकों से अलग-अलग मुलाकात की।

New Delhi, May 28 : महागठबंधन के बावजूद समाजवादी पार्टी को लोकसभा चुनाव में करारी हार का सामना करना पड़ा है, हार से बौखलाये अखिलेश यादव संगठन स्तर पर बड़े फेरबदल की तैयारी कर रहे हैं, चुनाव में मिली करारी हार के बाद मंथन जारी है, सोमवार को राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने नेताओं से अलग-अलग फीडबैक लिया, इस दौरान सपा के संरक्षक मुलायम सिंह यादव भी मौजूद रहे।

Advertisement

कई नेताओं पर एक्शन की तैयारी
सूत्रों का दावा है कि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सुस्त पड़े नेताओं पर नाराजगी जाहिर की, उन्होने कई नेताओं के खिलाफ एक्शन लेने की तैयारी कर ली है, इसके साथ ही संगठन में बड़े स्तर पर फेरबदल की तैयारी हो चुकी है, पूर्व सीएम ने सपा के चारों फ्रंटल संगठन लोहिया वाहिनी, समाजवादी युवजन सभा, मुलायम सिंह यूथ बिग्रेड और समाजवादी छात्रसभा को भंग करने का मन बना लिया है, साथ ही नये प्रदेश अध्यक्ष की भी तलाश की जा रही है।

Advertisement

ये नाम प्रदेश अध्यक्ष की रेस में शामिल
सपा नेता दबी जुबान में बता रहे हैं कि नये प्रदेश अध्यक्ष की रेस में अखिलेश सरकार में मंत्री रह चुके ओम प्रकाश सिंह का नाम सबसे आगे चल रहा है, इसके साथ ही अरविंद सिंह गोप, कमाल अख्तर जैसे नेताओं का नाम भी अध्यक्ष पद की रेस में शामिल है। आपको बता दें कि सपा ने हार पर मंथन की शुरुआत पार्टी के मीडिया पैनल को भंग कर कर दी है।

Advertisement

अलग-अलग मुलाकात
सोमवार को सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पार्टी के प्रमुख नेताओं और विधायकों से अलग-अलग मुलाकात की, फिर पूर्व मंत्रियों से भी मिले, कहा जा रहा है कि उन्होने हार की प्रमुख वजह पूछी और सपा नेताओं से फीडबैक मांगा, कई नेताओं ने अखिलेश से कहा कि बसपा का वोट सपा प्रत्याशी को उम्मीद के अनुसार ट्रांसफर नहीं हुए, जिसकी वजह से हार हुई।

5 सीटों पर सिमट गई
मालूम हो कि बसपा और रालोद से गठबंधन के बाद समाजवादी पार्टी 37 सीटों पर चुनाव लड़ी, लेकिन उन्हें 5 सीटों से संतोष करना पड़ा, यहां तक की परिवार के तीन सदस्य को भी हार का सामना करना पड़ा, खुद अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल कन्नौज सीट से हार गई।